कर्नाटक में स्कूल-कॉलेज भवन विकास के लिए 1000 करोड़ का अनुदान

कर्नाटक में स्कूल-कॉलेज भवन विकास के लिए 1000 करोड़ का अनुदान

Surendra Rajpurohit | Publish: Sep, 12 2018 05:25:40 PM (IST) राजनीति

शिक्षा को वरीयता दे रही सरकार : कुमारस्वामी

बेंगलूरु. मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने कहा है कि गठबंधन सरकार शिक्षा के विकास को उच्च प्राथमिकता दे रही है और सरकारी शिक्षण संस्थाओं में पढऩे वाले विद्यार्थियों को बुनियादी सुुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। स्कूल कॉलेजों के भवन निर्माण व विकास के लिए राज्य सरकार ने इस साल बजट में कुल 1 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।
मुख्यमंत्री मंगलवार को मैसूरु में सरकारी महिला कला कॉलेज के 2018 -19 के सांस्कृतिक वेदिके कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि यह कॉलेज शहर के केन्द्रीय भाग में स्थित है और कॉलेज को अन्यत्र स्थानांतरित करने पर अनेक अभिभावक छात्राओं को कॉलेज नहीं भेजेंगे। लिहाजा राज्य सरकार ने इस कॉलेज को स्थानांतरित करने के बजाय यहीं पर 18 अतिरिक्त कमरों का निर्माण करवाने का निर्णय किया है।
महारानी कला कॉलेज के शताब्दी महोत्सव मनाने के उपलक्ष्य में कॉलेज प्रबंधन ने सरकार से सभागार, योगाभ्यास व खेल कक्ष, चहारदीवारी निर्माण, सौर ऊर्जा इकाई, अतिरिक्त शौचालयों का निर्माण की मांग की है और राज्य सरकार ये कार्य पूरा करेगी।
मैसूरु विश्वविद्यालय की तरफ से कोडुगू के बाढ़ प्रभावितों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री को 23 लाख रुपए का चेक भेंट किया गया। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री व मैसूरु जिला प्रभारी मंत्री जी.टी. देवेगौड़ा, पर्यटन व रेशम मंत्री सा.रा. महेश, विधायक एल. नागेन्द्र, विधान परिषद सदस्य मरितिब्बेगौड़ा, जिला पंचायत की अध्यक्ष नईमा सुल्तान, जिलाधिकारी अभिराम बी. शंकर भी उपस्थित थे।

गठबंधन की समन्वय समिति अधूरी : विश्वनाथ
हासन. प्रदेश जनता दल-एस के अध्यक्ष एच. विश्वनाथ ने कहा है कि कांग्रेस के साथ गठबंधन के सूचारु संचालन के लिए गठित मौजूदा समन्वय समिति अधूरी है। समिति में कांग्रेस तथा जद-एस के प्रदेश अध्यक्षों को शामिल करना जरूरी है। समन्वय समिति के अध्यक्ष सिद्धरामय्या के विदेश दौरे से लौटने के पश्चात इस पर विमर्श किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार को कोई खतरा नहीं है।
कांग्रेस विधायकों के भाजपा में शामिल होने की बाते मनगढ़ंत हैं। भाजपा के नेता चाहे जितना जोर लगाएं यह सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी।
एक सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता सतीश जारकीहोली तथा भाजपा के नेता श्रीरामुलु एक ही समुदाय के हैं, इसलिए दोनों की मुलाकात का राजनीतिक अर्थ नहीं निकालना चाहिए। वर्ष 2019 के आम चुनाव में राज्य में गठबंधन मिलकर चुनाव लड़ेगा। इसके अलावा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एच.डी. देवेगौड़ा विभिन्न राज्यों के क्षेत्रीय दलों को भाजपा के खिलाफ लामबंद करने का प्रयास कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि ईडी तथा आयकर विभाग जैसी संस्थाओं का दुरुपयोग करने का हमारी पार्टी पुरजोर विरोध करेगी।

Ad Block is Banned