यहां है विश्व का इकलौता नर्क मंदिर, पापों का प्रायश्चित करने आते हैं लोग

यहां है विश्व का इकलौता नर्क मंदिर, पापों का प्रायश्चित करने आते हैं लोग

Devendra Kashyap | Updated: 04 Jul 2019, 11:31:37 AM (IST) तीर्थ यात्रा

Hell Temple : विश्व का यह इकलौता नर्क मंदिर है, जहां श्रद्धालु नर्क के दर्शन करने आते हैं। नर्क मंदिर थाईलैंड के चियांग माइ में है।

भारत समेत पूरे विश्व में कई मंदिरें हैं। सबकी अलग-अलग मान्यताएं भी हैं लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसा भी मंदिर है जिसे नर्क मंदिर कहा जाता है। शायद विश्व का यह इकलौता नर्क मंदिर ( World's only Hell Temple ) है, जहां श्रद्धालु नर्क के दर्शन करने आते हैं। नर्क मंदिर थाईलैंड ( thailand hell temple ) के चियांग माइ में है। यहां आने वाले श्रद्धालु किसी देवता की पूजा नहीं करते है। वे यहां मृत्यु के बाद आत्मा द्वारा बुरा कर्मों के लिए भोगे जाने वाले कष्टों को देखने आते हैं।

बौद्ध भिक्षु ने बनवाया था मंदिर

hell temple

बताया जाता है कि इस का निर्माण बौद्ध भिक्षु Pra Kru Vishanjalikon ने करवाया था। दरअसल, वे लोगों को बताना चाहते थे कि जो लोग दूसरे को पीड़ा पहुंचाते हैं, पाप करते हैं उसका परिणाम अंत में दुखदायी होता है। कहा जाता है कि इसी का परिकल्पना करते हुए उन्होंने इस मंदिर का निर्माण करवाया ताकि लोग मृत्यु के बाद आत्मा द्वारा भोगे जाने वाले कष्टों को देख सकें।

hell temple

यहां पर जो भी मूर्तियां लगाई गईं है उसे देखकर यह मंदिर आपको नर्क की तरह दिखाई देता है। बता दें कि इस मंदिर में किसी भी देवी-देवता की मूर्ति नहीं है। यहां जो भी मूर्तियां लगी है, उसे देखकर आप नर्क की पीड़ा और कष्टों को महसूस कर सकते हैं।

पश्चताप करते आते हैं श्रद्धलु

hell temple

यहां आने वाले श्रद्धालु पापों का प्रयाश्चित और पश्चताप करने के लिए आते हैं। इस मंदिर को वैट मे कैट नोई ( wat mae kaet noi ) मंदिर कहा जाता है। मान्यता है कि यहां जो भी दर्शन करने आता उसके पापों का प्रायश्चित हो जाता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned