scriptलोकरंग में बिखरेगी देशभर के लोक कलाओं की खूबसूरती, एक हजार कलाकार देंगे प्रस्तुतियां | beauty of folk arts across the country will be scattered in Lokrang | Patrika News
पत्रिका प्लस

लोकरंग में बिखरेगी देशभर के लोक कलाओं की खूबसूरती, एक हजार कलाकार देंगे प्रस्तुतियां

 
जवाहर कला केन्द्र ने शुरू की प्लानिंग, 15 से 26 दिसम्बर तक होगा आयोजन, कोरोना के बाद लोक कलाकारों के लिए होगा बड़ा समारोह

जयपुरOct 30, 2021 / 11:28 pm

Anurag Trivedi

लोकरंग में बिखरेगी देशभर के लोक कलाओं की खूबसूरती, एक हजार कलाकार देंगे प्रस्तुतियां

लोकरंग में बिखरेगी देशभर के लोक कलाओं की खूबसूरती, एक हजार कलाकार देंगे प्रस्तुतियां

अनुराग त्रिवेदी
जयपुर. जवाहर कला केन्द्र की पहचान बन चुके लोक कलाकारों के समारोह ‘लोकरंग’ इस बार नए अंदाज में होगा। इसके लिए जेकेके प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है। जानकारी के मुताबिक इस बार यह 15 से 26 दिसम्बर को आयोजित होगा और इसमें देशभर से लगभग एक हजार कलाकारों की प्रस्तुतियां आयोजित होगा। कोरोना के बाद यह कलाकारों के लिए सबसे बड़ा आयोजन होगा। इस प्लानिंग के बाद देशभर के साथ प्रदेशभर के कलाकारों के चेहरे पर खुशी का माहौल है, कलाकार इस आयोजन के लिए सालभर से इंतजार करते हैं। इसमें प्रदेशभर के 500 से ज्यादा कलाकारों को प्रस्तुति के लिए मंच मिलेगा, जिसमें वे अपनी लोक कला की खूबसूरती को प्रस्तुत करेंगे।
राज्यों की संस्थाओं से सम्पर्क शुरू
इस आयोजन में विभिन्न राज्यों की लोक कलाओं को प्रस्तुत करने के लिए जेकेके प्रशासन ने विभिन्न संस्थाओं से सम्पर्क करना शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक विभिन्न सांस्कृतिक केन्द्रों को पत्र लिखे जा रहे हैं और कलाकारों को प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। 2015 के बाद यह लोकरंग 2019 में आयोजित हुआ था और फिर 2020 में कोरोना के कारण इसकी प्लानिंग नहीं हुई। जेकेके प्रशासन कलाकारों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए भी इस आयोजन को पूरी तैयारी के साथ कर रहा है।
प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत का बखान
इस आयोजन में राजस्थान के विभिन्न लोक नृत्य, गायन और वादन के कलाकार प्रस्तुतियां देने आएंगे। ये कलाकार प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत का बखान करेंगे। इस कार्यक्रम में दर्शकों का उत्साह चरम पर होता है और पैरेंट्स अपने बच्चों को प्रदेश व देश की सांस्कृतिक विरासत को दिखाने स्पेशली लाते हैं। हालांकि यह हमेशा दिवाली से पहले होता है, लेकिन इस बार यह दिवाली के बाद हो रहा है। कोरोना गाइडलाइन की वजह से यह देरी हुई है।
इनका कहना है::

लोकरंग को लेकर प्लानिंग शुरू कर दी गई है। कोरोना के चलते सबसे ज्यादा लोक कलाकारों को परेशानी का सामना करना पड़ा था, ऐसे में हमने कलाकारों को मंच प्रदान के लिए इसे अच्छे से प्लान करने का निर्णय लिया है। अभी तैयारी चल रही है, जल्द ही अपू्रवल के बाद घोषणा कर दी जाएगी।
अनुराधा गोगिया, अतिरिक्त महानिदेशक प्रशासन, जवाहर कला केन्द्र

Home / Patrika plus / लोकरंग में बिखरेगी देशभर के लोक कलाओं की खूबसूरती, एक हजार कलाकार देंगे प्रस्तुतियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो