scriptस्मार्ट इंडिया हैकेथॉन में 57 हजार आइडियाज पर काम करेंगे दो लाख से अधिक इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स | More than two lakh engineering students will work on 57 thousand ideas | Patrika News
पत्रिका प्लस

स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन में 57 हजार आइडियाज पर काम करेंगे दो लाख से अधिक इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स

-4 और 5 अप्रेल को होगा एसआइएच का ग्रैंड फिनाले-120 ऑर्गेनाइजेशन की 530 प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन ढूंढेंगे देशभर के 2200 इंस्टीट्यूशंस के बच्चे-10 फरवरी तक करा सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-साल 2017 में 40 हजार स्टूडेंट्स के पार्टिसिपेशन के साथ शुरू हुउ हैकेथॉन में इस साल दो लाख से अधिक कैंडिडेट्स लेंगे हिस्सा

जयपुरFeb 06, 2020 / 04:19 pm

Surya Pratap Singh Rajawat

स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन में 57 हजार आइडियाज पर काम करेंगे दो लाख से अधिक इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स

स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन में 57 हजार आइडियाज पर काम करेंगे दो लाख से अधिक इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स

जयपुर। देश के इंजीनियरिंग स्टूडेेंट्स में इनोवेशन और रिसर्च को प्रमोट करने के उद्देश्य से शुरू किया गया स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन हर साल और बड़ा होता जा रहा है। हैकेथॉन के सॉफ्टवेयर एडिशन के चौथे संस्करण का ग्रैंड फिनाले 4 और 5 अप्रेल को देशभर में आयोजित होगा। इस साल हैकेथॉन में पूरे इंडिया से 2200 से अधिक इंस्टीट्यूशंस के दो लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स करीब 57 हजार आइडियाज पर काम करेंगे। पार्टिसिपेंट्स 120 ऑर्गेनाइजेशन की 530 से भी अधिक प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन ढूंढेंगे। स्टूडेंट्स 10 फरवरी तक इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डवलपमेंट (एमएचआरडी) की इनोवेशन सेल और एआइसीटीई की ओर से हैकेथॉन का आयोजन किया जाएगा।

दुनिया का सबसे बड़ा हैकेथॉन है एसआइएच
स्टूडेंट्स हैकेथॉन के जरिए सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट सहित प्राइवेट एंड पब्लिक सेक्टर इंडस्ट्रीज की प्रॉब्लम के सॉल्यूशन पर काम करेंगे। पिछले साल स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन-19 के सॉफ्टवेयर एडिशन का ग्रैंड फिनाले 2 और 3 मार्च को आयोजित हुआ था, जिसमें करीब दो लाख स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया था। साल 2017 में शुरू हुए हैकेथॉन में करीब 40 हजार स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था, जो साल 2018 में बढक़र करीब एक लाख हो गए। आपको बता दें कि स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन (एसआइएच) दुनिया के सबसे बड़े हैकेथॉन के रूप में अपनी पहचान बना चुका है।

रिन्यूएबल एनर्जी, सिक्योरिटी-सर्विलांस जैसी थीम्स पर होगा काम
स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन के ग्रैंड फिनाले में इस साल टीम्स विभिन्न थीम पर काम करेंगी। एसआइएच-20 की थीम स्मार्ट कम्यूनिकेशन, हेल्थकेयर एंड बायोमेडिकल डिवाइसेज, एग्रीकल्चर एंड रूरल डवलपमेंट, स्मार्ट व्हीकल, फूड प्रोसेसिंग, रोबोटिक्स एंड ड्रोन, वेस्ट मैनेजमेंट, क्लीन वॉटर, रिन्यूएबल एनर्जी, सिक्योरिटी एंड सर्विलांस के साथ ही हॉस्पिटैलिटी, फाइनेंशियल सर्विसेज, एंटरटेनमेंट, टूरिज्म और रिटेल सर्विसेज रखी गई हैं। टीम्स अपने अकॉर्डिंग थीम चुन कर उसके सॉल्यूशन पर काम करेंगी।

Home / Patrika plus / स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन में 57 हजार आइडियाज पर काम करेंगे दो लाख से अधिक इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो