scriptदिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का एलान आज! माकन के इस्तीफे के बाद शीला सबसे आगे | Delhi congress president name will announce today after makan resigned | Patrika News
राजनीति

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का एलान आज! माकन के इस्तीफे के बाद शीला सबसे आगे

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का एलान आज! माकन के इस्तीफे के बाद शीला सबसे आगे

नई दिल्लीJan 10, 2019 / 01:14 pm

धीरज शर्मा

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद अब कांग्रेस दिल्ली में अपने नए सिपाहसालार को तैनात करने में व्यस्त है। दरअसल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से अजय माकन के इस्तीफा देने के बाद अब तक इस जगह पर किसी को काबिज नहीं किया गया है। ऐेसे में गुरुवार यानी 10 जनवरी को दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का एलान हो सकता है। दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष की रेस में शीला दीक्षित का नाम सबसे आगे है। वे दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रह चुकी हैं।

पिछले दिनों अजय माकन के दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद से ही माकन के पद पर कौन कायम होगा इसको लेकर चर्चाएं चलती रहीं। लेकिन माना जा रहा है कि गुरुवार को इस नाम से पर्दा हट सकता है और प्रदेश को नया कांग्रेस अध्यक्ष मिल सकता है। दिल्ली कांग्रेस प्रभारी पीसी चाको के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी नए नाम पर अंतिम फैसला लेंगे।

दरअसल लोकसभा चुनाव नजदीक है, ऐसे में कांग्रेस चाहेगी किसी ऐसे नाम पर मुहर लगे जिसका उन्हें लोकसभा चुनाव में फायदा मिल सके। यानी ऐसा नेता जो प्रदेश के साथ-साथ केंद्र की राजनीति में भी दखल रखता हो और सभी साथ लेकर चलने के काबिल हो।

गठबंधन का ताल-मेल मिलाना चुनौती
लोकसभा चुनाव के चलते कांग्रेस विपक्षी दलों को जोड़ने में जुटी है। ऐसे में दिल्ली में आम आदमी पार्टी से गठबंधन का कांग्रेस का कदम भी नए प्रदेश अध्यक्ष के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा। अब तक इस कदम को लेकर कई तरह की बातें हो चुकी हैं, लेकिन किसी भी निर्णय पर अमली जामा नहीं पहनाया जा सका है।
माकन को थी गठबंधन से दिक्कत
अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले अजय माकन की सबसे बड़ी दिक्कत ही ये थी कि वो कांग्रेस और आप के गठबंधन से खुश नहीं थे। जानकारों को माने तो माकन के जाने के बाद अब गठबंधन की बाधा भी काफी हद तक दूर होगी।
दौड़ में आगे इनके नाम
दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शीला दीक्षित के अलावा, राजेश लिलोठिया, प्रह्लाद सिंह साहनी, अरविंदर सिंह लवली और योगानंद शास्त्री के साथ महाबल मिश्रा का नाम आगे चल रहा है।
शीला ही क्यों?
राजनीतिक जानकारों की मानें तो शीला दीक्षित इस रेस में सबसे आगे क्योंकि वो दिल्ली को न सिर्फ अच्छे से समझती है बल्कि कई साल राज भी कर चुकी है। दिल्ली के विकास कामों का नाम आते ही शीला दीक्षित का नाम साथ में जुड़ ही जाता है। ऐसे में कांग्रेस के लिए ये अच्छा कदम हो सकता है क्योंकि शीला एक वरिष्ठ नेता होने के नाते सभी को साथ लेकर चलने में भी सक्षम हैं। यही नहीं गठबंधन को लेकर भी आलाकमान के फैसले से सहमत हैं।

Home / Political / दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का एलान आज! माकन के इस्तीफे के बाद शीला सबसे आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो