scriptDelhi Election: AAP के सवाल पर EC का जवाब, कहा- 62.59 फीसदी हुई वोटिंग, रातभर चला मतदान | Delhi Election: Election Commission said- 62.59 percent total voting turnout | Patrika News
राजनीति

Delhi Election: AAP के सवाल पर EC का जवाब, कहा- 62.59 फीसदी हुई वोटिंग, रातभर चला मतदान

बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र ( Ballimaran Assembly Constituency ) में सबसे अधिक 71.6 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई
सबसे कम दिल्ली छावनी में 45.4 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया

नई दिल्लीFeb 10, 2020 / 09:41 am

Anil Kumar

Delhi's Chief Electoral Officer Ranbir Singh

Delhi’s Chief Electoral Officer Ranbir Singh (Left)

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 ( delhi election 2020 ) के लिए मतदान शनिवार को समाप्त हो गए और उसके बाद तमाम मीडिया चैनलों में एक के बाद एक कई एग्जिट पोल ( Delhi Election Exit Poll ) में आम आदमी पार्टी की जीत के संकेत ने दिल्ली की सियासी पारा को चढ़ा दिया।

इस बीच मतदान खत्म होने के बाद भी वोटिंग प्रतिशत ( Voting Percent ) के आंकड़े सामने नहीं आने को लेकर आम आदमी पार्टी ( Aam Aadmi Party ) ने चुनाव आयोग पर सवाल खड़े करने शुरू कर दिए। हालांकि अब रविवार को चुनाव आयोग ने वोटिंग प्रतिशत के आंकड़े जारी करते हुए आम आदमी पार्टी के हर सवाल का जवाब दिया है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव: कम वोट प्रतिशत से भाजपा परेशान, मंथन जारी

चुनाव आयोग ( Election Commission ) के मुताबिक, दिल्ली विधानसभा चुनाव में 62.59 फीसदी मतदान हुआ। आयोग ने बताया कि दिल्ली में रात तक वोटिंग जारी थी और देर रात तक डेटा इकट्ठा किया जा रहा था। लिहाजा एक संपूर्ण आंकड़ा जुटाने में देरी हुई।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि इस बार 62.59 फीसदी मतदान हुआ है, जो कि लोकसभा चुनाव से 2 फीसदी अधिक है। बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 71.6 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई, जबकि, सबसे कम दिल्ली छावनी में 45.4 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

https://twitter.com/hashtag/DelhiAssemblyPolls?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/DelhiElections?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

AAP ने उठाए थे सवाल

आपको बता दें कि, मतदान प्रतिशत के आंकड़े जारी नहीं करने पर आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग को आड़े हाथों लेते हुए कई सवाल खड़े किए थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि चुनाव आयोग क्या कर रहा है? मतदान के कई घंटे बाद भी वे वोटिंग के आंकड़े जारी क्यों नहीं कर रहे हैं?

दूसरी तरफ उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा था ‘बीजेपी के नेता मतदान के आंकड़े दे रहे हैं। तभी तो चुनाव आयोग मतदान खत्म होने के 24 घंटे के बाद तक नहीं बता पाया है कि वोटिंग कितने प्रतिशत हुई। क्या चल रहा है दिल्ली चुनाव आयोग? क्या मतदान का फाइनल आंकड़ा बीजेपी ऑफिस से मिलना है आपको?’

दिल्ली चुनाव: मनीष सिसोदिया बोले-दिल्ली में शिक्षा की जीत होगी

इसके अलावा आप नेता व राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा था कि चुनाव आयोग वोटिंग प्रतिशत बताने में इतनी देर क्यों कर रहा है? दिल्ली जानना चाहती है। लोकसभा चुनाव में 1 घंटे के अंदर चुनाव आयोग वोटिंग प्रतिशत बता देता है, दिल्ली जैसे छोटे राज्य में इतना विलंब क्यों?’

Exit Poll में AAP को पूर्ण बहुमत

आपको बता दें कि चुनाव खत्म होने के बाद तमाम चैनलों की ओर से कराए गए Exit Poll में आम आदमी पार्टी को पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाते हुए दिखाया गया है।

तमाम चैनलों ने AAP को 50 से अधिक सीटें दे रही है, जबकि भाजपा को 15 से 20 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस का खाता भी खुलता नजर नहीं आ रहा है। बहरहाल, वास्तविक परिणाम आने के बाद तस्वीर साफ हो जाएगी, लेकिन उससे पहले अभी भी अपने-अपने जीत के दावे किए जा रहे हैं। बता दें कि 11 फरवरी को परिणाम घोषित होंगे।

Home / Political / Delhi Election: AAP के सवाल पर EC का जवाब, कहा- 62.59 फीसदी हुई वोटिंग, रातभर चला मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो