scriptप्रदेश के लोक कलाकार घर पर बैठकर बनाएं वीडियो, सरकार देगी प्रोत्साहन | State folk artists make videos, government will give encouragement | Patrika News
पत्रिका प्लस

प्रदेश के लोक कलाकार घर पर बैठकर बनाएं वीडियो, सरकार देगी प्रोत्साहन

कला से आजीविका चलाने वाले ग्रामीण लोक कलाकारों के लिए सरकार की योजना, रवीन्द्र मंच को बनाया नोडल एजेंसी

Apr 11, 2020 / 09:02 pm

Anurag Trivedi

प्रदेश के लोक कलाकार घर पर बैठकर बनाएं वीडियो, सरकार देगी प्रोत्साहन

प्रदेश के लोक कलाकार घर पर बैठकर बनाएं वीडियो, सरकार देगी प्रोत्साहन

जयपुर. कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन में प्रदेश के लोक कलाकारों पर आर्थिक संकट आ गया है, जो कलाकार सिर्फ अपनी कला पर ही निर्भर था, उसके लिए सरकार ने मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना शुरू की है। इसके तहत प्रदेश के लोक कलाकारों को घर पर ही अपनी प्रस्तुति का वीडियो मोबाइल या कैमरे से बनाकार विभाग को भेजना होगा। इसके बाद कमेटी के सलेक्शन के बाद कलाकार को घर ही प्रोत्साहन राशि भेजी जाएगी।
कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे कई लोक कलाकार हैं, जो लोक कलाओं की सुरभि बिखेर कर अपनी आजीविका चलाते हैं। प्रदेश की लोक संस्कृति और कला को जीवंत बनाए रखने में अपना सतत योगदान देने वाले ऐसे कलाकारों को कोरोना के कारण उत्पन्न स्थितियों में यथासम्भव सहायता और सम्मान देने के लिए कला एवं संस्कृति विभाग ने यह अनूठी योजना तैयार की है। यह योजना कला एवं संस्कृति विभाग की अनुदान योजना के तहत संचालित होगी और इसके तहत चयनित प्रविष्टियों के लिए लोक कलाकारों को निर्धारित दरों पर भुगतान किया जाएगा। योजना के लिए रवीन्द्र मंच जयपुर को नोडल एजेंसी बनाया गया है।
आधार कार्ड बताएगा ग्रामीण परिवेश
कल्ला ने बताया कि यह योजना राजस्थान के उन कलाकारों के लिए है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं और अपनी आजीविका के लिए पूर्णरूप से लोक कला के प्रदर्शन पर निर्भर है। इस योजना के लिए कलाकारों के आधार कार्ड में दर्ज पता ग्रामीण क्षेत्र तय करने का आधार होगा। योजना में शामिल होने के पात्र कलाकार राजस्थान की कोई भी प्रदर्शनकारी लोक कला, लोक वाद्ययंत्र वादन, एकल नृत्य, एकल लोक गायन आदि का अपनी प्रविष्टि के रूप में चयन कर सकेंगे। कलाकारों को यह प्रस्तुति १५ से २० मिनट के वीडियो के रूप में घर पर ही तैयार करनी होगी और सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखना होगा। इस वीडिया को विभाग के ईमेल पर भेजना होगा।
यह विवरण भी जरूरी
योजना में सम्मिलित होने वाले कलाकारों को ई-मेल cmfolkartdoac@gmail.com पर वीडियो भेजते समय पूर्ण विवरण के साथ स्वयं के बैंक खाते का विवरण अंग्रेजी में देना होगा, इसमें बैंक एवं शाखा के नाम के साथ ही आइएफएससी कोड का भी उल्लेख करना होगा। साथ ही आधार कार्ड की फोटो और चैक की फोटो (यदि उपलब्ध हो तो) भी भेजनी होगी।

Home / Patrika plus / प्रदेश के लोक कलाकार घर पर बैठकर बनाएं वीडियो, सरकार देगी प्रोत्साहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो