scriptमुंबई-पुणे की यात्रा अब सिर्फ 25 मिनट में, फडणवीस ने अमरीका में हाइपरलूप परीक्षण स्थल का किया दौरा | CM Fadnavis america visit updates | Patrika News
राजनीति

मुंबई-पुणे की यात्रा अब सिर्फ 25 मिनट में, फडणवीस ने अमरीका में हाइपरलूप परीक्षण स्थल का किया दौरा

फडणवीस इससे पहले दुबई में थे और वे अमेरिका के बाद कनाडा जाएंगे।

नई दिल्लीJun 16, 2018 / 09:20 pm

Prashant Jha

cm fadanvis

मुंबई-पुणे की यात्रा अब सिर्फ 25 मिनट में, फडणवीस ने अमरीका में हाइपरलूप परीक्षण स्थल का किया दौरा

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने विदेश दौरे पर हैं। दुबई के बाद फडणवीस अमरीका पहुंचे । इस दौरान मुख्यमंत्री फडणवीस वर्जिन हाइपरलूप वन के लास वेगास स्थित एक परीक्षण स्थल का दौरा किया। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। फडणवीस ने यह यात्रा राज्य सरकार और रिचर्ड ब्रैनसन की अगुवाई वाले वर्जिन समूह के बीच मुंबई-पुणे हाइपरलूप के निर्माण के लिए किए गए समझौता ज्ञापन (एमओयू) के बाद की है। उनके साथ कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉब लायड भी थे। उन्होंने प्रदर्शन ट्रैक का अध्ययन किया और महाराष्ट्र में इस प्रौद्योगिकी की तैनाती में तेजी लाने के लिए चर्चा की।
फडणवीस ने ट्वीट कर दी जानकारी

सीएम देवेंद्र फडणवीस हाइपरलूपवन के परीक्षणस्थल का दौरा करने के बाद ट्वीट कर जानकारी दी । फडणवीस ने कहा कि मुंबई-पुणे रूट पर हाइपरलूप सर्विस शुरू होने से इन दो बड़े शहरों की न सिर्फ दूरी कम होगी और लोगों का समय बचेगा, बल्कि यह सामाजिक और आर्थिक तौर पर दोनों शहरों के कारोबार को भी बढ़ाएगा। साथ ही ‘शत-प्रतिशत इलेक्ट्रिक, सस्ती हाइपरलूप प्रणाली मुंबई-पुणे के बीच एक्सप्रेस-वे के जाम को कम करेगी। इसके अलावा पर्यावरण में ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में सालाना डेढ़ लाख टन तक की कमी करेगी।
https://twitter.com/Dev_Fadnavis?ref_src=twsrc%5Etfw
मुंबई-पुणे के बीच दूरी होगी कम

दरअसल महाराष्ट्र सरकार राज्य के दो बड़े शहरों के बीच बुलेट ट्रेन और फ्लाइट से भी ज्यादा तेज हाइपरलूप सर्विस शुरू करने पर विचार कर रही है। मुंबई और पुणे के बीच चलने वाली हाइपरलूप सर्विस से दोनों शहरों की दूरी 25 मिनट में तय की जा सकेगी।
अमरीका के बाद कनाडा जाएंगे सीएम

फडणवीस इससे पहले दुबई में थे और वे अमेरिका के बाद कनाडा जाएंगे। पुणे महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (पीएमआरडीए) ने मुंबई से पुणे के बीच की दूरी तीन घंटे से घटाकर 25 मिनट करने के लिए हाइपरलूप परियोजना के लिए समझौता किया है।
2024 तक किया जाएगा निर्माण

राज्य सरकार और कंपनी ने पूर्व-व्यवहार्यता अध्ययन पूरा कर लिया है और पीएमआरडीए ने 15 किलोमीटर के परीक्षण ट्रैक के निर्माण के लिए जगह की पहचान कर ली है, जिसका निर्माण अगले साल किया जाएगा। परीक्षण की सफलता के बाद, पूर्ण इलेक्ट्रिक हाइपरलूप का निर्माण चार सालों के अंदर या 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा और इसकी अनुमानित लागत 20,000 करोड़ रुपये होगी।

Home / Political / मुंबई-पुणे की यात्रा अब सिर्फ 25 मिनट में, फडणवीस ने अमरीका में हाइपरलूप परीक्षण स्थल का किया दौरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो