scriptबॉलीवुड और टीवी में चमकी जयपुर के डिजाइन, क्रिएटिविटी के मुरीद हुए कलाकार | Design of sparkling Jaipur in Bollywood and TV | Patrika News
पत्रिका प्लस

बॉलीवुड और टीवी में चमकी जयपुर के डिजाइन, क्रिएटिविटी के मुरीद हुए कलाकार

शहर के फैशन डिजाइनर्स और ज्वैलरी डिजाइनर्स के डिजाइंस को पहने नजर आ रहे हैं बॉलीवुड और टीवी के जाने-माने कलाकार

जयपुरApr 23, 2019 / 05:15 pm

Anurag Trivedi

jaipur

jaipur

जयपुर। बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री में राजस्थान के एक्टर्स ही नहीं बल्कि फैशन डिजाइनर, ज्वैलरी डिजाइनर और अन्य विधाओं के आर्टिस्ट अपनी क्रिएटिविटी से खासी पहचान बना रहे हैं। देश के जाने-माने कलाकार न केवल अपने प्राजेक्ट्स में पिंकसिटी क्रिएटिविटी को यूज कर रहे हैं, बल्कि अपने पर्सनल इवेंट्स के लिए भी प्रोडक्ट्स डिजाइन करवा रहे हैं। ज्वैलरी डिजाइन में जहां बॉलीवुड और हॉलीवुड प्रोजेक्ट्स के साथ टीवी में रियल ज्वैलरी यूज हो रही है, वहीं फैशन डिजाइनर्स के कलेक्शन को पहने अक्सर सेलेब्रिटी फंक्शंस में नजर आते रहते हैं।
टीवी शो में पुराने अंदाज की ज्वैलरी
गोलेछा ज्वैलर्स की रूपाली गोलेछा ने बताया कि ‘खूब लड़ी मर्दानी झांसी की रानी’ टीवी शो में मणिकर्णिका और गंगाधर की शादी का सीन के लिए ज्वैलरी की डिमांड आई थी। इसके लिए हमने तीन महीने का रिसर्च किया और उस एरा की ज्वैलरी पैटर्न को मोतियों के लम्बे हार, नेकलेस और रानीहार में डिजाइन बनाए। यह लगभग दो किलो के वेट की ज्वैलरी है, इसे बनाने में लगभग तीन महीने का समय लगा है। हमने ‘उमराव जान’ फिल्म से बॉलीवुड में ज्वैलरी डिजाइन शुरू हुई थी, जिसके बाद कई फिल्मों में हमारी ज्वैलरी प्रयोग की गई है। इसके अलावा एश्वर्या अभिषेक, आनंद आहुजा, रवीना टंडन और दीया मिर्जा ने अपनी वेडिंग में हमारी ज्वैलरी पहनी है।
साड़ी पर फ्लावर पेंटिंग

चित्रकार सुरभी सोनी कैनवास पर तो पेंटिंग बनाती ही है, वे साड़ी, सूट और लहंगे पर भी पेंटिंग करती है। इनकी चित्रित साड़ी को पहनकर एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी टीवी शो ‘सुपर डांसर 3’ के सेट पर दिखी थी और एक्ट्रेस वहिदा रहमान के साथ डांस किया था। सुरभी ने बताया कि शिल्पा ने सिल्क ऑग्रेन्जा में हैंड पेंटिंग की साड़ी पहनी थी। इससे पहले इस शो में सोनम कपूर इस तरह की साड़ी पहने दिखी थी। मैंने सलमान खान के लिए पॉकेट स्क्वायर पेंट किया था, जिस पर टाइगर का चित्र बनाया था। स्मिता बंसल और बीना काक को मेरी बनाई साड़ी बहुत पसंद है।
‘बाहुबली’ के लिए एक साल तक 140 कारीगरों ने बनाए डिजाइन
आम्रपाली ज्वैलर्स के राजीव अरोड़ा ने बताया कि अब तक हम ५० से ज्यादा फिल्मों के लिए ज्वैलरी बना चुके हैं। हालही में कंगना रणौत की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ के लिए हमने ज्वैलरी बनाई थी, जिसके लिए ४० कारीगरों ने लगभग एक साल तक डिजाइन बनाई। वहीं ‘बाहुबली’ सीरिज के लिए १४० कारीगरों ने एक साल तक लगभग हजारों डिजाइंस बनाई। हमारी कोशिश यही रहती है कि राजस्थान की कला और संस्कृति को फिल्मों के जरिए प्रसारित कर सकें। टीवी शो में किरण खैर हमेशा हमारी ज्वैलरी पहनती है। वहीं सोनम कपूर, शबाना आजमी से लेकर डिम्पल कपाडिया तक के लिए ज्वैलरी बनाते हैं।
एक्ट्रेस की खास पसंदीदा ज्वैलरी

ज्वैल सागा की सोनल सावनसुखा ने बताया कि हमारे यहां की ज्वैलरी को सोनम कपूर,करिश्मा कपूर, करिश्मा तन्ना, सोनल चौहान, जरीन खान, सोनाली कुलकर्णी, मुग्धा गोड़से सहित कई एक्ट्रेस को पंसद है। हम फाइन ज्वैलरी में काम करते हैं, ऐसे में गोल्डन डायमंड ज्वैलरी एक्ट्रेस की पसंद होती है। अक्सर जब कोई बड़ा इवेंट या टीवी शो में जाना होता है, तब ये सभी एक्ट्रेस हमारी ज्वैलरी कैरी करती है।
बिग-बी और मीका सिंह का रेगुलर काम

फैशन डिजाइनर हिम्मत सिंह ने बताया कि अमिताभ बच्चन और सिंगर मीका सिंह अपने खास मौके पर हमारे कलेक्शन को पहनना पसंद करते हैं। हम बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड प्रोजेक्ट्स भी कर रहे हैं। प्रियंका की इंडियन वेडिंग में मैंने निक जोनस के लिए भी वेयर बनाए थे। कपिल शर्मा, निल नितीन मुकेश, शिल्पा शेट्टी और एश्वर्या राय भी अपने खास मौकों के लिए कलेक्शन तैयार करवाते हैं। बिग बी को बंद गला और कुर्ता-पायजामा का पैटर्न सबसे अच्छा लगता है।

Home / Patrika plus / बॉलीवुड और टीवी में चमकी जयपुर के डिजाइन, क्रिएटिविटी के मुरीद हुए कलाकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो