scriptVideo-‘‘ऐ भाई ज़रा देखते चलो, आगे ही नहीं पीछे भी’’ मासूम दिखाते करतब | innocent children doing stunts for their meals | Patrika News
पीलीभीत

Video-‘‘ऐ भाई ज़रा देखते चलो, आगे ही नहीं पीछे भी’’ मासूम दिखाते करतब

मासूम बच्चियां सड़क पर जान जोखिम में डालकर दिखा रहीं थी करतब
केंद्रीय मंत्री महिला एंव बाल विकास मेनका संजय गांधी के क्षेत्र में बच्चियां दिखा रही थी करतब

पीलीभीतJan 06, 2019 / 11:00 am

suchita mishra

Meneka

Meneka

पीलीभीत। आपने राज कपूर की फिल्म ‘‘मेरा नाम जोकर’’ तो देखी ही होगी। फिल्म में राज कपूर जोकर के रोल में थे और करतब दिखाकर श्रोताओं को हंसाते रहते थे। दिन बीते साल बदले लेकिन यह करतब दिखाने का खेल नहीं बदला। दो जून की रोटी के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते कुछ गलत धंधों में पड जाते है तो कुछ पापी पेट के लिये जान जोखिम में डालकर कुछ ऐसे करतब दिखाते है। ताजा मामला पीलीभीत के सदर कोतवाली क्षेत्र का है जहां कुछ बच्चे दो जून की रोटी के लिए जान जोखिम में डालकर करतब दिखाकर अपना और अपने परिवार भरण पोषण कर रहे है।

यहां हुआ जोखिम भरा करतब
एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘‘बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ’’ का नारा दे रहे हैं, वहीं यूपी के जनपद पीलीभीत जहां की सांसद केंद्रीय मंत्री मेनका संजय गांधी है के क्षेत्र में बाल विकास की जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है। यहां जिले के कलेक्टर आवास से चंद कदमों की दूरी मासूम बच्चियों का ग्रुप जिन्हे स्कूल जाकर पढ़ना चाहिए था वो अपनी कला को प्रदर्शित करतब दिखाकर जीवन यापन करने के लिए मजबूर है। यह बच्चियां लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए अपनी जान की बाजी लगाकर दो जून की रोटी के लिए कतरब दिखा ही है। यहां अक्सर बाल मजदूरी, बाल श्रम जैसे तमाम मामले सामने आते रहते हैं। अधिकारी भी इन बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए कुछ खास कदम उठाते नजर नहीं आते है।

क्या कहते हैं ज़िम्मेदार
पूरे मामले में जब जिला श्रमपर्वतन अधिकारी अरूण कुमार से बात की गई तो पहले वो बोले कि उनके अधिकार क्षेत्र में बालश्रम नहीं आता है, जब उनसे बच्चों को मुख्य धारा में जोढ़ने वाले बजट के बारे में पूछा तो बोले कि उनके पास बजट नहीं आया है।

यह है जिम्मेदार
जिले में बालश्रम को लेकर तमाम योजनाएं चल रही है जिनकी जिम्मेदारी बनती है जिसमें जिला प्रोबेशन अधिकारी, बाल संरक्षण अधिकारी, बाल कल्याण समिति, खुला आश्रय गृह व चाइल्डलाइन कार्यरत है लेकिन किसी का भी ध्यान इस ओर नहीं जाता।

Home / Pilibhit / Video-‘‘ऐ भाई ज़रा देखते चलो, आगे ही नहीं पीछे भी’’ मासूम दिखाते करतब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो