scriptजम्मू-कश्मीर: निकाय चुनाव में मतदान जारी, बांदीपुरा पोलिंग बूथ पर पत्‍थरबाजी | J-K: Voting in electoral constituency, stone-throwing at Bandipura | Patrika News
राजनीति

जम्मू-कश्मीर: निकाय चुनाव में मतदान जारी, बांदीपुरा पोलिंग बूथ पर पत्‍थरबाजी

जम्‍मू और कश्‍मीर में 13 साल बाद स्‍थानीय निकायों के चुनाव को लेकर सुबह सात बजे से मतदान जारी है। एक जगह पर पत्‍थबाजी की घटनाओं को छोड़कर स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है।

Oct 08, 2018 / 02:55 pm

Dhirendra

नई दिल्‍ली। जम्मू और कश्मीर में एक दशक से ज्‍यादा समय के बाद हो रहे नगरपालिका चुनाव में सोमवार को जम्मू, राजौरी, पुंछ में मतदाताओं की लंबी कतारे देखने को मिल रही हैं। जबकि घाटी में बांदीपुरा के एक पोलिंग बूथ पर पत्‍थरबाजी की घटनाएं हुई। इस घटना की वहज से पुलिस और सेना के जवानों को हरकत मेंआना पड़ा। पत्‍थरबाजी की घटना में भाजपा प्रत्‍याशी केा निशाना बनाया गया और उन्‍हें गंभीर रूप से घायल हैं। पहले चरण में 11 जिलों में मतदान जारी है। मतदान सुबह सात बजे से जारी है।
इंटरनेट सेवा बंद
निकाय चुनाव में मतदान को देखते हुए दक्षिण कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट को बंद कर दिया गया। जबकि अन्य इलाकों में इंटरनेट की स्पीड को 2G तक सीमित कर दिया गया है। प्रशासन की ओर ये यह कदम सोशल मीडिया के जरिए दुष्‍प्रचार और हिंसा की आशंका के मद्देनजर उठाया गया।
मीरवाइज नजरबंद
वोटिंग के दौरान कोई दिक्कत ना हो इसको देखते हुए हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नेता मीरवाइज़ उमर फारूक को नज़रबंद कर लिया गया। यासीन मलिक और सैयद अली शाह गिलानी को भी कुछ दिनों पहले से ही नजरबंद हैं।
इन क्षेत्रों में लगी लंबी कतारें
गांधी नगर, आर.एस.पुरा, अरनिया, जुरियां, खौर, अखनूर, बिश्नाह, नौशेरा, सुरंकोट, कलाकोट और अन्य जगहों पर मतदान करने के लिए उत्साहित मतदाताओं की भीड़ लाइन में लगी है। जम्मू में दोपहर एक बजे तक 45 फीसदी मतदान हुआ, राजौरी में 75 फीसदी, पुंछ 65 फीसदी वोटिंग हुई है।
दिखा एनसी और पीडीपी का असर
कश्मीर में नजारा बिल्कुल इसके उलट देखने को मिला क्योंकि निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान दो प्रमुख दलों नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा किए गए बहिष्कार के बीच हुआ है। एक मतदान अधिकारी ने बताया कि बारामूला नगर परिषद के लिए पहले दो घंटों में केवल 218 वोट पड़े। बडगाम में एक नगरपालिका वार्ड में सुबह नौ बजे तक सिर्फ चार वोट पड़े। बांदीपोरा जिले के एक मतदान केंद्र में आठ वोट डाले गए।
बांदीपोरा में भाजपा प्रत्‍याशी घायल
स्‍थानीय निकाय चुनाव की वोटिंग के दौरान बांदीपोरा में एक पोलिंग बूथ पर पत्थरबाजी हुई.।यहां प्रदर्शनकारियों ने पत्थर फेंके। इस घटना में भाजपा प्रत्याशी आदिल अहमद बहरू घायल हो गए हैं। वह बांदीपोरा के वार्ड 15 से चुनाव लड़ रहे हैं।
इन जिलों में जारी है वोटिंग
सोमवार को जिन जिलों में वोटिंग हो रही है उनमें अनंतनाग, बडगाम, बांदीपोरा, बारामूला, जम्मू , करगिल, कुपवाड़ा, लेह, पुंछ, राजौरी, श्रीनगर शामिल हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी के बहिष्‍कार की वजह से कई जगहों पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार पहले ही जीत दर्ज कर चुके हैं।
सर्च ऑपरेशन
किसी भी अनहोनी को टालने के लिए मतदान से पूर्व रविवार को भी सुरक्षाबलों ने मतदान वाले क्षेत्र के आस-पास सर्च ऑपरेशन चलाया था। सुरक्षाबलों की तरफ से कुल 6 गांवों में सर्च ऑपरेशन चलाया गया था। इन गांवों में आतंकियों के पहुंचने की सूचना सेना और खूफिया एजेंट को मिली थी।

Home / Political / जम्मू-कश्मीर: निकाय चुनाव में मतदान जारी, बांदीपुरा पोलिंग बूथ पर पत्‍थरबाजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो