scriptगुजरात चुनाव: ट्विटर पर कांग्रेस का नया एंटी बीजेपी कैंपेन- पागल विकास की अंतिम दिवाली | Gujarat: Congress new Anti BJP campaign for Twitter- Pagal Vikas | Patrika News
राजनीति

गुजरात चुनाव: ट्विटर पर कांग्रेस का नया एंटी बीजेपी कैंपेन- पागल विकास की अंतिम दिवाली

कांग्रेस की ओर यह कैंपेन ऐसे समय शुरू किया गया है, जब पीएम नरेन्द्र मोदी गुजरात का दौरा करने वाले हैं।

Oct 15, 2017 / 03:22 pm

Mohit sharma

Congress new Anti BJP campaign for Twitter

नई दिल्ली। गुजरात चुनाव से पहले राज्य में कांग्रेस की ओर से छेड़ा गया कैंपेन ‘विकास पागल हो गया’ जोरों पर है। कैंपेन की सफलता से कांग्रेस काफी उत्साहित है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इससे प्रभावित होकर कांग्रेस ने नए हैशटैग के साथ नया कैम्पेन शुरू किया है। इस बार #ગાંડા_વિકાસની_છેલ્લી_દિવાળી यानी ‘पागल विकास की आखिरी दिवाली’ नाम से ट्विटर पर कैम्पेन चलाया जा रहा है। दरअसल, कांग्रेस की ओर यह कैंपेन ऐसे समय शुरू किया गया है, जब पीएम नरेन्द्र मोदी गुजरात का दौरा करने वाले हैं। यह समझा जा रहा है कि पीएम अपने दौरे में राज्य के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं, इसलिए इससे पहले ही कांग्रेस बीजेपी को घेरने में कोई कोर कसर बाकि नहीं छोड़ना चाहती है। बता दें कि इससे पहले जब पीएम दो दिवसीय दौरे पर गुजरात आए थे तब कांग्रेस ने ‘विकास पागल हो गया’ कैम्पेन शुरू किया था।

कांग्रेस के आईटी सेल सक्रिय

असल में दिवाली के अगले दिन से गुजराती नव वर्ष की भी शुरुआत होती है। ऐसे में कांग्रेस इस कैम्पेन के माध्यम से यह बताने के प्रयास में भी जुटी है कि साल के खत्म होने के साथ ही पागल विकास का भी खात्मा हो गया है। जानकारी के मुताबिक अब लोग इस हैशटैग के साथ ट्वीट कर रहे हैं। कांग्रेस ने इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारी की है। कांग्रेस के आईटी सेल ने भी विभिन्न मुद्दों पर ग्राफिक्स बनवाकर ‘पागल विकास की आखिरी दिवाली’ नाम से कई पोस्ट किए हैं। रम्या को दी सोशल मीडिया की कमान कांग्रेस के उपाध्यक्ष के ट्वीट्स पर उनके विचार और व्यक्तित्व का प्रभाव स्पष्ट दिखाई देता है। उनके ट्वीट्स 140 शब्दों में राजनीतिक व्यंग्य होते हैं। यही नहीं पार्टी की ओर हाल में कई तरह के बदलाव भी किए गए हैं। सोशल मीडिया कैंपेन में बीजेपी और आम आदमी पार्टी (आप) से कम सक्रिय रही कांग्रेस ने स्ट्रेटजी बदलनी शुरू कर दी है। कांग्रेस ने अभिनेत्री से नेता बनीं दिव्या स्पंदना रम्या को सोशल मीडिया विंग का अध्यक्ष बनाया है। जो अब नये सिरे से कैंपेन शुरू करेंगी। रम्या से पहले कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा के पास सोशल मीडिया विंग की कमान थी। 34 साल की दिव्या ने 2003 में फिल्मी करियर की शुरुआत की थी और उन्होंने साल 2012 में कांग्रेस को ज्वाइन किया। आपको बता दें की चुनाव से लेकर राजनीतिक हमलेबाजी में सोशल मीडिया अहम रोल अदा कर रहा है। खासकर युवाओं तक सूचना पहुंचाने के लिए सभी राजनीतिक दल सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है। रम्या ने सोशल मीडिया सेल की जिम्मेदारी संभालते हुए 50 युवाओं के एक ग्रुप को कंटेट राइटिंग, डेटा विश्लेषण, वीडियोग्राफर्स, ट्रांसलेटर्स व इलस्ट्रेटर आदि के काम में लगाय है, जिनमें से 85 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं।

Home / Political / गुजरात चुनाव: ट्विटर पर कांग्रेस का नया एंटी बीजेपी कैंपेन- पागल विकास की अंतिम दिवाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो