scriptगोवा: विधायकी से इस्तीफा देकर दो कांग्रेसी नेता भाजपा में शामिल, अब ये होगा विधानसभा का समीकरण | goa: two congress leader join bjp | Patrika News
राजनीति

गोवा: विधायकी से इस्तीफा देकर दो कांग्रेसी नेता भाजपा में शामिल, अब ये होगा विधानसभा का समीकरण

भाजपा में शामिल हुए गोवा कांग्रेस के दो नेता।

नई दिल्लीOct 16, 2018 / 07:40 pm

Kaushlendra Pathak

bjp

गोवा: विधायकी से इस्तीफा देकर दो कांग्रेसी नेता भाजपा में शामिल, अब ये होगा विधानसभा का समीकरण

नई दिल्ली। काफी उठापटक के बीच गोवा कांग्रेस के दो नेता मंगलवार देर शाम भाजपा में शामिल हो गए। केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में दोनों विधायकों को पार्टी की सदस्यता दिलाई गई। जो दो नेता भाजपा में शामिल हुए हैं वे हैं दयानंद सोपते और सुभाष शिरोडकर। इससे पहले दोनों नेताओं ने मंगलवार दोपहर विधायकी से इस्तीफा दे दिया था। विधानसभा स्पीकर प्रमोद सावंत ने दोनों का इस्तीफा तुरंत मंजूर कर लिया था।
अमित शाह से मिलने के बाद दिया था कांग्रेस से इस्तीफा

गौरतलब है कि मंगलवार सुबह दयानंद सोपते और सुभाष शिरोडकर ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। इसके बाद से ही कयास लगाया जा रहा था कि दोनों नेता भाजपा में शामिल होंगे। मुलाकात के बाद दोनों ने विधायकी से इस्तीफा दिया और शाम को भाजपा दामन थाम लिया। गोवा विधानसभा के स्पीकर प्रमोद सावंत ने कहा कि बिना किसी दबाव के दोनों विधायकों ने अपना इस्तीफा दिया है।
अब ये होगा विधानसभा का समीकरण

स्पीकर प्रमोद सावंत ने कहा कि दोनों विधायक के इस्तीफे के बाद गोवा विधानसभा का समीकरण बदल गया है। गोवा विधानसभा में अब भाजपा के 14, कांग्रेस के 14, एमजीपी के तीन, गोवा फॉरवॉर्ड के तीन, एनसीपी के एक और निर्दलीय विधायकों की संख्या तीन रह गई हैं। आपको बता दें कि इससे पहले 40 सदस्यीय विधानसभा में 16 विधायकों के साथ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी। वहीं, भाजपा (14), गोवा फारवार्ड पार्टी और महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक और तीन निर्दलीय विधायक के साथ सरकार में है। लेकिन, गोवा फॉरवार्ड पार्टी के पास अब दो ही विधायक बचे हैं, ऐसे में भाजपा के साथ कुल 22 विधायकों का समर्थन बचा है।
https://twitter.com/ANI/status/1052183022420840448?ref_src=twsrc%5Etfw
सरकार बचाने के लिए बड़ी कवायद !

राजनीति सूत्रों के मुताबिक, यह बड़ा उलटफेर गोवा में सरकार बचाने के लिए की जा रही थी। मीडिया रिपोर्ट्स और राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक,40 सदस्यीय विधानसभा में 16 विधायकों के साथ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी। वहीं, भाजपा (14), गोवा फारवार्ड पार्टी और महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक और तीन निर्दलीय विधायक के साथ सरकार में है। लेकिन, गोवा फॉरवॉर्ड पार्टी के पास अब दो ही विधायक बचे हैं, ऐसे में भाजपा के साथ कुल 22 विधायकों का समर्थन बचा है। चर्चा यह भी है कि कुछ सहयोगी दल के विधायक भाजपा का साथ छोड़ना चाहते हैं। इसलिए, इस उलटफेर से भाजपा को काफी फायदा हुआ है।

Home / Political / गोवा: विधायकी से इस्तीफा देकर दो कांग्रेसी नेता भाजपा में शामिल, अब ये होगा विधानसभा का समीकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो