Lic exam: एलआईसी असिस्टेंट परीक्षा आवेदन, कल अंतिम तारीख

Lic exam: एलआईसी असिस्टेंट परीक्षा आवेदन,  कल अंतिम तारीख
एलआईसी असिस्टेंट परीक्षा के लिए आवेदन की कल अंतिम तारीख

Navneet Sharma | Updated: 30 Sep 2019, 06:23:32 PM (IST) Patna, Patna, Bihar, India

Lic asistent exam: लगभग 8 हजार पदों के लिए दिल्ली, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश समेत देशभर के साइबर कैफे पर लगी है अभ्यिर्थियों की भीड, परीक्षा 100 अंकों की होगी और 100 सवाल पूछे जाएंगे। यानि हर प्रश्न एक अंक का होगा।

पटना
लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) में असिस्टेंट पदों की भर्ती के लिए मंगलवार आवेदन की अंतिम तिथि है। एलआईसी ने देशभर के आठ जोनों के लिए करीब 7841 नियुक्तियां निकली हैं। इसमें भी उत्तरी जोन के लिए करीब 15 सौ से ज्यादा पद रखे गए हैं। इसके लिए 1 अक्टूबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। इन नियुक्तियों के लिए एलआईसी ने इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

इन राज्यों में होगी भर्तियां
एलआईसी असिस्टेंट की परीक्षा के लिए देशभर में भर्तियां रखी गई हैं। खासतौर पर दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश में इन भर्तियों को लेकर छात्रों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। इसके अलावा मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, असम, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मेघालय, मणीपुर, अंडमान और निकोबार, बिहार, झारखंड, ओडिशा, , जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, तमिलनाडू, केरल, पुंडुचेरी, लक्ष्यद्वीप, अरूमाचल प्रदेश और कर्नाटक में भी भर्तियां होंगी।

दुकानों और साइबर कैफे पर लगीं भीड
परीक्षा के फार्म भरने के लिए अब एक दिन आखिरी रह गया हैं। ऐसे में दिल्ली से लेकर राजस्थान, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश में साइबर कैफे और जॉब से संबधिंत दुकानों पर शिक्षित बेरोजगार इच्छित युवाओं की जमकर भीड लगी है। सभी फार्म व सिलेबस के बारे में जान ना चाह रहे हैं। जानकारी के मुताबिक यह परीक्षा दो चरणों में होगी जिसमें पहली प्रारंभिक तथा दुसरी मुख्य परीक्षा होगी।

प्रारंभिक परीक्षा

- यह परीक्षा 100 अंकों की होगी और 100 सवाल पूछे जाएंगे। यानि हर प्रश्न एक अंक का होगा। प्रश्नपत्र तीन भागों में बंटा होगा।
- पहले भाग में हिन्दी और इंग्लिश भाषा के 30 सवाल होंगे। दूसरे भाग में न्यूमेरिकल एबिलिटी के 35 और तीसरे भाग में रीजनिंग के 35 सवाल पूछे जाएंगे।
- सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। इसे हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा। यानी प्रत्येक भाग के लिए 20 मिनट मिलेंगे।
- परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .25 अंक काटे जाएंगे।
- प्रत्येक भाग में न्यूनतम क्वालिफाई अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

मुख्य परीक्षा

- यह परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी और कुल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रश्नपत्र में चार भागों में बंटा होगा।
- पहले भाग में जनरल/फाइनेंशियल अवेयरनेस के 50 प्रश्न होंगे। इसके लिए 35 मिनटे मिलेंगे।
- दूसरा भाग जनरल इंग्लिश का होगा। इसमें 40 प्रश्न होंगे, जिन्हें हल करने के लिए 35 मिनट मिलेंगे।
- तीसरे भाग में क्वांटिटिव एप्टीट्यूड के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। चौथे भाग में रीजनिंग एबिलिटी और कंप्यूटर एप्टीट्यूट के 60 प्रश्न होंगे। दोनों भाग को हल करने के लिए 40-40 मिनट का समय दिया जाएगा।
- भाग में न्यूनतम क्वालिफाई अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इस परीक्षा में भी नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .25 अंक काटे जाएंगे।
- कुछ जोन में प्रश्नपत्र पांच भागों में बंटा होगा। पांचवां भाग हिन्दी भाषा का होगा और इसमें 40 प्रश्न होंगे। बाकी के चार भाग में भी 40-40 प्रश्न होंगे। प्रत्येक भाग के लिए 30 मिनट मिलेंगे।

क्वालिफाइंग परीक्षा
क्षेत्रीय भाषा : मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को क्षेत्रीय भाषा की परीक्षा देनी होगी। यह क्वालिफाइंग प्रकृति की होगी। इसके अंक नहीं जोड़े जाएंगे। मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। दोनों परीक्षा ऑनलाइन होगी। सफल अभ्यर्थियों को क्षेत्रीय भाषा के टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

ये कर सकते हैं आवेदन
एलआईसी असिसटेंट परीक्षा के लिए शिक्षित युवा आवेदन कर सकते है। इसके लिए एजुकेशन के हिसाब से स्नातक स्तर और ग्रेजुएट्स युवा आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए एससी/एसटी छात्रो के लिए 50 तथा अन्य के लिए 600/- रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned