scriptझारखंड की चंपई सरकार भरेगी 30 हजार रिक्त पद, मिलेगा बेरोजगारों को रोजगार | Jharkhand's unemployed will get employment, govt will fill 30000vacant | Patrika News
राजनीति

झारखंड की चंपई सरकार भरेगी 30 हजार रिक्त पद, मिलेगा बेरोजगारों को रोजगार

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि तीन से चार महीने में विभिन्न विभागों में 30 हजार रिक्त पदों को भरने के लिए नियुक्तियां निकाली जाएगी।

चाईबासाMar 08, 2024 / 01:17 am

Devkumar Singodiya

झारखंड के बेरोजगारों को मिल जाएगा रोजगार, सरकार भरेगी 30 हजार रिक्त पद

झारखंड के बेरोजगारों को मिल जाएगा रोजगार, सरकार भरेगी 30 हजार रिक्त पद

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि तीन से चार महीने में विभिन्न विभागों में 30 हजार रिक्त पदों को भरने के लिए नियुक्तियां निकाली जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रदेश खनिज-संपदाओं से भरा प्रदेश है। झारखंड की खनिज-संपदाओं का उपयोग यहां के आदिवासी, मूलवासी, गरीब, मजदूर, शोषित, पिछड़े सहित सभी वर्ग-समुदाय को सर्वांगीण विकास और उत्थान में किया जाए, तभी झारखंड विकसित राज्यों की श्रेणी में खड़ा हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि विभिन्न पदों पर नवनियुक्त 2454 अभ्यर्थियों को राज्य सरकार नियुक्ति पत्र दे रही है। मुख्यमंत्री ने विश्वास जताते हुए कहा कि सभी नवनियुक्त अभ्यर्थी यहां के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक व्यवस्था को मजबूत करने में पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी पूर्वक अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। मैं आप सभी को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

 

सोने की चिडि़या है झारखंड
मुख्यमंत्री सोरेन ने शहीद मैदान रांची में नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में कहा कि झारखंड को सोने की चिड़िया वाले प्रदेश के रूप में देखा जाता रहा है, लेकिन यह विडंबना है कि बरसों से यहां के आदिवासी, मूलवासी, गरीब, शोषित, पिछड़े अल्पसंख्यक सहित जरूरतमंदों को व्यवस्था से दूर रखने का काम किया गया। उनकी सरकार अब इन वर्गों के लोगों को उनका हक-अधिकार देने का कार्य कर रही है। अलग झारखंड राज्य बनने के बाद अपेक्षा अनुरूप यहां के लोगों का विकास नहीं हो सका है। वर्तमान समय में उनकी सरकार झारखंड के हर वर्ग और हर तबके के सर्वांगीण विकास को लेकर कृत संकल्पित है।

 

शिक्षा का ऐसा दीप जलेगा जो बुझेगा नहीं
मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ और मजबूत करने का कार्य कर रही है। राज्य के गरीब, मजदूर, किसान वर्ग के बच्चे भी अब क्वालिटी एजुकेशन प्राप्त कर सके इस निमित्त व्यवस्था में सुधार कर रहे हैं। राज्य सरकार राज्य में शिक्षा का ऐसा दीप जलाएगी, जो कभी बूझेगा नहीं। पूर्व की सरकारों ने राज्य में 5 हजार प्राइमरी विद्यालयों को बंद करने का काम किया था, परंतु वर्तमान सरकार राज्य में शिक्षा का अलख जगाने का कार्य कर रही है।

 

इन पदों पर हुई नियुक्ति
स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा-2023 अंतर्गत बायोलॉजी के 253, केमिस्ट्री के 259, फिजिक्स के 313 एवं भूगोल के 195 स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक। नगर विकास एवं आवास विभाग अंतर्गत 15 पाईप लाइन इंस्पेक्टर और 55 स्ट्रीट लाइट इंस्पेक्टर। कृषि विभाग अंतर्गत 9 कनीय अभियंता। खान एवं भूतत्व विभाग अंतर्गत 34 खान निरीक्षक। विद्युत विभाग अंतर्गत 53 कनीय अभियंता। पथ निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग और नगर विकास एवं आवास विभाग अंतर्गत 1,268 कनीय अभियंता (सिविल)।

Home / Political / झारखंड की चंपई सरकार भरेगी 30 हजार रिक्त पद, मिलेगा बेरोजगारों को रोजगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो