scriptमहाराष्ट्र में मराठाओं को मिलेगा आरक्षण, फडणवीस सरकार ने बिल को दी मंजूरी | Maharashtra's Marathas will get reservation, Fadnavis government announces | Patrika News

महाराष्ट्र में मराठाओं को मिलेगा आरक्षण, फडणवीस सरकार ने बिल को दी मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2018 09:04:34 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मराठाओं ने आरक्षण के लिए महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण आंदोलन चलाया जिसके बाद अब राज्य सरकार मराठाओं को आरक्षण देने के लिए तैयार हो गई है।

महाराष्ट्र में मराठाओं को मिलेगा आरक्षण, फडणवीस सरकार ने बिल को दी मंजूरी

महाराष्ट्र में मराठाओं को मिलेगा आरक्षण, फडणवीस सरकार ने की घोषणा

मुंबई। आरक्षण को लेकर आजादी के बाद से ही सियासत होता रहा है। खासकर चुनाव सर पर हो तो आरक्षण पर राजनीति जमकर होती है। एक बार फिर से आरक्षण को लेकर मामला गरमाता जा रहा है। कछ समुदाय लगातार आरक्षण की मांग कर रहे हैं। जिसमें महाराष्ट्र में मराठा वर्ग भी एक है। मराठाओं ने आरक्षण के लिए महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण आंदोलन भी चलाया जिसके बाद अब राज्य सरकार मराठाओं को आरक्षण देने के लिए तैयार हो गई है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सरकार ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में मराठा समुदाय शैक्षणिक और समाजिक रूप से पिछड़े हुए हैं, इसलिए सरकार इस वर्ग को ‘स्पेशल कैटेगरी फॉर बैकवर्ड क्लासेज’ (एससीबीसी) के तहत आरक्षण देगी। उन्होंने कहा कि मराठा आरक्षण पर महाराष्ट्र कैबिनेट ने फैसला किया है कि मराठाओं को एससीबीसी के तहत अलग से आरक्षण दिया जाएगा। इस बाबत फडणवीस सरकार ने बिल को मंजूरी दे दी है।

https://twitter.com/ANI/status/1064144853934718977?ref_src=twsrc%5Etfw

पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिशों के बाद सरकार ने लिया फैसला

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट में 3 सिफारिशें की है। जिसमें एसईबीसी में मराठा समुदाय को स्वतंत्र आरक्षण दिए जाने संबंधि बात कही गई है। सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिशों के बाद ही यह फैसला लिया है। इसे लागू करने के लिए कैबिनेट उप-समिति गठित की है। उन्होंने आगे कहा कि संविधान में स्पष्ट नियम है कि 50 प्रतिशत से अधिक आरक्षण नहीं दिया जा सकता है इसलिए महाराष्ट्र सरकार ने ‘स्पेशल कैटेगरी फॉर बैकवर्ड क्लासेज’ के प्रवाधान के तहत आरक्षण देने की घोषणा की है। बता दें कि सरकार ने बीते वर्ष जून 2017 में मराठा आरक्षण का मामला पिछड़ा वर्ग आयोग को सौंप दिया था। अब पिछड़ा वर्ग आयोग ने कहा है कि राज्य में मराठा समुदाय की समाजिक और शैक्षिक स्थिति ठीक नहीं है। साथ ही आर्थिक स्थिति भी बिगड़ी हुई है। इसी संबंध में आयोग ने मराठा समुदाय के लिए आरक्षण के पक्ष में सुझाव दिया है।

मराठा आरक्षण को लेकर आयोग ने मुख्य सचिव को सौंपी रिपोर्ट, सीएम बोले- जश्न के लिए रहे तैयार

2014 में विधानसभा में पास किया गया था बिल

आपको बता दें 2014 में विधानसभा में मराठाओं को आरक्षण देने संबंधि बिल को पास किया गया था। इससे पहले मराठाओं ने 16 फीसदी आरक्षण देने की मांग की थी। यदि सरकार इसे मान लेती है तो आरक्षण की सीमा वर्तमान की 52 प्रतिशत से बढ़कर 68 प्रतिशत हो जाएगी जो कि कानून के विरुद्ध है। इसलिए सरकार ने ऐलान किया है कि मराठाओं को ‘स्पेशल कैटेगरी फॉर बैकवर्ड क्लासेज’ (एससीबीसी) के तहत आरक्षण दिया जाएगा। बता दें कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने उस बिल पर रोक लगा दी थी, जिसपर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो