scriptप्रधानमंत्री पद की दावेदारी पर बार बार बयान क्यों बदलते हैं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी | Congress President Rahul Gandhi on PM candidate in Lok sabha election | Patrika News
राजनीति

प्रधानमंत्री पद की दावेदारी पर बार बार बयान क्यों बदलते हैं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

राहुल गांधी कभी खुद को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताते हैं, तो कभी खुद को पीएम रेस से बाहर बताते हैं। अब एकबार फिर खुद के प्रधानमंत्री बनने पर उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Oct 05, 2018 / 04:23 pm

Chandra Prakash

rahul gandhi

प्रधानमंत्री पद की दावेदारी पर बार बार बयान क्यों बदलते हैं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी खुद को पीएम मटेरियल के तौर पर देखते हैं? ये सवाल सिर्फ हिंदुस्तान नहीं बल्कि दुनिया के दूसरे मुल्कों में भी उठ चुका है। पिछले पांच महीने में खुद राहुल गांधी इस सवाल पर बार बार अपने जवाब बदलते रहे हैं। कभी वे खुद को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताते हैं, तो कभी खुद को पीएम रेस से बाहर बताते हैं। अब एकबार फिर खुद के प्रधानमंत्री बनने पर उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

विपक्ष तैयार तो मैं भी पीएम बनने के लिए तैयार : राहुल गांधी

राजधानी दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान सवाल जवाब सत्र में जब कांग्रेस अध्यक्ष से पूछा गया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो क्या वह प्रधानमंत्री बनेंगे? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गठबंधन के सहयोगी दल अगर यह दायित्व सौंपेंगे तो वह जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं। हालांकि राहुल ने यह भी कहा कि विपक्षी दलों ने 2019 के लोकसभा चुनाव में पहले एकजुट होकर भाजपा को हराने का फैसला लिया है और उसके बाद ही प्रधानमंत्री पद के बारे में विचार किया जाएगा।

https://twitter.com/ANI/status/1033349231766118400?ref_src=twsrc%5Etfw

मैं पीएम बनने का सपना नहीं देखता: राहुल गांधी

इससे पहले 25 अगस्त,2018 को लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोशिएशन से बात करते हुए राहुल गांधी ने खुद को पीएम पद की रेस से बाहर होने के संकेत दिए। एक पत्रकार ने बातचीत के दौरान जब कांग्रेस अध्यक्ष से सवाल किया कि क्या वे खुद को भारत के अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखते हैं? इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि मैं यह सपना नहीं देखता। फिलहाल इस बारे में सोच ही नहीं रहा हूं। मैं खुद को एक वैचारिक लड़ाई लड़ने वाले के रूप में देखता हूं। यह बदलाव में भीतर साल 2014 के बाद आया है। मुझे इस बात का एहसास हुआ कि जिस तरह से देश के अंदर वारदात हो रहे हैं, उससे भारत और भारतीयता पर खतरा मंडरा रहा है। फिलहाल मुझे इस देश की रक्षा करनी है।

https://twitter.com/hashtag/Bengaluru?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पांच महीने पहले पीएम बनने के सवाल पर भरी थी हामी
अब आपको राहुल गांधी के पांच महीने पहले दिए गए उस बयान की याद दिला दें, जिसमें उन्होंने साफ साफ कहा था कि वे 2019 में भारत का प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। दरअसल 8 मई, 2018 को कर्नाटक विधानसभा का चुनाव प्रचार अपने चरम पर था। बेंगलूरू में पार्टी के प्रचार के लिए पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष से उस वक्त एक पत्रकार ने पूछा था कि क्या 2019 में कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद वे प्रधानमंत्री बनेंगे तो इसपर राहुल गांधी ने कहा, ‘हां क्यों नहीं’। राहुल ने कहा, ‘कुछ राज्यों में हम अपनी रणनीति पर काम करते हैं तो शायद ही कांग्रेस को 2014 जैसे नतीजे देखने को मिले।

Home / Political / प्रधानमंत्री पद की दावेदारी पर बार बार बयान क्यों बदलते हैं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो