scriptIB रिपोर्ट में दावा,महागठबंधन को आसानी से मिल जाएगा बहुमत | Mahagathbandhan will get majority in Bihar election: IB report | Patrika News
राजनीति

IB रिपोर्ट में दावा,महागठबंधन को आसानी से मिल जाएगा बहुमत

IB ने अपनी रिपोर्ट में नीतिश कुमार के महागठबंधन को बहुमत के आंकड़े से 25 सीटें ज्यादा मिलने की उम्मीद जताई है

Oct 31, 2015 / 09:33 am

शक्ति सिंह

Bihar Elections 2015

Bihar Elections 2015

नई दिल्ली। बिहार चुनाव का चौथे चरण का प्रचार शुक्रवार देर शाम थम गया। मतदान रविवार एक नवंबर को होगा। इस चरण में सात जिलों की 55 विधानसभा सीटों के लिए पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, सीवान, मुजफ्फरपुर और गोपालगंज में वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग से लेकर राजनीतिक दलों की तैयारी जोरों पर है, ऎसे में आईबी की रिपोर्ट ने मोदी सरकार, भाजपा और संघ के रणनीतिकारों की नींद उड़ा दी है। सूत्रों की मानें तो आईबी ने अपनी रिपोर्ट में नीतिश कुमार के महागठबंधन को बहुमत के आंकड़े से 25 सीटें ज्यादा मिलने की उम्मीद जताई है।

243 सीटों की विधानसभा में 122 सीटें बहुमत के लिए चाहिए, जबकि भाजपा की अगुवाई में बना गठबंधन 75 पर सिमटता नजर आ रहा है। इस रिपोर्ट के बाद भाजपा मुख्यालय और पीएमओ में अंदरखाने खासी हलचल है। दिल्ली में मिली करारी हार के बाद बिहार चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के लिए खासा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भाजपा एक तरह से इन दोनों नेताओं के सहारे ही अपनी वैतरणी पार लगने की उम्मीद लगाए हुए है।

राजग को 70-75 सीट मिलने का अनुमान
भाजपा के मुकाबले राजद, कांग्रेस और जदयू की बाहरी बनाम बिहारी वाले दांव ने असर डाला है। महागठबंधन के नेता प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष शाह के बयानों को बिहार की अस्मिता से जोड़ने में कामयाब दिख रहे हैं। इसके चलते आईबी का आंकलन है कि महागठबंधन 145 से 150 के आसपास सीटें ला सकता है, जबकि राजग 70 से 75 के आसपास सिमट जाएगा। हालांकि अभी दो चरण के चुनाव होने बाकी हैं, लेकिन फिलहाल राजग के लिए शुभ स्थिति नहीं बताई जा रही है। कांग्रेस का कहना है कि परिणाम वाले दिन महागठबंधन की जीत का जश्न उनके साथ-साथ भाजपा के अंदर भी कई नेता मनाएंगे।

मध्यप्रदेश की ताजा खबरें पढऩे के लिए लॉगइन करें mp.patrika.com

उत्तर प्रदेश की ताजा खबरें पढऩे के लिए लॉगइन करें up.patrika.com

Home / Political / IB रिपोर्ट में दावा,महागठबंधन को आसानी से मिल जाएगा बहुमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो