scriptमनीष तिवारी ने किताब में बताई मनमोहन सरकार की कमजोरी, Mumbai Attack के बाद PAK पर करना चाहिए थी कार्रवाई | Manish Tewari Criticises Manmohan Singh Govt Write About Mumbai Attack In His Book | Patrika News

मनीष तिवारी ने किताब में बताई मनमोहन सरकार की कमजोरी, Mumbai Attack के बाद PAK पर करना चाहिए थी कार्रवाई

Published: Nov 23, 2021 11:18:45 am

अपनी किताब में मनीष तिवारी ने लिखा कि मुंबई हमले के बाद भारत को पाकिस्तान के खिलाफ सख्त और तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए थी। जो नहीं हुई। तिवारी ने ये भी लिखा है कि कार्रवाई न करना कमजोरी की निशानी है

Congress Leader Manish Tewari
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ( Manish Tiwari ) ने अपनी किताब में अपनी ही सरकार को कमजोर बताया है। दरअसल तिवारी ने किताब में मुंबई हमले ( Mumbai Attack ) के बाद कोई कार्रवाई नहीं किए जाने पर मनमोहन सरकार ( Manmohan Government ) की आलोचना की है।
अपनी किताब में मनीष तिवारी ने लिखा कि मुंबई हमले के बाद भारत को पाकिस्तान के खिलाफ सख्त और तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए थी। जो नहीं हुई। तिवारी ने ये भी लिखा है कि कार्रवाई न करना कमजोरी की निशानी है।
यह भी पढ़ेंः TMC के विरोध प्रदर्शन के बाद BJP ने गंगाजल से सैनिटाइज किया पार्टी हेडक्वार्टर, बताया ‘दूषित चोर’, दिल्ली में भी धरने पर बैठे सांसद

मनीष तिवारी ने अपनी किताब में लिखा कि जब किसी देश ( Pakistan ) को अगर निर्दोष लोगों के कत्लेआम करने का कोई खेद नहीं तो संयम ताकत की पहचान नहीं है, बल्कि कमजोरी की निशानी है।
26/11 को मुंबई में हुआ हमला एक ऐसा मौका था जब शब्दों से ज्यादा जवाबी कार्रवाई दिखनी चाहिए थी। मनीष तिवारी ने मुंबई हमले की तुलना अमरीका के 9/11 से करते हुए कहा कि भारत को उस समय तीव्र जवाबी कार्रवाई करनी चाहिए थी।
https://twitter.com/ManishTewari/status/1462970242913603589?ref_src=twsrc%5Etfw
मनीष तिवारी ने ट्वीट किया कि ये घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मेरी चौथी किताब- ’10 Flash Points; 20 Years – National Security Situations that Impacted India’ जल्द ही बाजार में आएगी. ये किताब पिछले दो दशकों में भारत के सामने आई बड़ी राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौती पर है।
पहले भी अपनी पार्टी की कर चुके आलोचना
ये पहली बार नहीं है, जब कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने अपनी ही पार्टी की आलोचना की हो। इससे पहले पंजाब में राजनीति अस्थिरता को लेकर उन्होंने कहा था कि जिन्हें पंजाब की जिम्मेदारी दी गई है, उन्हें उसकी समझ ही नहीं है।
यही नहीं मनीष तिवारी ने कांग्रेस में कन्हैया कुमार की एंट्री पर भी सवाल उठाए थे।

https://twitter.com/Shehzad_Ind/status/1462997667361947654?ref_src=twsrc%5Etfw
बीजेपी ने भी घेरा
मनीष तिवारी के किताब में कही गई बात पर अब राजनीति गर्माने लगी है। बीजेपी ने भी कांग्रेस को घेरना शुरू कर दिया है। बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा- मनीष तिवारी ने 26/11 के बाद यूपीए सरकार की कमजोरी की ठीक ही आलोचना की है।
पूनावाला ने लिखा कि एयर चीफ मार्शल फली मेजर ने भी कहा था कि इस हमले के बाद वायुसेना कार्रवाई करना चाहती थी, लेकिन यूपीए सरकार ने ऐसा नहीं करने दिया।

पूनावाला ने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस उस समय 26/11 के लिए हिंदुओं को जिम्मेदार ठहराने और पाकिस्तान को बचाने में व्यस्त थी।
यह भी पढ़ेंः Andhra Pradesh: जगनमोहन सरकार का बड़ा फैसला, वापस लेगी ‘तीन राजधानी’ बनाने वाला कानून

पूनावाला ने ये भी लिखा कि हिंदुत्व, 370 और सर्जिकल स्ट्राइक पर राहुल गांधी और कांग्रेस लगातार पाकिस्तान की भाषा ही बोलते हैं।

उन्होंने ये भी कहा कि कांग्रेस को बताना चाहिए कि जैसी कार्रवाई उरी और पुलवामा हमले के बाद हुई, वैसी कार्रवाई 26/11 के बाद करने से किसने और क्यों रोका?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो