scriptJNU: देश विरोधी नारे लगाने वालों में डी.राजा की बेटी का भी नाम! | Former officers said that we'll return our degrees if the JNU controversy continues | Patrika News
राजनीति

JNU: देश विरोधी नारे लगाने वालों में डी.राजा की बेटी का भी नाम!

यूनिवर्सिटी में एंटी नेशनल एक्टिविटीज जारी रहीं, तो हम अपनी डिग्री लौटा देंगे, पूर्व सैनिकों ने यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को एक लेटर लिखा

Feb 13, 2016 / 01:56 pm

पुनीत पाराशर

JNU Controversy

JNU Controversy

नई दिल्ली। जेएनयू में देश विरोधी नारेबाजी करने वाले 20 लोगों की लिस्ट में लेफ्ट नेता डी.राजा की बेटी का भी नाम शामिल है। दिलचस्प बात यह भी है कि सीताराम येचुरी की अगुआई में शनिवार को लेफ्ट नेताओं ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की है। इन नेताओं में डी. राजा भी शामिल थे। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी में एंटी नेशनल एक्टिविटीज का आरोप लगा कर सरकार आरएसएस की विचारधारा थोपना चाह रही है। 

भाजपा सांसद महेश गिरी ने सीपीआई नेता डी. राजा पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि जिस वक्त जेएनयू में देश विरोधी नारे लगाए जा रहे थे तो उस वक्त नारे लगाने वालों में डी. राजा की बेटी अपराजिता भी शामिल थीं। 

महेश गिरी ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें अपराजिता नारेबाजों के साथ दिखाई दे रही हैं। हालांकि इस वीडियो में अपराजिता किसी भी तरह के विवादास्पद श्लोगन नहीं दिखा रहीं। लेकिन उन्हें एबीवीपी के खिलाफ नारेबाजी करते लोगों के साथ देखा जा सकता है।


पुलिस ने 7 आरोपियों को किया गिरफ्तार
नारेबाजी करने के मामले में पुलिस ने शनिवार दोपहर 7 छात्रों को हिरासत में लिया। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि इनमें वे 5 छात्र भी शामिल हैं या नहीं, जिनकी पुलिस को तलाश थी। पुलिस ने उमर खालिद, आशुतोष कुमार, अनिर्वाण भट्टाचार्य, राम नागा और अनंत प्रकाश नाम के छात्रों को कैंपस से फरार घोषित कर दिया था शहर में छापेमारी जारी है।

रिटायर्ड अधिकारियों ने कहा डिग्रियां लौटा देंगे
वहीं जेएनयू में देश विरोधी नारेबाजी के खिलाफ अब रिटायर्ड फौजियों ने भी आवाज उठाते हुए कहा है कि अगर यूनिवर्सिटी में एंटी नेशनल एक्टिविटीज जारी रहीं, तो हम अपनी डिग्री लौटा देंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्व सैनिकों ने यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को एक लेटर लिखा है। जिसमें लिखा है कि उन्हें अब जेएनयू से जुड़ा होने में दिक्कत महसूस हो रही है, क्योंकि यह एंटी नेशनल एक्टिविटीज का अड्डा बन गया है।

जवानों का कहना है कि अगर ऐसी एक्टिविटीज की इजाजत दी जाती है, तो हम डिग्रियां वापस करने को मजबूर हो जाएंगे। वहीं सीपीआई लीडर डी. राजा शनिवार भी इस मामले में राजनाथ सिंह से मुलाकात करने पहुंचे। उनके साथ जेडीयू नेता केसी त्यागी भी मौजूद थे।

गृहमंत्री से मिलेंगे सीताराम येचुरी
कुछ देर बाद सीपीएम के जनरल सेक्रेटरी सीताराम येचुरी भी राजनाथ सिंह से मुलाकात करने पहुंचेंगे। शुक्रवार को जेएनयू स्टूडेंट यूनियन के प्रेसिडेंट कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी का लेफ्ट पार्टियों ने विरोध किया था।

ऐसा माहौल आखिरी बार इमरजेंसी में देखा था
गौरतलब है कि सीताराम येचुरी ने शुक्रवार को कहा था कि जेएनयू में ये क्या हो रहा है, पुलिस स्टूडेंट्स को हॉस्टल से उठा रही है। आखिरी बार ऐसा इमरजेंसी में देखा था। वहीं, सीपीआई नेता डी. राजा ने कहा आरएसएस वामपंथी आंदोलन को देशभक्ति सिखाने की कोशि‍श न करे।

लगे थे देश विरोधी नारे
गौरतलब है कि कार्यक्रम के आयोजन को लेकर जेएनयू में छात्र दो गुटों में बंट गए थे। कार्यक्रम में अफजल गुरु की बरसी मनाई गई। इस दौरान छात्रों ने देश विरोधी नारे भी लगाए। यह नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर भी नकारात्मक बयानबाजी की गई। कार्यक्रम का एबीवीपी ने शुरू से ही विरोध किया। इसके चलते कार्यक्रम के समर्थकों और विरोधियों के बीच हाथापाई भी हुई। इस दौरान पाकिस्तान के समर्थन नारे भी लगाए गए। यही नहीं, भारत विरोधी नारे भी खुलकर लगाए गए।

समर्थन में उतरा था हाफिज सईद
देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक जेएनयू में मंगलवार को जब अफजल गुरु की बरसी मनाई जा रही थी, उस दौरान भारत विरोधी और पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाने वाले छात्रों के समर्थन में आतंकी हाफिज सईद उतर आया है। सईद ने ट्वीट कर कहा कि पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाने वाले छात्रों को मेरा पूरा समर्थन है।

JNU राष्ट्र विरोधियों का गढ़ हैः RSS
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुखपत्र “पांचजन्य” ने जेएनयू को राष्ट्र विरोधियों का एक बड़ा गढ़ बताते हुए कहा है कि उनका मकसद देश को विघटित करना है। इसमें दावा किया गया है कि जेएनयू के नक्सल समर्थकों ने 2010 में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में 75 सीआरपीएफ जवानों की हत्या का खुलेआम जश्न मनाया था।

Home / Political / JNU: देश विरोधी नारे लगाने वालों में डी.राजा की बेटी का भी नाम!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो