गुजरात चुनाव: हार्दिक के समझौते से पहले कांग्रेस ने 70 प्रत्याशियों के नाम किए तय

कांग्रेस चुनाव समिति ने गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान वाली विधानसभा सीटों पर टिकट सूची को अंतिम रूप दे दिया है।

By: Chandra Prakash

Published: 10 Nov 2017, 08:12 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस चुनाव समिति ने गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान वाली विधानसभा सीटों पर टिकट सूची को अंतिम रूप दे दिया है, लेकिन सूची को 16 नवंबर को जारी किया जाएगा। माना जा रहा है कि पार्टी हार्दिक पटेल के साथ समझौते के बाद सूची जारी करेगी।


16 नवंबर को प्रत्याशियों का ऐलान
पार्टी सूत्रों के अनुसार सोनिया गांधी के आवास पर हुई बैठक में 70 से 80 सीटों पर उमीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया गया है, लेकिन हार्दिक पटेल के साथ समझौते के बाद फिर से एक बार सूची पर विचार किया जाएगा और कुछ संशोधनों के साथ उसे 16 नवम्बर तक जारी कर दिया जाएगा।


मैराथन बैठक में 100 प्रत्याशियों का चयन
इससे पहले गुरुवार को दिन भर हुई बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी ने करीब सौ उम्मीदवारों के नाम अंतिम विचार के लिए तय किए थे। इनमें से शुक्रवार को केन्द्रीय चुनाव समिति ने 70 से 80 उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगा दी। पार्टी अध्यक्ष की अध्यक्षता में हुई बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अध्यक्ष के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल, गुजरात प्रदेश अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी, प्रभारी महासचिव अशोक गहलोत समेत अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए।


29 सीटों पर पैनल में एक ही नाम
जानकारी के अनुसार करीब दो घंटे चली बैठक में गुजरात विधानसभा के पहले चरण के लिए उन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम अंतिम तौर पर फाइनल कर दिए गए हैं, जिन पर प्रदेश कांग्रेस से आए पैनल में एक ही नाम था। ऐसी सीटों की संख्या 29 बताई गई है जिनमें पैनल में एक ही नाम था। इसके अलावा दो और दो से अधिक नामों वाली सीटों पर भी उमीदवार का चयन कर लिया गया है, लेकिन उनमें सूची जारी होने से पहले परिवर्तन किया जा सकता है।


हार्दिक से समझौते के बाद बदल सकती है सूची
सूत्रों के अनुसार पार्टी हार्दिक पटेल से समझौते को अंतिम रूप दिए जाने के बाद उन सीटों पर उनके कुछ उम्मीदवारों को टिकट देने पर विचार करेगी जिनमें पटेलों का प्रभाव है। बैठक के बाद गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी ने बताया कि पार्टी की 70 उम्मीदवारों वाली पहली सूची 16 नवम्बर को जारी की जाएगी।

Congress
Chandra Prakash Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned