scriptसीबीएसई ने बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए शुरू की साइकोलॉजिकल काउंसलिंग | CBSE started Psychological Counseling for Board Students | Patrika News
पत्रिका प्लस

सीबीएसई ने बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए शुरू की साइकोलॉजिकल काउंसलिंग

-आडियो-वीडियो प्रजेंटेशन के साथ पा सकेंगे ऑनलाइन काउंसलिंग-बोर्ड ने अपॉइंट किए 95 काउंसलर्स

जयपुरFeb 06, 2020 / 04:41 pm

Surya Pratap Singh Rajawat

सीबीएसई ने बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए शुरू की साइकोलॉजिकल काउंसलिंग

सीबीएसई ने बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए शुरू की साइकोलॉजिकल काउंसलिंग

जयपुर. स्टूडेंट्स में बोर्ड एग्जाम्स को लेकर काफी प्रेशर होता है। कई बार स्टूडेंट्स अपनी प्रॉब्लम्स शेयर नहीं कर पाते हैं और इसका खामियाजा उन्हें रिजल्ट्स में भुगतना पड़ता है। स्टूडेंट्स मेें एग्जाम्स को लेकर बढ़ते प्रेशर को देखते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 23वीं प्री एग्जामिनेशन साइकोलॉजिकल काउंसलिंग की शुरुआत की है। इस बार भी ऑडियो-वीडियो प्रजेंटेशन के माध्यम से बोर्ड एग्जाम्स में अपीयर होने वाले स्टूडेंटïस की काउंसलिंग की जाएगी। सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को ऑनलाइन काउंसलिंग की भी सुविधा दी है। स्टूडेंट्स एग्जाम से संबंधित अपनी क्वेरीज ‘नोइंज चिल्ड्रन बेटर’ कॉलम में ऑडियो-वीडियो के माध्यम से सॉल्व कर सकते हैं। देशभर के एक्सपट्र्स की ओर से स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम को 30 मार्च तक सॉल्व किया जाएगा। बोर्ड की ओर से टोल फ्री नंबर 1800118004 जारी किए गए हैं। स्टूडेंटï्स टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी प्रॉब्लम्स का समाधान पा सकते हैं।

30 मार्च तक जारी रहेगी काउंसलिंग
काउंसलिंग से संबंधित जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी है। स्टूडेंट्स सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर काउंसलिंग के आइकान खोलकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बोर्ड की ओर से साइकोलॉजिकल काउंसलिंग सेवा 1 फरवरी से 30 मार्च तक की जाएगी। सीबीएसई ने काउंसलिंग के लिए इंडिया में 73 प्रिंसिपल्स और काउंसलर्स के साथ ही दो स्पेशल एजुकेटर्स अपॉइंट किए हैं। वहीं जापान, यूएसए, कुवैत, सउदी अरब, कतर, यूएई, नेपाल, सिंगापुर और ओमान में 22 काउंसलर्स अपॉइंट किए हैं।

————————————————————————————————————————-
सीबीएसई की प्री एग्जाम साइकोलॉजिकल काउंसलिंग एक पॉजिटिव कदम है, जो निश्चित रूप से स्टूडेंट्स में एग्जाम का प्रेशर कर करेगी। कई बार स्टूडेंटï्स शर्म या इंसल्ट होने के डर से अपनी प्रॉब्लम शेयर नहीं कर पाते हैं, ऐसे स्टूडेंट्स को बोर्ड के इस कदम से फायदा होगा और स्टूडेंटï्स के रिजल्ट पर भी पॉजिटिव इम्पैक्ट आएगा।
-डॉ. संजय पाराशर, टीचर सुबोध स्कूल

Home / Patrika plus / सीबीएसई ने बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए शुरू की साइकोलॉजिकल काउंसलिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो