scriptजेएमएम और कांग्रेस ने जनजातियों को सिर्फ वोट बैंक समझा: नरेंद्र मोदी | JMM and Congress considered tribes as just vote banks: Narendra Modi | Patrika News
राजनीति

जेएमएम और कांग्रेस ने जनजातियों को सिर्फ वोट बैंक समझा: नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने झारखंड को 35,747 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं की सौगात दी। देवघर से डिब्रूगढ़ के बीच नई ट्रेन, टाटानगर से बदामपहाड़ के बीच मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। मोहनपुर-हंसडीहा रेल लाइन का उद्घाटन किया।
कुजू-रांची रोड वाई कनेक्शन रेल लाइन का शिलान्यास किया।

चाईबासाMar 01, 2024 / 06:19 pm

Devkumar Singodiya

जेएमएम और कांग्रेस ने जनजातियों को सिर्फ वोट बैंक समझा: नरेंद्र मोदी

जेएमएम और कांग्रेस ने जनजातियों को सिर्फ वोट बैंक समझा: नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ‘न झुकेंगे, न हटेंगे, गरीबों के घर का चूल्हा जलता रहे, इसे लेकर मुफ्त अनाज की योजना को चालू रखेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर धनबाद में चुनाव अभियान का शंखनाद किया। भाजपा की जनसभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड में तेज विकास के लिए जरूरी है कि यहां कानून व्यवस्था अच्छी हो, शासन-प्रशासन ईमानदार हो, लेकिन जब से जेएमएम और कांग्रेस की परिवारवदी, भ्रष्टाचारी और तुष्टिकरण वाली सरकार बनी है, तब से यहां स्थितियां बदली हैं।

पीएम ने कहा- ‘जेएमएम’ का मतलब हो गया है- ‘जमकर खाओ’। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा का मकसद है, विकास, विकास और तेज विकास। जबकि कांग्रेस हो या उसके सहयोगी दल, वो विकास के सबसे बड़े दुश्मन है। देश कह रहा है, जहां दूसरों से उम्मीद खत्म हो जाती है, वहां से मोदी की गारंटी शुरू होती है। झारखंड के लोग मोदी की ऐसी अनेक गारंटियों के गवाह हैं, जो बीते वर्षों में पूरी हुई है। उन्होंने कहा कि जेएमएम-कांग्रेस ने झारखंड की जनता को लूटकर, आपके पसीने की कमाई को लूटकर अपने लिए बेनामी संपत्तियों के पहाड़ बना लिए हैं। आपने देखा कि यहां किस तरह से नोटों की गड्डियां निकल रही हैं।

उन्होंने कहा कि जेएमएम और कांग्रेस ने जनजातियों को सिर्फ वोट बैंक ही समझा है। ये लोग यहां के प्रतिभाशाली नौजवानों को कभी आगे नहीं बढ़ाएंगे, क्योंकि परिवारवादी अपने ही परिवार के बारे में सोचते हैं, लेकिन मोदी आपके बारे में सोचता है, आपके भविष्य में बारे में सोचता है। आप ही मेरे परिवारजन हैं, आपके बच्चों का भविष्य मेरी गारंटी है।


8,900 करोड़ रुपये का उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री ने धनबाद के सिन्द्री स्थित हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) का 8,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया।

संयंत्र से देश में प्रति वर्ष लगभग 12.7 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) स्वदेशी यूरिया उत्पादन बढ़ेगा। गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों के कायाकल्‍प के बाद यह देश में दोबारा चालू होने वाला तीसरा उर्वरक संयंत्र है। प्रधानमंत्री ने गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों को क्रमशः दिसंबर 2021 और नवंबर 2022 में राष्ट्र को समर्पित किया।


सीएम सोरेन और मुंडा ने गिनाए विकास

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में पूर्वी भारत समेत समेत पूरे देश का तेजी से विकास होगा। झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि नई तकनीक अपनाने से किसानों को अधिक लाभ मिल सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंदरी यूरिया कारखाना से देश की जरूरतें पूरी हो सकेगी। खेती और फसल उत्पादन में बढ़ोतरी के लिए यह प्लांट सहायक सिद्ध होगा।

शिलान्यास, उदघाटन और लोकार्पण का सिलसिला चला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को 35,747 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं की सौगात दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धनबाद से वीसी के जरिए देवघर से डिब्रूगढ़ के बीच नई ट्रेन और टाटानगर से बदामपहाड़ के बीच मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। मोहनपुर-हंसडीहा रेल लाइन का उद्घाटन किया। कुजू-रांची रोड वाई कनेक्शन रेल लाइन का शिलान्यास किया। ग्रैंड कॉर्ड लाइन पर सोननगर-अंडल के बीच तीसरी, धनबाद-चंद्रपुरा वैकल्पिक और चौथी लाइन और शिवपुर-टोरी के बीच अतिरिक्त रेल लाइन का शिलान्यास किया। रामगढ़ में कोयला परियोजना और बोकारो थर्मल पॉल्यूशन कंट्रोल सिस्टम का भी उद्घाटन किया।

Home / Political / जेएमएम और कांग्रेस ने जनजातियों को सिर्फ वोट बैंक समझा: नरेंद्र मोदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो