scriptBihar Election: हार कर भी इस मामले में ‘जीत’ गई RJD, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड | Bihar Election: RJD Fresh Candidate Won 30 Seats | Patrika News
राजनीति

Bihar Election: हार कर भी इस मामले में ‘जीत’ गई RJD, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

Bihar Election: बिहार में एक बार फिर NDA की सरकार
नए उम्मीदवारों के जीतने के मामले में RJD पहले नंबर पर

Nov 11, 2020 / 01:22 pm

Kaushlendra Pathak

Bihar Election: RJD Fresh Candidate Won 30 Seats

हार कर भी ‘जीत’ गई RJD

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव ( Bihar Election 2020 ) के नतीजे घोषित हो चुके हैं। इस चुनाव में NDA को पूर्ण बहुमत मिला है। वहीं, पूरे चुनाव और मतगणना के दौरान महागठबंधन ने NDA को कड़ी टक्कर दी। लेकिन, एक मामले में आरजेडी ने सबको पीछे छोड़ दिया। दरअसल, इस चुनाव में कई चेहरों को मौका दिया गया। लेकिन, सबसे ज्यादा फायदा आरजेडी को ही हुआ है। सबसे ज्यादा नए उम्मीदवार तेजस्वी की पार्टी से ही जीते हैं।
पढ़ें- चिराग ने कई सीटों पर JDU को दिया बड़ा झटका, बिगाड़ा नीतीश का समीकरण!

हार कर भी ‘जीत’ गई RJD

चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार चुनाव में इस बार कुल 66 नए उम्मदीवार जीते हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी उम्मीदवार अलग-अलग पार्टियों से पहली बार चुनाव लड़ रहे थे। इनमें RJD ने सबको पीछे छोड़ दिया। RJD से 30 उम्मीदवार ऐसे हैं, जो पहली बार चुनाव लड़े और जीत कर विधायक बने हैं। वहीं, इस मामले में दूसरे पायदान पर बीजेपी रही, जिसके 15 युवा प्रत्याशियों ने चुनाव जीते। दरअसल, बीजेपी ने 25 प्रतिशत युवाओं और पुराने कार्यकर्ताओं को पहली बार चुनाव में मौका दिया था। जिसमें कुल 15 युवा प्रत्याशियों ने जीत का परचम लहराया। जबकि, भाकपा मामले इस मामले में तीसरे नंबर पर है। उसके आठ नए उम्मीदवार चुनाव जीते हैं।
चौथे नंबर पर JDU

वहीं, जेडीयू चौथे नंबर पर है। जेडीयू के पांच नए उम्मीदवार इस बार चुनाव जीतने में कामयाब रहे। हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के चार नेता चुनाव जीतने में कामयाब रहे। जबकि, कांग्रेस के तीन नए चेहरे को पहली बार इस चुनाव में जीत मिली। कुल मिलाकर इस मामले में आरजेडी ने सबको पीछे छोड़ दिया। गौरतलब है कि इस चुनाव में NDA को 125 सीटें मिली है। जबकि, महागठबंधन के खाते में 110 सीटें और अन्य के खाते में सात सीटें गई है। वहीं, लोजपा को एक सीट पर जीत मिली है।

Home / Political / Bihar Election: हार कर भी इस मामले में ‘जीत’ गई RJD, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो