scriptभाजपा के संकल्प पत्र पर दिखा राहुल गांधी इफेक्ट, किसानों के लिए किए कई लुभावने वादे | bjp manifesto based on Rahul gandhi effect loksabha election | Patrika News
राजनीति

भाजपा के संकल्प पत्र पर दिखा राहुल गांधी इफेक्ट, किसानों के लिए किए कई लुभावने वादे

पिछले साल हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राहुल गांधी के नेतृत्व और किसानों के मुद्दे पर शानदार सफलता अर्जित की और भाजपा के तीन अहम राज्यों में अपनी सरकार बनाई।

Apr 08, 2019 / 05:48 pm

धीरज शर्मा

modi

भाजपा के संकल्प पत्र पर दिखा राहुल इफेक्ट, किए कई लुभावने वादे

नई दिल्ली। देशभर के करीब 12 करोड़ किसानों को लुभाने के लिए राजनीतिक दलों ने अपने पासे फेंकना शुरू कर दिेए हैं। हालांकि इसकी शुरुआत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने की और पिछले साल पांच राज्यों के विधासनसभा चुनाव में शानदार परिणाम भी हांसिल किए। यही वजह है कि इस बार लोकसभा चुनाव में भी किसान राजनीतिक दलों के लिए पहली पसंद बने हुए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जहां पार्टी घोषणा पत्र में किसानों के लिए अलग बजट तक लाने का ऐलान किया तो वहीं सोमवार को भाजपा पर भी राहुल गांधी का किसान इफेक्ट साफ तौर पर देखने को मिला।
https://twitter.com/ANI/status/1115143822449741824?ref_src=twsrc%5Etfw

भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने संकल्प पत्र में किसानों के लिए कई लुभावने वादे कर डाले। दरअसल किसानों के हित में लगातार काम कर रहे राहुल गांधी के एक्शन ने मोदी सरकार को चिंता में डाल दिया है। इस चिंता का सीधा असर उनके घोषणा पत्र में भी देखने को मिला है।

एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी चुनावी पासा फेंका है। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में एक के बाद एक किसानों के हितों में घोषणाएं करना शुरू कर दीं। आपको बता दें कि सोमवार को भाजपा ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। हालांकि इसे संकल्प पत्र नाम दिया गया है। भाजपा का ये संकल्प पत्र 48 पन्नों का है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि घोषणापत्र बनाने के लिए 300 रथ, 7700 सुझाव पेटियां, 110 संवाद कार्यक्रम का योगदान रहा।

किसानों को लेकर भाजपा का संकल्प
– किसान क्रेडिट कार्ड पर एक लाख रुपये तक के लोन पर शून्य फीसदी ब्याज दर
– एक साल तक के कृषि लोन पर 5 साल तक ब्याज नहीं
– देश के सभी किसानों को 6000 सालाना मिलेगा
– 60 साल की उम्र के बाद देश के किसानों को पेंशन सुविधा
राहुल गांधी ने की थी ये घोषणाएं
– किसानों के लिए अलग बजट होगा।
– किसानों को पता होना चाहिए कि उन्हें कितना पैसे दिया जाएगा और कितना न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलेगा।
– कर्ज की वजह से कोई किसान जेल नहीं जाएगा
– कांग्रेस ने तय किया है कि किसानों के कर्ज न लौटाने को हम आपराधिक मामला नहीं मानेंगे।
आपको बता दें कि 2018 में हुए में पांच विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने किसान मुद्दे पर ही जीत हासिल की और भाजपा के गढ़ माने जाने वाले मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के साथ-साथ राजस्थान में अपनी सरकार बनाई। कांग्रेस ने ये जीत राहुल गांधी के नेतृत्व में किसान हितैशी योजनाओं के और वादों के दम पर हासिल की। यही वजह रही कि इस बार लोकसभा चुनाव मे कांग्रेस के घोषणा पत्र में किसानों को लेकर अहम घोषणाएं की गईं।
ये राहुल का इफेक्ट ही रहा कि भारतीय जनता पार्टी को इस बार अपने संकल्प पत्र में किसानों को हित सताने लगा और उन्होंने किसानों के लिए लुभावने वादे कर डाले।

Home / Political / भाजपा के संकल्प पत्र पर दिखा राहुल गांधी इफेक्ट, किसानों के लिए किए कई लुभावने वादे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो