कुछ अलग करने के जज्बे ने सफल बनाने के लिए प्रेरित किया : रीतम गुप्ता

एंटरप्रेन्योर रीतम ने शेयर किए अनुभव

 

By: Anurag Trivedi

Published: 31 Jul 2021, 11:28 PM IST

जयपुर. कड़ी मेहनत की जाए तो छोटी उम्र में ही बुलंदियां छुई जा सकती हैं। ऐसे ही एंटरप्रेन्योर हैं रीतम गुप्ता, जिन्होंने कड़ी मेहनत से अपने ब्लॉकचेन बिजनेस को बुलंदियों तक पहुंचाया है। आज उनका नाम कई बड़े सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर्स में लिया जाता है। वर्तमान में दुबई में स्थित डीईएफआई11 और नॉन्सब्लॉक्स के वह सीईओ और संस्थापक भी हैं। वह एक कुशल सॉफ्टवेयर डेवलपर, टेक्नोलॉजी कंसल्टेंट और एंटरप्राइज आर्किटेक्चर भी हैं, जो अपनी टीम लीडरशिप, मैनजेमेंट, स्ट्रेटेजी, आॅपरेशन्स और डिलीवरी मैनेजमेंट के काम में काफी माहिर हैं।

रीतम ने बताया कि मुझे बचपन से ही कुछ बड़ा करना था। मुझे सुबह 9 से शाम 5 बजे वाली जॉब बिलकुल पसंद नहीं थी। मैं कुछ अपना करना चाहता था। इसके लिए खूब मेहनत की, जिसके चलते आज एक सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर बन पाया। रीतम ने महाराजा सूरजमल इंस्टिट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी से इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में अपनी पढ़ाई पूरी की है। रीतम गुप्ता ने पांच साल से अधिक समय पहले ब्लॉकचेन बिजनेस में कदम रखा था। शुरूआत में उन्हें इस काम का अनुभव नहीं था। मगर सीखने की ललक ने उन्हें धीरे-धीरे इस काम में माहिर बना दिया। इतना ही नहीं, उन्होंने एक डेवलपर, कंसल्टेंट और दो अलग बिजनेस के लिए एक निमार्ता के रूप में भी काम किया है।

कोई नहीं है रोल मॉडल
कहते हैं हर सक्सेसफुल पर्सन का कोई रोल मॉडल होता है लेकिन रीतम के जीवन में कोई रोल मॉडल नहीं था। रीतम ने बताया कि मेरा मानना है कि हर किसी की लाइफ यूनिक है, और खुद को मोटीवेट करने के लिए किसी और की आवश्यकता बिलकुल नहीं है। बल्कि, आप कुछ ऐसा काम करें जो दूसरों के जीवन में एक प्रेरणा का श्रोत बने।

Anurag Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned