scriptहार्दिक और कांग्रेस के बीच मैच फिक्सिंग: गुजरात के डिप्टी सीएम | fixing between congress and ahmed patel: nitin patel | Patrika News
राजनीति

हार्दिक और कांग्रेस के बीच मैच फिक्सिंग: गुजरात के डिप्टी सीएम

गुजरात के उप मुख्यमंत्री ने हार्दिक पटेल की धमकी को मैच फिक्सिंग बताया।

Oct 29, 2017 / 09:32 pm

ashutosh tiwari

Nitin Patel,Hardik Patel,gujrat election,
अहमदाबाद। गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने पाटीदारों को आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस को रुख स्पष्ट करने की पाटीदार आरक्षण आन्दोलन समिति (पास) के मुखिया हार्दिक पटेल की धमकी को मैच फिक्सिंग बताया। उन्होंने कहा कि तीन नवम्बर के बाद कांग्रेस पाटीदारों को आरक्षण का लॉलीपॉप थमा देगी। उसके आधार पर हार्दिक सहित ‘पास’ के कई नेता कांग्रेस में शामिल होकर अपना राजनीतिक उल्लू-सीधा कर लेंगे। गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने रविवार को भाजपा के नए मीडिया सेंटर में प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस को समर्थन देने के प्रयास में जुटे हार्दिक ने कांग्रेस को आरक्षण के बारे में रुख स्पष्ट करने अन्यथा गुजरात में राहुल गांधी की सभा नहीं होने देने की चेतावनी देकर कांग्रेस व पार्टी उपाध्यक्ष राहुल का अपमान किया है। फिर भी अपमान का जवाब देने की कोई कांग्रेसी नेता नैतिक हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है। जाहिर है कि हार्दिक की धमकी व कांग्रेस के मौन के पीछे मैच फिक्सिंग है।
राजनीतिक सौदेबाजी के बाद कांग्रेस देगी आश्वासन
उपमुख्मंत्री ने दावा किया कि उन्हें कांग्रेस सूत्रों से जानकारी मिली है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी खुद जानते हैं कि संवैधानिक व्यवस्था के अनुसार 49 फीसदी से ज्यादा आरक्षण संभव नहीं है। गत दिवस भी उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस सन्दर्भ में प्रस्ताव पारित कर निर्णय संसद पर छोड़ देगी। इसी को केन्द्र में रखकर हार्दिक सहित पास के नेताओं की आगामी दिनों में कपिल सिब्बल जैसे विधि विशेषज्ञ नेताओं के साथ बातचीत होगी। उसमें हार्दिक के कांग्रेस में शामिल होने की रणनीति तय होगी। इस प्रकार की राजनीतिक सौदाबाजी के बाद कांग्रेस नेताओं की ओर से दिल्ली से गुजरात में कांग्रेस की सत्ता आने पर पाटीदारों को 20 फीसदी आरक्षण का आश्वासन दिया जाएगा। ऐसी मैच फिक्सिंग के बाद हार्दिक पास कार्यकर्ताओं को आदेश देंगे कि कांग्रेस की रैली-सभाएं होने दी जाएं।
‘दस फीसदी ईबीसी आरक्षण दिया तो है’
नितिन पटेल ने कहा कि पास का मूल आन्दोलन पाटीदारों को ओबीसी आरक्षण आंदोलन में शामिल करने को लेकर था। भाजपा सरकार ने तो आर्थिक पिछड़े लोगों के लिए दस फीसदी ईबीसी आरक्षण का प्रस्ताव पारित किया था, जिसे गुजरात उच्च न्यायालय ने रद्द कर दिया। उसके बाद उच्चतम न्यायालय में दायर याचिका के आधार पर ओबीसी के तीन हजार विद्यार्थियों को प्रवेश मिला। पाटीदार सहित ओबीसी वर्गों को दस फीसदी आरक्षण देने के राज्य सरकार के प्रस्ताव को उच्चतम न्यायालय ने वृहद खण्डपीठ के समक्ष विचार के लिए भेजा है। राज्य सरकार ने तो ईबीसी आयोग का गठन भी किया।

Home / Political / हार्दिक और कांग्रेस के बीच मैच फिक्सिंग: गुजरात के डिप्टी सीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो