scriptBy Election: लोकसभा की तीन और 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी | By Election voting Continue for 29 Assembly Seats and 3 Lok Sabha Seats in 13 States | Patrika News
राजनीति

By Election: लोकसभा की तीन और 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

By Election देश की तीन लोकसभा और 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही कड़ा मुकाबला है, वहीं कुछ सीटों पर क्षेत्रीय दलों का ज्यादा प्रभाव है। सभी मतदान केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराए जाने के निर्देश हैं।

Oct 30, 2021 / 10:49 am

धीरज शर्मा

312.jpg
नई दिल्ली। एक केंद्र शासित प्रदेश और 13 राज्यों में विधानसभा की 29 और लोकसभा की तीन सीटों पर शनिवार को उपचुनाव ( By Election ) के लिए मतदान चल रहा है। लोकसभा की जिन सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल की मंडी और मध्यप्रदेश की खंडवा सीट शामिल हैं।
वहीं असम की 05, पश्चिम बंगाल की 04, मध्यप्रदेश, हिमाचल व मेघालय की तीन-तीन, बिहार, राजस्थान व कर्नाटक की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम व तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं।
यह भी पढ़ेँः West Bengal By Elections: बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी, TMC-BJP के बीच कड़ा मुकाबला

कोरोना नियमों का सख्ती से पालन
ज्यादातर सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवारों के बीच है। वहीं निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए उपचुनाव में कई पाबंदियां लगाई हैं। सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर मास्क तक कोरोना गाइडलाइन का सख्ती पालन अनिवार्य है।
एमपी में चार सीटों पर मतदान
मध्य प्रदेश में खंडवा संसदीय क्षेत्र सहित पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए शनिवार को सुबह सात बजे से मतदान जारी है। चारों सीटों पर कुल 26 लाख 50 हजार मतदाता 48 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 865 वोटिंग सेंटरों को संवदेनशील केंद्रों की सूची में रखा गया है।
https://twitter.com/ANI/status/1454270342457819141?ref_src=twsrc%5Etfw
बिहार में दो सीटों पर मतदान
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बिहार विधानसभा की कुशेश्वरस्थान और तारापुर में सुबह सात बजे से वोटिंग हो रही है। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लोग लाइन में लगे हुए हैं।
वोटिंग शाम चार बजे तक होगी। यहां प्रचार के लिए खुद आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव पहुंचे थे।
https://twitter.com/AHindinews/status/1454281171810979840?ref_src=twsrc%5Etfw
तेलंगाना में 306 मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी
आंध्र प्रदेश के उपचुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कडप्पा जिले के बडवेल विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं की कतार लगी है। वहीं तेलंगाना में हुजूराबाद विधानसभा क्षेत्र के 306 मतदान केंद्रों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है।
यह भी पढ़ेँः Goa पहुंचकर एक्शन में ममता बनर्जी, तीन मंदिरों के दर्शन के साथ नफीसा अली, मृणालिनी और लिएंडर पेस को TMC में किया शामिल

असम और मिजोरम
असम की पांच विधानसभा सीटें और मिजोरम के तुइरियाल विधानसभा क्षेत्र के 27 मतदान केंद्रों पर उपचुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे से जारी है।
दो नवंबर को मतगणना
दो नवंबर को मतों की गणना होगी। नगालैंड में भी विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव की घोषणा की गई थी लेकिन यहां 13 अक्टूबर को नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के एक उम्मीदवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था।

Home / Political / By Election: लोकसभा की तीन और 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो