scriptतेलंगाना: कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव का ‘मास्टर प्लान’ हुआ कामयाब, बनाया खास रिकॉर्ड | Cm K Chandrashekar Rao is the only 8-time MLA in Telangana state | Patrika News
राजनीति

तेलंगाना: कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव का ‘मास्टर प्लान’ हुआ कामयाब, बनाया खास रिकॉर्ड

सत्तारुढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) अब मजबूती के साथ फिर से लगातार दूसरी बार सरकार बनाने जा रही है।

नई दिल्लीDec 12, 2018 / 02:28 pm

Saif Ur Rehman

KCR RAO
हैदराबाद। तेलंगाना राज्य गुलाबी रंग में रंग चुका है क्योंकि यहां पर कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव का ‘मास्टर प्लान’ सफल हो गया है। करीब आठ माह पहले विधानसभा भंग कर समय पूर्व चुनाव कराने का मुख्यमंत्री केसीआर का दांव सटीक बैठा। जिससे वह अपनी सत्ता बचाने में कामयाब रहे। सत्तारुढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) अब मजबूती के साथ फिर से लगातार दूसरी बार सरकार बनाने जा रही है। इस चुनाव में केसीआर ने कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं।
आज शाम पटना में नीतीश से मिलेंगे योगी आदित्यनाथ, बिहार में कांग्रेस नहीं बल्कि राजद है बड़ा भाई

तेलंगाना विधानसभा चुनाव परिणाम

119 सदस्यीय विधानसभा में तेलंगाना राष्ट्र समिति को 88 सीटें मिलीं। जबकि कांग्रेस नीत गठबंधन को 19 सीटों से ही संतुष्ट होना पड़ा। भाजपा के खाते में आई एक सीट। असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी- एआईएमआईएम को सात सीटें मिलीं। तेदपा को दो, एआईएफबी को एक सीट पर जीत हासिल हुई। वहीं एक उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़कर जीता। इस चुनाव में टीआरएस के हिस्से में 46.9 फीसदी मत आए। पार्टी ने 119 सदस्यीय विधानसभा में 88 सीटें जीती, जो 97 लाख वोटों से थोड़ी ज्यादा हैं। बता दें कि पिछले चुनाव में टीआरएस को 63 सीटें मिली थीं।
योगी और मोदी पर बरसे जयंत चौधरी, कहा- भाजपा सरकारों ने नहीं किया कोई काम

KCR
आठवीं बार जीते चुनाव
ज्योतिषी में गहरा विश्वास करने वाले केसीआर दूसरी बार अपनी सरकार बनाने जा रहे हैं। केसीआर ने आठवीं बार विधानसभा का चुनाव जीता है। इस बार वह गजवेल सीट पर फिर से जीते हैं। राव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के वी. प्रताप रेड्डी को 50 हजार से अधिक वोटों से शिकस्त दी। राज्य में वह एकमात्र विधायक हैं जिन्होंने आठ बार विधानसभा चुनाव जीते हों। राव का 1985 से कोई चुनाव नहीं हारने का रिकॉर्ड बरकरार रहा है। 64 वर्षीय केसी राव 1983 में हारे थे। वह इस सीट पर तेदपा से चुनावी मैदान पर उतरे थे। केसीआर पहली बार सिद्दीपेट से 1985 में जीते थे। तब से उन्होंने कभी कोई विधानसभा चुनाव नहीं हारा है। 2001 में अलग राज्य की मांग को लेकर केसीआर ने तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) की स्थापना की।

Home / Political / तेलंगाना: कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव का ‘मास्टर प्लान’ हुआ कामयाब, बनाया खास रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो