scriptजयपुर में होगा देश की पहली फास्ट फॉर्मेट पोलो लीग का फाइनल | india's first fast format polo league final will be held in Jaipur | Patrika News
पत्रिका प्लस

जयपुर में होगा देश की पहली फास्ट फॉर्मेट पोलो लीग का फाइनल

– बैडमिंटन, बॉक्सिंग और रेसलिंग के बाद अब शॉर्ट फॉर्मेट में होंगे पोलो के मुकाबले

जयपुरFeb 06, 2020 / 04:29 pm

Surya Pratap Singh Rajawat

जयपुर में होगा देश की पहली फास्ट फॉर्मेट पोलो लीग का फाइनल

जयपुर में होगा देश की पहली फास्ट फॉर्मेट पोलो लीग का फाइनल

जयपुर. इंडिया में पहली बार फास्ट फॉर्मेट में आयोजित होने जा रही इंडियन एरिना पोलो लीग के सेमीफाइनल और फाइनल राजस्थान पोलो क्लब में खेले जाएंगे। लीग के फस्र्ट सीजन में जयपुर, दिल्ली, बैंगलूरु, पंजाब, कश्मीर, गुजरात की टीम्स पार्टिसिपेट करेंगी। पोलो लीग के को-फाउंडर कर्नल तरुण सिरोही के अनुसार, ट्वेंटी-ट्वेंटी पैटर्न की तरह पोलो लीग में नया एक्सपेरिमेंट किया गया है। खेल का समय कम करने के साथ ही ग्राउंड साइज छोटी और बॉल बड़ी कर दी गई है। पत्रिका प्लस से बातचीत में उन्होंने बताया कि लीग की शुरुआत 14 फरवरी को दिल्ली में होगी। वहीं जयपुर में 6 से 8 मार्च तक सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेले जाएंगे। पूरी लीग में चार हफ्ते में 30 मैच खेले जाएंगे। तरुण ने बताया कि वल्र्ड की सबसे रिच पोलो लीग में विनिंग टीम के लिए 3.5 करोड़ रुपए का प्राइज रखा गया है। लीग का आयोजन प्रो स्पोर्टीफाइ वेंचर्स और इंडियन पोलो एसोसिएशन की ओर से किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि हर टीम में तीन प्लेयर होंगे। इसमें हर टीम को दो इंटरनेशनल प्लेयर लेना जरूरी है, हालांकि इनमें से एक ही खेल सकेगा। पहले राउंड के मुकाबले के बाद बॉटम की दो टीमें लीग से आउट हो जाएंगी। बाकी चार टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबले होंगे। इसके बाद फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। उन्होंने बताया कि जयपुर की टीम सिंगापुर के दिनेश पांडे ने खरीदी है। वहीं दिल्ली टीम को पोलो प्लेयर नवीन जिंदल और गुजरात की टीम को अदानी ग्रुप ने खरीदा है। पद्मनाभ सिंह, ध्रुवपाल गोदारा, कर्नल रवि राठौड़ और अभिमन्यु पाठक टीम का हिस्सा हो सकते हैं। प्लेयर्स का ऑक्शन 9 और 10 फरवरी को दिल्ली में होगा।

ऐसे होगा खिलाडिय़ों का ऑक्शन
खिलाडिय़ों का ऑक्शन पोलो हैंडिकैप सिस्टम पर बेस्ड होगा। टीम के लिए खिलाड़ी की वैल्यू और खेलने की क्षमता पर हैंडिकैप तय होता है। पोलो में घोड़ा दौड़ाने की क्षमता के साथ गोल करने के स्किल के आधार पर हैंडिकैप तय किया जाता है। यह पोलो प्लेयर्स की रेटिंग तय करने का तरीका है। यह न्यूनतम -2 से लेकर अधिकतम प्लस 10 तक होता है। प्लेयर की हैंडीकैप को 2 लाख से मल्टीप्लाई किया जाएगा। एक हैंडिकैप की कीमत दो लाख रुपए तय की गई है। इसी तरह हर हैंडिकैप पर खिलाड़ी की कीमत डिपेंड करेगी। इसके अलावा खिलाड़ी को तय कीमतों से अधिक पर भी खरीदा जा सकता है।

जयपुर में सबसे ज्यादा फैन बेस
तरुण सिरोही ने बताया कि पोलो का फैन बेस सबसे ज्यादा जयपुर में है। यहां पोलो का मैच देखने बड़ी संख्या में लोग आते हैं। हमारा टारगेट है कि आने वाले समय में इसे आमजन में प्रचारित कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह खेल पहुंचाए। आपको बता दें कि लीग के को-फाउंडर कार्तिकेय शर्मा इससे पहले बैडमिंटन, बॉक्सिंग और रेसलिंग के शॉर्ट फॉर्मेट इंट्रोड्यूज चुके हैं।

गेम में होगा रोमांच
चार राउंड का एक मैच होगा। हर टीम के पास जोकर कार्ड होंगे। टॉस जीतने वाली टीम पहले जोकर कार्ड यूज कर सकेगी। एक गोल करने पर डबल गोल मिलेंगे। दोनों टीम के पास एक-एक जोकर कार्ड रहेंगे। एक ही राउंड में दोनों टीम जोकर कार्ड यूज नहीं कर सकेगी। इसमें क्रिकेट की तरह डीआरएस रहेगा। टीम कैप्टन के पास दो रिव्यू के ऑप्शन रहेंगे। कॉल गलत रही तो चैलेंज काट दिया जाएगा।

Home / Patrika plus / जयपुर में होगा देश की पहली फास्ट फॉर्मेट पोलो लीग का फाइनल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो