विधानसभा चुनावः खत्म हुई वोटिंग, महाराष्ट्र में 60 और हरियाणा में 65 फीसदी से ज्यादा मतदान

  • हरियाणा में कई स्थानों पर हिंसक झड़पें।
  • महाराष्ट्र के पोलिंग बूथ पर सितारों का क्रेज।
  • आगामी 24 अक्टूबर को घोषित होंगे नतीजे।

Amit Kumar Bajpai

October, 2207:55 AM

राजनीति

नई दिल्ली। महाराष्ट्र और हरियाणा में सोमवार को विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म हो चुकी है। जहां हरियाणा की 90 सीटों पर शाम 6 बजे तक 65 फीसदी मतदान के आंकड़े दर्ज किए गए, महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों पर वोटिंग पर्सेंट 60.50 तक पहुंचा। चुनाव आयोग के मुताबिक दोनों ही प्रदेशों के कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगी हुई थीं, इसलिए यह आंकड़े कुछ बढ़ भी सकते हैं।

ब्रेकिंगः JK गर्वनर सत्यपाल मलिक की बड़ी चेतावनी, अगर अब नहीं सुधरे तो अंदर घुसकर कर देंगे...

सोमवार को प्रदेश में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदाताओं ने सुबह से ही अपने मतदान केंद्रों की ओर रुख किया। तमाम दिग्गज नेताओं, सितारों को भी मतदान केंद्रों के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते देखा गया। हालांकि मतदान के दौरान हरियाणा में रोहतक, नूंह, फरीदाबाद समेत कई इलाकों पर हिंसक वारदातें देखने को मिलीं। इनमें दर्जनों लोग घायल हुए। कई स्थानों पर फायरिंग की भी खबरे हैं।

बिग ब्रेकिंगः इसरो के इस निदेशक ने किया बड़ा दावा, चंद्रयान-2 मिशन को बताया पूरी तरह फेल

वहीं, महाराष्ट्र में वोटिंग के दौरान तमाम मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाले फिल्मी सितारों का भी क्रेज दिखा। मायानगरी के तमाम पोलिंग बूथ पर सलमान खान, शाहरुख खान, आमिर खान, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय, सचिन तेंदुलकर समेत तमाम सितारे अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे।

हरियाणा में भाजपा और कांग्रेस 90-90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, तो बसपा और इनेलो ने 87-81 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। वहीं, महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के अलावा कुछ अन्य छोटे दल मिलकर 288 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

आप का बड़ा आरोप, भाजपा वापस लेगी मुफ्त बिजली योजना

भाजपा जहां 164 सीटों पर लड़ रही है, शिवसेना के पास 126 सीटें हैं। यहां बसपा सर्वाधिक 262 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने 147 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं तो एनसीपी ने 121 पर।

अब इन दोनों राज्यों में आगामी 24 अक्टूबर को मतगणना होगी और उसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned