कर्नाटक चुनाव Live: 11.30 बजे तक 24 फीसदी हुई वोटिंग, 5 बड़ी खबरें एक क्लिक पर

कर्नाटक में 222 विधानसभा सीटों के लिए सुबह साढ़े 11 बजे तक हुआ 24 फीसदी मतदान। वोटिंग से जुड़ी अब तक की 5 बड़ी खबर

By: धीरज शर्मा

Published: 12 May 2018, 12:18 PM IST

नई दिल्ली। कर्नाटक में सिद्धारमैया दोबारा बनाएंगे सरकार या फिर येदुयिरप्पा का चलेगा जादू। इस तरह की सभी कवायदों पर अब विराम लगने वाला है। 0आज प्रदेश की 222 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। सुबह 11.30 बजे तक 24 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वोट डालने के बाद बीजेपी के सीएम उम्मीदवार येदियुरप्पा ने कौनसा किया दावा, किन बूथों पर ईवीएम में आई गड़बड़ी, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के विधानसभा क्षेत्र का हाल...चुनाव से जुड़ी अब तक की 5 बड़ी खबर देखें एक क्लिक पर....

1. कर्नाटक की 222 विधानसभा सीटों पर मतादन आज सुबह से ही शुरू हो गया। सुबह 7 बजे से ही मतदाता पोलिंग बूथ पर पहुंचना शुरू हो गए थे। जैसे ही मतदान शुरू हुआ लोगों ने अपने वोट डालने शुरू कर दिए। 224 विधानसभा सीटों वाले राज्य में 2 सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया है. कर्नाटक में 4.98 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जो 2600 से अधिक उम्मीदवारों के बीच से अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे. इन मतदाताओं में 2.52 करोड़ से अधिक पुरुष, करीब 2.44 करोड़ महिलाएं और 4,552 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

2. इस बीच हुबली के बूथ नंबर 108 पर वीवीपीएटी मशीन में गड़बड़ी के बाद उसे बदला गया है। तीन महीने के धुआंधार चुनावी प्रचार के बाद कर्नाटक में नई सरकार चुनने के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। भाजपा के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार येदियुरप्‍पा ने शिकारपुर से अपना वोट डाला। मतदान से पहले उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना की। वहीं, येदियुरप्पा ने मौजूदा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, 'लोग सिद्धारमैया की सरकार से तंग आ चुके हैं। मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे बाहर निकलें और वोट दें। येदुयिरप्पा ने दावा किया कि वे चुनाव में उनकी पार्टी की जीत होगी और 17 तारीख को वे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

3. कर्नाटक में बीजेपी का प्रमुख चेहरों में शामिल केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा भले ही इस बार चुनाव में ताल न ठोक रहे हों लेकिन मतदान के दिन सबसे पहले वो पोलिंग बूथ पहुंचे और अपना वोट डाला। सदानंद ने पुत्तुर विधानसभा क्षेत्र से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जनता सिद्धारमैया की नीतियों से त्रस्त आ चुकी है। इस बार बड़ी संख्या में वोट डाले जाएंगे और जनता सिद्धारमैया सरकार को उखाड़ फेंकेगी।

4. हासन में पोलिंग बूथ 244 पर तकनीकी खराबी के बाद ईवीएम मशीन बदली गई. ईवीएम खराब होने के बाद पोलिंग बूथ पर प्रदर्शन किया गया. इसी बूथ पर एचडी देवेगौड़ा ने वोट किया.बीजेपी सांसद राजीव चंद्रशेखर ने कोरामंगला में वोटिंग की.बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कर्नाटक की जनता से वोट की अपील की. शाह ने नव कर्नाटक के लिए वोटिंग का आह्वान किया.बेल्लारी में श्रीरामुलु ने वोटिंग के लिए जाने से पहले 'गौ-पूजा' की. श्रीरामुलु बादामी से सीट से मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.'


5. कर्नाटक में मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने आज कर्नाटक के कई हिस्सों में बारिश की आशंका जताई है. हवाएं भी चलने की संभावना है. ऐसे में अधिकारियों ने मतदाताओं से जल्द से जल्द वोट डालने की अपील की है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक सीएस पाटिल ने कहा कि आज कर्नाटक के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है. दूर-दराज के इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग के 5 दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य के ३० में से २३ जिलों में आंधी-तूफान की आशंका है।

Amit Shah
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned