scriptकेंद्र सरकार ने स्पष्ट किया, एनआरसी लागू करने की अभी कोई योजना नहीं | Central government clarified, no plans to implement NRC | Patrika News
राजनीति

केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया, एनआरसी लागू करने की अभी कोई योजना नहीं

लागू करने की समयसीमा तय नहीं हुई
अभी तक ड्राफ्ट भी तैयार नहीं
विपक्षी दलों पर झूठ फैलाने का आरोप

नई दिल्लीDec 20, 2019 / 07:38 pm

Navyavesh Navrahi

g_kishan_reddy.jpg
देश के कई स्थानों में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इसी बीच केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने सरकार का पक्ष स्पष्ट किया है। उन्होंने कहा है कि फिलहाल केंद्र सरकार देश में एनआरसी लागू नहीं करने जा रही है। अभी ऐसी कोई योजना नहीं है।
अभी तक नहीं है समय सीमा

रेड्डी ने कहा कि- एनआरसी की सूची को लागू करने की समयसीमा अभी तय नहीं की गई है। इस पर काम अभी बाकी है। केंद्र सरकार इस मुद्दे पर किसी से भी बात करने को तैयार है, जो हिंसा में शामिल न हो। उन्होंने कहा कि इसे कब लागू किया जाएगा, कुछ कह नहीं सकते क्योंकि फिलहाल इसकी तैयारी नहीं है।
सीएए विरोधी रैली से पहले हैदराबाद विवि के छात्र हिरासत में लिए गए

अभी तक ड्राफ्ट भी तैयार नहीं

रैड्‌डी ने कहा कि- अभी इसका कोई ड्राफ्ट तैयार नहीं किया गया है। कैबिनेट ने भी अभी इसे अप्रूव नहीं किया है। न ही कानूनी रूप से इसका खाका तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही गृह राज्यमंत्री ने लोगों से प्रदर्शन ना करने की अपील की। उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून में किसी भी भारतीय नागरिक के खिलाफ एक शब्द या एक लाइन भी नहीं है। मैं लोगों को गुमराह करने वाले राजनीतिक दलों और बुद्धिजीवियों से पूछता हूं कि क्या आप लोगों को धर्म के आधार पर बांटने की कोशिश कर रहे हैं?
ममता बनर्जी पर भी साधा निशाना

केंद्रीय मंत्री ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के यूएन वाले बयान पर कहा कि- तृणमूल कांग्रेस का आधार खिसक रहा है। इसी वजह से वह (ममता बनर्जी) चिंतित हैं और उन्होंने क्या कहा है ये उन्हें भी नहीं पता। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का यह बयान गैर जिम्मेदाराना है।
सीएए विरोध: मद्रास विश्वविद्यालय परिसर से प्रदर्शनकारी छात्र हटाए

विपक्षी दलों पर झूठ फैलाने का आरोप

रेड्‌डी ने एनआरसी को लेकर विपक्षी दलों पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि एनआरसी और इसके दस्तावेजों को लेकर विपक्षी दल भ्रमक जानकारी फैला रहे हैं। नागरिकता संशोधन कानून 2019 के नियमों को भी अभी ड्राफ्ट नहीं किया गया है। गृह मंत्रालय की ओर से इसे जारी करने में भी अभी थोड़ा समय लगेगा। एक बार देश के हालात सामान्य हो जाएं फिर केंद्र सरकार नागरिकता कानून के नियमों से जुड़े ड्राफ्ट पर सभी से चर्चा करेगी।

Home / Political / केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया, एनआरसी लागू करने की अभी कोई योजना नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो