आपकी दिवाली से कुम्हार के घर में भी फैले उजियारा- PM

amit sharma

Publish: Oct, 11 2017 03:01:03 PM (IST)

राजनीति
आपकी दिवाली से कुम्हार के घर में भी फैले उजियारा- PM

पीएम ने दिया 'गरीबी भारत छोड़ो का नारा', 'ग्राम संवाद ऐप' लांच किया

नई दिल्ली. देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की अपील करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बार दिवाली के दिए कुम्हार से खरीदें. उन्होंने कहा कि आपके घर पर दिवाली का जो प्रकाश फैले, उसकी रोशनी गरीब के घर तक भी पहुंचे, इस बात का ख्याल किया जाना चाहिए. उन्होंने 'गरीबी भारत छोड़ो' का नारा भी बुलंद किया और इसके लिए ग्रामीण अर्थ व्यस्था को बल देने की बात कही.

प्रधानमंत्री जनसंघ के पूर्व नेता नाना जी देशमुख की जयंती के अवसर पर दिल्ली के पूसा कृषि इंस्टिट्यूट में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.

ऑस्ट्रेलिया में बिक रही भारत की देशी खाट, कीमत 50 हजार रूपये

ग्रामीण अर्थव्यस्था का बाजार बनें मेट्रो शहर

PM ने किसानों और ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने की बात करते हुए कहा कि शहरों को अपने देश के गाँवों के लिए एक बाजार की भाँती विकसित होना चाहिए जिससे ग्रामीण व्यवस्था में उत्पन्न सामान शहरों में खप सकें और ग्रामीणों को इसका सीधा आर्थिक लाभ मिल सके. पीएम ने कहा कि रसायनों की मदद से उत्पन्न की गयी वस्तुओं का बाजार कमजोर पड़ रहा है और देशी तरीके से शुद्धता के साथ पैदा की गयी चीजों का महत्त्व लोगों की समझ में आ रहा है. इस सोच का सीधा लाभ देश के किसानों को, गरीबों को मिलना चाहिए. एक उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि अब केमिकल वाले वैक्स की जगह गाँव में तैयार प्राकृतिक वैक्स की डिमांड बढ़ रही है. अगर गाँव के लोगों को हम वैक्स बनाने के लिए प्रेरित कर सकें तो इससे उनकी आर्थिक स्थिति में बड़ा लाभ हो सकेगा.

पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध से नाराज भाजपा नेता मुफ्त में बांटेंगे पटाखे, Paytm से इकट्ठा किये 1.5 लाख रूपये

गाँवों को विकास से जोड़ें

ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बड़ा परिवर्तन लाने की बात करते हुए पीएम ने कहा कि किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करनी होगी. इसके लिए उन्हें विकास के साथ सीधा जोड़ना होगा. उन्होंने कहा कि देश के लगभग 18000 गाँव आज़ादी के इतने साल बाद भी अठारवीं सदी में जी रहे थे. उन्हें लाइट की सुविधा नहीं थी. लेकिन उन्होंने इसे दूर करने का प्रयास किया और आज बड़ी संख्या में गाँवों तक बिजली पहुँच चुकी है. उन्होंने कहा कि शीघ्र ही बाकी गाँवों तक भी बिजली पहुंचा दी जायेगी. बिना बिजली के विकास की गति तेज नहीं हो सकती, इसलिए ग्रामों की अर्थव्यवस्था में बदलाव लाने के लिए गाँवों में बिजली का काम अति शीघ्र पूरा करना होगा.
उन्होंने कहा कि सरकार गरीब लोगों को मुफ्त बिजली सुविधा प्रदान कर रही है और राज्य सरकारों की मदद से शीघ्र ही देश के हर गरीब के घर में उजियारा फैलेगा.
राहुल बोले- RSS में शॉर्ट्स पहनी महिलाओं को देखा है, बीजेपी ने कहा, माफ़ी मांगे नहीं तो गुजरात से भी होगा पत्ता साफ़

ग्राम संवाद एप्प लांच

इस अवसर पर पीएम ने ग्राम संवाद एप्प लांच किया. उन्होंने कहा कि अक्सर देखा जाता है कि केंद्र के स्तर पर योजनाएं शुरू हो जाती हैं, लेकिन ग्रामीण स्तर पर उनका पालन नहीं हो पाता जिससे ग्रामीणों को उसका असली लाभ नहीं मिल पाता. उन्होंने कहा कि ग्राम संवाद एप्प के जरिये इस बात की सीधी निगरानी रखी जायेगी कि किन गाँवों में सरकार की योजनाएं लांच हुई हैं और उनका कार्य कितना हुआ है. यानी इस एप्प के जरिये अब योजनाओं पर नज़र रखी जायेगी.
इस अवसर पर पीएम ने एक पोर्टल भी लांच किया. उन्होंने नाना जी देशमुख पर एक डाक टिकट भी जारी किया.

इस महिला ने ऐसे खाये गोलगप्पे कि हंसने लगे लोग ... देखें वीडियो

ख़त्म करें जातिवाद

देश के गाँवों के विकास में जातिवाद को सबसे बड़ा बाधक बताते हुए पीएम ने कहा कि जातिवाद का जहर भारत के विकास को बाधित कर रहा है और इसे तत्काल दूर करने की जरूरत है. जातिवाद से ऊपर उठे बिना देश का विकास आगे नहीं बढ़ सकता.

इज़्ज़तघर बनें शौचालय

स्वच्छता कार्यक्रम पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि अपनी माताओं-बहनों के लिए शौचालय की सुविधा देना उन्हें सबसे बड़ा तोहफा देना है. इसलिए सभी को अपने घर पर शौचालय बनवाने के लिए कोशिश करनी चाहिए. पीएम ने कहा कि गाँवों में अब शौचालय का नाम ही बदलकर इज़्ज़तघर हो गया है, इससे उसकी कीमत समझी जा सकती है.

 

Ad Block is Banned