scriptओबामा की फेवरेट सॉन्ग लिस्ट में जयपुर के प्रतीक कुहाड़ का सॉन्ग | jaipur based prateek kuhaad's Song in Obama's Favorite Song list | Patrika News
पत्रिका प्लस

ओबामा की फेवरेट सॉन्ग लिस्ट में जयपुर के प्रतीक कुहाड़ का सॉन्ग

जयपुर के एसएमएस स्कूल से की है पढ़ाई, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से मैथ्स और इकोनॉमिक्स में किया है ग्रेजुएशन, पत्रिका प्लस से शेयर किए अनुभव
 

जयपुरDec 31, 2019 / 11:44 pm

Anurag Trivedi

ओबामा की फेवरेट सॉन्ग लिस्ट में जयपुर के प्रतीक कुहाड़ का सॉन्ग

ओबामा की फेवरेट सॉन्ग लिस्ट में जयपुर के प्रतीक कुहाड़ का सॉन्ग

जयपुर. अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्वीट कर 2019 में उनके पसंदीदा रहे गानों की लिस्ट शेयर की है। इसमें उन्होंने बेयॉन्स, लिज्जो, निल नस एक्स, बू्रस स्प्रिंग्सटीन और बियॉन्से जैसे दुनिया भर के मशहूर गायकों के गानों को शामिल किया है। इस लिस्ट में जयपुर के सिंगर प्रतीक कुहाड़ का सॉन्ग ‘कॉल्ड/मैस’ ने भी जगह बनाई है। यह इंडिया और जयपुर के लिए बड़े गर्व की बात है कि इंडियन सिंगर का सॉन्ग इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाए हुए है। प्रतीक ने जयपुर के एसएमएस स्कूल से पढ़ाई की है। इनके पिता पारस कुहाड़ सुप्रीम कोर्ट के लॉयर हैं और मां रीता कुहाड़ आर्ट क्यूरेटर हैं।
ओबामा ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘हिप हॉ’ से लेकर ‘कंट्री’ और’ द बॉस’ तक ये रहे इस साल के मेरे पसंदीदा गीत। अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जाने के लिए या वर्कआउट के दौरान सुनने के लिए कुछ खोज रहे हैं, तो मुझे उम्मीद है कि आपको यहां एक या दो ट्रैक मिल जाएंगे।
न्यूयार्क में जॉब छोड़कर म्यूजिक में कॅरियर बनाया
प्रतीक कुहाड़ ने पत्रिका प्लस से बात करते हुए कहा के स्कूल के समय से ही म्यूजिक के प्रति लगाव था। स्कूल में मैंने गिटार सब्जेक्ट के रूप में भी शामिल कर रखा था। इसके बाद मैं न्यूयॉर्क में मैथ्स एंड इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन करने चला गया। फिर वहीं जॉब करने लग गया, छह महीने काम करने के बाद लगा कि म्यूजिक में ही अपना कॅरियर बनाना चाहिए। खुद को एक साल का समय देते हुए इंडिया आ गया। मैंने यहीं से पहला एलबम ‘इन टोकेन्स एंड चाम्र्स’ बनाया और इसे काफी सराहना मिली। इंटरनेशनल लेवल पर भी इसे काफी पसंद किया गया। यहीं से फिर मैंने अपना अलग रास्ता बनाया।
लिरिसिस्ट, कंपोजर और सिंगर
उन्होंने कहा कि मैं बतौर सॉन्ग राइटर, कंपोजर और सिंगर के रूप में वर्क कर रहा हूं। इंडिया एक साथ तीनों तरह से काम करने को मुश्किल माना जाता है, बल्कि इंडिया के बाहर अन्य कंट्रीज में सिंगर अपना म्यूजिक भी खुद बना रहे हैं और उस गाने को भी लिख रहे हैं। मुझे इन सभी के रूप में काम करना अच्छा लगता है। मुझे हर तरह का म्यूजिक बहुत पसंद है, जिस भी तरह का म्यूजिक दिल को कनेक्ट करने वाला हो, मैं उसे अपनाने की कोशिश करता हूं। मैंने बॉलीवुड के लिए भी गाने तैयार किए है, लेकिन मैं सिर्फ एक जोनर में बंधकर नहीं रहना चाहता।
गर्व करने का मौका है
उन्होंने कहा कि बराक ओबामा की फेवरेट सॉन्ग लिस्ट में मेरे गाने को जगह मिलना बहुत खास है। यह मेरे लिए गर्व का पल है। इस अचीवमेंट को कभी भूल नहीं सकता। २०१९ की यादगार विदाई और २०२० का शानदार आगाज हुआ है। बतौर म्यूजीशियन हमें यह प्रोत्साहन देने जैसा है। इस सॉन्ग के जिम सार्ब और जोया हुसैन शामिल हैं। अभी मेरे कुछ कॉन्सर्ट बाकी हैं, इसके बाद नए प्रोजेक्ट्स की घोषणा करूंगा। अभी बहुत कुछ नया देना बाकी है।

Home / Patrika plus / ओबामा की फेवरेट सॉन्ग लिस्ट में जयपुर के प्रतीक कुहाड़ का सॉन्ग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो