scriptहुड्डा सरकार ने वाड्रा की कंपनी को पहुंचाया था लाभ: कैग | Hooda government favoured Vadra in land deals: CAG | Patrika News
राजनीति

हुड्डा सरकार ने वाड्रा की कंपनी को पहुंचाया था लाभ: कैग

कैग ने राब्र्ट वाड्रा की अगुवाई वाली कंपनी को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से पूर्व सरकार पर कई तरह के सवाल खड़े किए हैं

Mar 25, 2015 / 09:10 pm

भूप सिंह

Robert Vadra

Robert Vadra

चंडीगढ़। यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी के दामाद की कंपनी को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से कई नियमों में बदलाव करने को लेकर चर्चा में रही हरियाणा की पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुए भूमि घोटाले के बारे में कैग ने भी अपनी सहमती जता दी है। कैग ने रॉबर्ट वाड्रा की अगुवाई वाली कंपनी को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से पूर्व सरकार पर कई तरह के सवाल खड़े किए हैं।

कैग ने साफ किया है कि हरियाणा में किसानों की जमीन कौडिय़ों के भाव खरीद कर रियल एस्टेट कंपनियों को कई गुणा अधिक दाम पर बेचकर मुनाफा कमाया है। इसमें वित्तीय अनियमितताएं जमकर बरती गईं। कंपनियों ने 15 प्रतिशत से अधिक लाभ की राशि सरकार के पास जमा ही नहीं कराई। इससे सरकारी राजस्व में करोड़ों रूपए का चूना लगा। वित्तीय वर्ष 2013-14 की कैग (नियंत्रक महालेखा परीक्षक) रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र समाप्त होने के बाद आज कैग की रिपोर्ट जारी की गई।

कैग रिपोर्ट के अनुसार रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट हास्पीटेलिटी प्राइवेट लिमिटेड ने गुडग़ांव जिले के गांव शिकोहपुर भूमि को मूल लागत से 7.73 गुणा अधिक रेट पर डीएलएफ यूनिवर्सल को बेचा था। कैग रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने 15 प्रतिशत से अधिक लाभ वाली राशि सरकारी कोष में जमा नहीं कराई। कैग के अनुसार वाड्रा की कंपनी ने तो लगभग पौने आठ गुणा दाम पर बेचा, लेकिन चार अन्य कंपनियों ने तो कई गुणा अधिक दाम पर जमीनें बेची।

मैसर्ज सन स्टार बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड, विटनेस कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड और बोटिल ऑयल टूल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने लाइसेंस मिलने के कुछ महीने के भीतर ही अपने सहयोगी डवेल्पर्स को मूल लागत से 303 और 880 गुणा अधिक दाम पर भूमि बेची। रिपोर्ट के मुताबिक नियमों को ताक पर रखकर मुनाफा कमाने में उप्पल हाउसिंग प्राइवेट लिमिटेड भी पीछे नहीं रहा। मार्च 2013 में कंपनी ने अपनी सब्सिडीयर कंपनी सौय रियलटेक को कई गुणा दामों पर 69.50 करोड़ रूपए में जमीन बेची।

पांचों लाइसेंस धारक कंपनियों ने जमीन बेचकर 267.47 करोड़ रूपए कमाए। कैग की रिपोर्ट के अनुसार इन कंपनियों ने भूमि को कुल 52.26 करोड़ रूपए में खरीदा था। भूमि सौदों में कंपनियों को 215.21 करोड़ रूपए का कुल लाभ कमाया। बावजूद इसके सरकार अपने लाभ के हिस्से से वंचित रही। |

अध्यन करने के बाद होगी कार्रवाई:सीएम
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल कैग की रिपोर्ट में राब्र्ट वाड्रा की कंपनी को कथित तौर पर दोषी बताए जाने के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि उन्होंने अभी तक रिपोर्ट का पूरी तरह से अध्यन नहीं किया है। रिपोर्ट का अध्यन करने के बाद अगर सरकार के दायरे में किसी तरह की कार्रवाई की जरूरत होगी तो सरकार किसी भी आरोपी को नहीं बख्शेगी। सीएम ने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में हुए भूमि घोटाले का निरीक्षण किया जा रहा है। बहुत जल्द प्रदेश की जनता के समक्ष सच्चाई पेश की जाएगी।

Home / Political / हुड्डा सरकार ने वाड्रा की कंपनी को पहुंचाया था लाभ: कैग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो