scriptमिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 12 नये चेहरे को दिया टिकट | congress declared candidate list for mizoram | Patrika News
राजनीति

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 12 नये चेहरे को दिया टिकट

कांग्रेस ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी है।

नई दिल्लीOct 12, 2018 / 07:09 pm

Kaushlendra Pathak

 कांग्रेस

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 12 नये चेहरे को दिया टिकट

नई दिल्ली। पांच विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद कांग्रेस ने मिजोरम के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए कांग्रेस ने 36 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है।
मुख्यमंत्री खुद दो सीटों से लड़ेंगे चुनाव

मुख्यमंत्री ललथनहवला ने आइजोल कांग्रेस भवन में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करते हुए कहा कि इस बार 12 नये चेहरे को मौका दिया गया है। वहीं, सात मौजूदा विधायकों को इस बार टिकट नहीं मिला है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ललथनहवला खुद दो सीटों सेरछिप और चंफाई दक्षिण से चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि ललथनहवला 2012 के चुनाव में भी दो सीटों पर चुनाव लड़े थे और जीते थे। चार उम्मीदवारों के नामों का ऐलान बाद में किया जाएगा।
12 नये चेहरे को टिकट

लिस्ट में नए चेहरों में 33 प्रतिशत 40 साल से कम उम्र के हैं। नए चेहरों में सबसे कम उम्र ( 37) के लालहमचुआना हैं। उन्हें सरलुई विधानसभा सीट के लालरिनथांगा के स्थान पर टिकट दिया गया है। जिन विधायकों को टिकट नहीं मिला है उनमें मंत्री आइजल उत्तर 1 सीट के, आर रोमाविया,हाचेक सीट के विधायक तथा पूर्व श्रम मंत्री लालरिनमाविया राल्टे और आइजल पूर्व 1 सीट के विधायक और विधानसभा उपाध्यक्ष लालरिनावमा शामिल हैं। जिन चार सीटों पर उम्मीदवार घोषित नहीं किए गए हैं। उनमें सिहा जिले की दो सीटें, एक सीट लुंगलेई जिले की और एक सीट लवांगतलाई जिले की है।
28 नवंबर को होगी वोटिंग

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के लिए मिजोरम में 28 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं, 11 दिसंबर को परिणामों की घोषणा की जाएगी। मिजोरम के अलावा मध्य प्रदेश में भी 28 नवंबर को ही विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया जाएगा। मिजोरम और मध्य प्रदेश में दोनों ही राज्यों में एक ही चरण में मतदान होगा।

Home / Political / मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 12 नये चेहरे को दिया टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो