scriptबिहार: नीतीश-लालू को चुनाव आयोग ने दिया सबसे ज्यादा समय | Bihar Polls 2015: EC Allocates Radio, TV Time to Parties | Patrika News
राजनीति

बिहार: नीतीश-लालू को चुनाव आयोग ने दिया सबसे ज्यादा समय

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आकाशवाणी और दूरदर्शन पर प्रचार के लिए राजनीतिक पार्टियों को समय आवंटित किया

Sep 28, 2015 / 11:41 am

सुभेश शर्मा

Lalu yadav-Nitish Kumar

Lalu yadav-Nitish Kumar

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आकाशवाणी और दूरदर्शन पर प्रचार के लिए राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय राजनीतिक पार्टियों को शुक्रवार को समय आवंटित कर दिए। राज्य में सत्ताधारी जनता दल (युनाइटेड) को सर्वाधिक समय आवंटित हुआ है और इसके बाद राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को समय मिला है। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार, प्रत्येक राष्ट्रीय और मान्यता प्राप्त राज्यस्तरीय पार्टियों को दूरदर्शन और एआईआर पर बिहार में क्षेत्रीय केंद्रों पर 45 मिनट का एक आधार समय दिया जाएगा।

निर्वाचन आयोग ने पिछले बिहार विधानसभा चुनाव के प्रदर्शनों के आधार पर पार्टियों को अतिरिक्त समय भी देने का निर्णय लिया है। आयोग ने कहा है कि प्रसारण और टेलीकास्ट की अवधि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि और प्रत्येक चरण के चुनाव से दो दिन पूर्व तक की होगी। आयोग के आदेश में कहा गया है कि यह सुविधा बिहार में एआईआर और डीडी के क्षेत्रीय केंद्रों पर उपलब्ध होगी और प्रसारण राज्य के अंदर ही होगा और पार्टियों को ट्रांस्क्रिप्ट और रिकॉर्डिग्स पहले ही देने होंगे।

आदेश में कहा गया है, “प्रसारण के लिए एक बार में किसी भी दल को 15 मिनट से अधिक समय नहीं आवंटित किया जाएगा। पांच मिनट के टाइम वाउचर उपलब्ध होंगे और पार्टियां उचित तरीके से उनके उपयोग के लिए स्वतंत्र होंगी।” आदेश में कहा गया है कि प्रसार भारती डीडी/एआईआर पर अधिकतम दो समूह चर्चा भी आयोजित करेगी और हरेक पात्र दल अपने एक प्रतिनिधि भेज सकते हैं।

निर्वाचन आयोग ने जद(यू) के लिए 171 मिनट टेलीकास्ट के लिए और 171 मिनट प्रसारण के लिए आवंटित किए हैं। राजद को दोनों प्रसार माध्यमों पर 150 मिनट आवंटित किए गए हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 167 मिनट और कांग्रेस को 92 मिनट आवंटित किए गए हैं।

Home / Political / बिहार: नीतीश-लालू को चुनाव आयोग ने दिया सबसे ज्यादा समय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो