scriptविश्वास रखें कोरोना हारेगा, देश जीतेगा- तोमर | Have faith, Corona will lose, India will win - Tomar | Patrika News
राजनीति

विश्वास रखें कोरोना हारेगा, देश जीतेगा- तोमर

-ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों में आएगी जल्द तेजी
– फसल खरीद के लिए 90 दिन की अवधि
-कोरोना संकट से लोगों को डरना नहीं चाहिए-तोमर

नई दिल्लीApr 18, 2020 / 10:23 am

Prashant Jha

विश्वास रखें कोरोना हारेगा, देश जीतेगा - तोमर

विश्वास रखें कोरोना हारेगा, देश जीतेगा – तोमर

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं पंचायतीराज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को पत्रिका के कीनोट कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण भारत और किसानों से जुड़े सवालों पर बेबाकी से जवाब दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण भारत पर आजादी के बाद से ही ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता थी। मोदी सरकार देश के समग्र विकास के लिए शहरी और ग्रामीण में संतुलन के साथ कार्य कर रही है इसलिए कोरोना लॉकडाउन से ज्यादा भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है।

सवाल – ग्रामीण क्षेत्रो में परेशान लोगों के लिए क्या कदम उठाए जा रहे है ?

– कोरोना लॉकडाउन के चलते ग्रामीण क्षेत्र के गरीब लोग सबसे ज्यादा प्रभावित है लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों ने कई कदम उठाए है। सरकार ने गरीबों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए खाधान्न 3 माह तक निशुल्क देने का फैसला किया है। साथ ही जनधन खातों में 500 रुपए की दो-दो क़िस्त देने का फैसला भी लिया है। इसमें से एक क़िस्त करोड़ो महिलाओं के खातों में जनधन अकाउंट के जरिए पहुंच चुकी है। इसके अलावा मनरेगा शुरू करने का फैसला लिया गया है, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को रोजगार मिलेगा। मनरेगा श्रमिकों को भुगतान भी दिया गया है और यह आगे सुचारू रूप से चले इस दृष्टि से 33 हजार करोड़ की राशि केंद्र की ओर से जारी कर दी गई है। स्वयंसेवी संस्थाओं ने कोरोना से लड़ाई में अच्छी भूमिका निभाई है। ग्रामीण क्षेत्र में करीब करीब अधिकतर कार्य सोशल डिस्टेंस की पालना के साथ करने की अनुमति लॉकडाउन-2 में दी गई है।

सवाल – नौकरियों को लेकर भय का माहौल बन रहा है इस पर सरकार क्या विजन बना रही है ?
– कोरोना संकट से लोगों को डरना नहीं चाहिए, ऐसे संकट मनुष्य के जीवन में कभी-कभी आते हैं, हम सभी में जूझने का माद्दा होना चाहिए। भारत दुगनी तेज गति से अपने कदम आगे बढ़ाएगा यह सब को यह विश्वास रखना चाहिए कि संकट हारेगा और देश जीतेगा। वर्तमान परिस्थितियों में जिस व्यक्ति के हाथ में हुनर है उसे रोजगार जल्द मिलता है। अंग्रेज इस देश में ऐसा कल्चर छोड़ गए कि सरकारी नौकरी को ही रोजगार माना जाने लगा था जबकि ऐसा नहीं था। इसलिए सरकार ने इसके लिए स्किल इंडिया और मेक इन इण्डिया को प्राथमिकता देने का फैसला किया है।

Home / Political / विश्वास रखें कोरोना हारेगा, देश जीतेगा- तोमर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो