scriptJAISALMER NEWS- गरीब विधवा को कलक्टर की चौखट पर मिला नहीं भूलने वाला सच! | Do not forget the poor widow found at the bottom of the collectors | Patrika News
राजनीति

JAISALMER NEWS- गरीब विधवा को कलक्टर की चौखट पर मिला नहीं भूलने वाला सच!

जिला कलक्टर मीना ने जिला स्तरीय जन सुनवाई में सुनी लोगों की परिवेदनाएॅं
 

Feb 09, 2018 / 07:49 am

jitendra changani

Jaislamer patrika

patrika news

विधवा एवं गरीब सलमा के लिए सहारा बनी जनसुनवाई, मिले कई लाभ

जैसलमेर . जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना ने जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान लोगों की परिवेदनाएॅं सुनी एवं संबंधित अधिकारियों को इनके समाधान करने के निर्देंश दिए। जन सुनवाई के दौरान जैसलमेर गांधी कॉलौनी में रहने वाली विधवा व गरीब महिला सलमा ने जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना-पत्र दिया कि उसका नाम खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम सूची में जोड़े वहीं अन्य सहायता दिलावें। जिला कलक्टर ने मौके पर ही उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर को निर्देश दिये कि वे महिला की अपील सुन कर उसका नाम खाद्य सुरक्षा सूची में जोड़े, वहीं सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता को उसके दो बच्चों की पालनहार पेंशन स्वीकृति करने , आयुक्त नगरपरिषद एवं उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास को शहर के आंगनवाड़ी केन्द्र पर सहायिका के पद पर लगाने के निर्देश दिये। इस प्रकार विधवा सलमा के लिये जिला स्तरीय जन सुनवाई सहारा बनी।
जिला स्तरीय जनसुनवाई के दौरान परिवादी लक्ष्मीनारायण सेवक ने भोजका गांव में सिवाय चक व सरकारी भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने , महानरेगा में खेत का धौरा बंधवाने तथा फतेहचंद सेवक की ढांणी को विद्युतीकरण करवाने के सम्बन्ध में प्रार्थना-पत्र दिया। कलक्टर ने विकास अधिकारी जैसलमेर को इसकी जांच कर वस्तुस्थिति प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार श्रीराम देवड़ा लाठी में राष्ट्रीय राजमार्ग व रेलवे चौराहा पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के संबंध में कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी पोकरण को इसकी जांच कर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। जन सुनवाई के दौरान पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ,अतिरिक्त जिला कलक्टर केएल.स्वामी , मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव , अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीणा ,उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर हंसमुख कुमार , पोकरण रेणु सैनी ,उपायुक्त उपनिवेशन मोहनदान रतनू के साथ ही अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
जिला कलक्टर के समक्ष जनसुनवाई के दौरान बईया के फरियादी ने बईया में सरकारी भूमि , वन विभाग की भूमि पर अवैध रुप से हो रही पेड़ों की कटाई के रोकथाम के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने तहसीलदार फतेहगढ़ , सहायक वन रक्षक व विकास अधिकारी सम को इसकी जांच कर जिन लोगों ने पेड़ कटाई की हैं उनके खिलाफ कार्यवाही कराने के निर्देश दिये। जनसुनवाई के दौरान कीरताराम भील ने प्रार्थना-पत्र दिया कि पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 16 नाम गलत तरीके से काटे गए। इस सम्बन्ध में जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी जैसलमेर को उसकी पूरी जांच कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार नारायणसिंह ने दरबारी में नाडी पर किए गए अतिक्रमण को हटाने की बात कही। इस संबंध में विकास अधिकारी को इस नाडी की खुदाई के लिए महानरेगा में स्वीकृति कराने व अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये।
जनसुनवाई के दौरान कीता के हमीराराम ने बताया कि उसके खातेदारी खेत में गलत धौरा बंाध दिया गया है उसको हटाया जायें इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता आईडब्ल्यूएमपी को निर्देश दिेये कि वे इसकी पूरी जांच कर आवष्यक कार्यवाही करावें। जन सुनवाई के दौरान अर्जुनराम विष्नोई ने व्यास कॉलौनी में सीवरेज को सही कराने ,वार्ड 35 में सफाई कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। इस संबंध में आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिये कि वे सीवरेज के आउटलेट को बंद करावें तथा वार्ड में सफाई करावें। इसी प्रकार भंवरलाल मेघवाल ने वार्ड संख्या 26 में उसके मकान के आगे सरकारी भूमि पर रखे गए पत्थर व अतिक्रमण हटाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया इस संबंध में आयुक्त को निर्देष दिये कि इसकी जांच कर परिवादी को राहत पहुंचावें।
प्रकरणों को समय सीमा में निस्तारित करें

जनसुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन एवं संपर्क पोर्टल में दर्ज बकाया प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रतिदिन पोर्टल खोल कर उसमें उनसे संबंधित प्रकरणों को नियमित रुप से देखें एवं समय सीमा में प्रकरणों का निस्तारण करें। उन्होंने जिन विभागों के प्रकरण अधिक संख्या में थे उनको हिदायत दी कि वे प्रकरणों का तत्काल निस्तारण कर शून्य की स्थिति में लावें। अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने बैठक में विभागवार संपर्क पोर्टल में दर्ज व निस्तारित प्रकरणों के साथ ही बकाया प्रकरणों की जानकारी दी।

Home / Political / JAISALMER NEWS- गरीब विधवा को कलक्टर की चौखट पर मिला नहीं भूलने वाला सच!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो