scriptपानी की जंग में पिसता जा रहा किसान! | Farmers are troubled by water fight | Patrika News
राजनीति

पानी की जंग में पिसता जा रहा किसान!

कावेरी जल विवाद पर फैसला आज

चेन्नईFeb 16, 2018 / 02:30 am

Ritesh Ranjan

Chennai, Tamil Nadu, Farmer, Protest, Cavuery, Water. Dispute,
-राज्य के किसानों ने सरकारों को दिया संकेत
रीतेश रंजन/चेन्नई. कावेरी मसले पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले से पूर्व तमिलनाडु सरकार को उम्मीद है कि इस बार राज्य के साथ न्याय होगा वहीं दूसरी ओर राज्य के किसानों ने इस मुद्दे पर सकारात्मक फैसले की उम्मीद छोड़ दी है। कावेरी जल विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय शुक्रवार को फैसला सुनाएगा। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ईके पलनीसामी ने बुधवार को विधानसभा इस बात का भरोसा भी दिलाया कि केंद्र सरकार की मदद से वह कर्नाटक से अपने हक का पानी राज्य में लेकर आएगी। सत्तारूढ़ एआईएडीएमके पार्टी का मानना है कि इस बार सर्वोच्च न्यायालय अपने फैसले से इस परेशानी का हल निकालेगा और दोनों राज्यों के बीच लम्बी चली आ रही कानूनी जंग का सुखद अंत होगा। जब भी राज्य में कम बारिश होती है तो दोनों राज्यों के बीच पानी को लेकर घमासान छिड़ जाता है। किसानों में असंतोष की स्थिति बनी हुई है। तमिलनाडु के किसानों का कहना है कि अगर हमारे साथ न्याय नहीं हुआ तो दिल्ली में इस बार बड़ा आंदोलन छेड़ देंगे।

Chennai, Tamil Nadu, Cavuery, Karnataka, Cm, Supreme Court, Farmers, Protest
न कोर्ट, न नेताओं पर भरोसा
कावेरी विवाद को लेकर किसान और किसान संगठनों का कहना है कि न तो उन्हें सरकार पर भरोसा है और न ही सर्वोच्च न्यायालय पर। कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच कावेरी विवाद काफी सालों से चलता आ रहा है लेकिन इतने सालों में इसका कोई हल न तो दोनों राज्यों की सरकार ने निकाला और न ही न्यायालय ने। अब यदि सर्वोच्च न्यायालय तमिलनाडु के पक्ष में फैसला सुना भी देता है तो इस बात की क्या गारंटी है कि वह हमें अपने अधिकारों के लिए संघर्ष न करना पड़ेगा। फेडरेशन ऑफ टीएन एग्रीकल्चर एसोसिएशन के सचिव नल्लाकन्नु का कहना है कि अदालत का आदेश कौन मानता है? कर्नाटक सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गए पानी छोडऩे के आदेश का खुले आम माखौल बना रहा है। आदेश की पालना नहीं होने पर सर्वोच्च न्यायालय ने भी कुछ नहीं किया। क्या सर्वोच्च न्यायालय को इस मसले पर कोर्ट की अवमानना जान कर्नाटक सरकार के खिलाफ कार्रवाई नहीं करनी चाहिए थी?
अन्ना हजारे का मिला साथ
किसान संघ डीवीएस के अध्यक्ष अय्याकन्नु का कहना है कि अगर इस बार भी तमिलनाडु के किसानों के साथ छल हुआ तो हम राज्य व केन्द्र सरकार की ईंट से ईंट बजा देंगे। इस बार हमारे साथ सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे भी होंगे जो हमारी मांगों को बल देंगे। अगर फैसला तमिलनाडु के पक्ष में नहीं आता है तो २३ फरवरी को हम किसान अन्ना हजारे के साथ फिर से दिल्ली में आंदोलन छेड़ देंगे।
Chennai, Tamil Nadu, Cavuery, Karnataka, Cm, Supreme Court, Farmers, Protest
सकारात्मक फैसले की भी दिख रही उम्मीद
जबकि इस मामले में एआईएडीएमके के प्रवक्ता केसी पलनीसामी का कहना है कि वह अपने अधिकारों को लेकर रहेंगे चाहे इसके लिए कुछ भी क्यों न करना पड़े। सरकार हर परिस्थिति में राज्य के लोगों के हक व भलाई के लिए लड़ेगी। विधानसभा में अपने बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि आदेश के अनुसार तमिलनाडु को ८१ टीएमसी पानी मिलना है और उसे पाने के लिए राज्य सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। केरल, कर्नाटक व तमिलनाडु के बीच कावेरी जल विवाद को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में मैराथन सुनवाई के बाद २० सितम्बर को सुनवाई खत्म हुई और कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया। वहीं एआईएडीएमके की बागी नेता सीआर सरस्वती का कहना है कि इस बार फैसला तमिलनाडु के पक्ष में आएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोर्ट केंद्र सरकार को कावेरी नदी जल प्रबंधन बोर्ड बनाकर पानी के बंटवारे के काम की निगरानी व जिम्मेदारी दे तो बेहतर होगा।
Chennai, Tamil Nadu, Cavuery, Karnataka, Cm, Supreme Court, Farmers, Protest

Home / Political / पानी की जंग में पिसता जा रहा किसान!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो