scriptकरतारपुर कॉरिडोर के खुलने से खुश मनमोहन सिंह, कहा- ये एक अच्छी पहल है | Manmohan Singh on Kartarpur corridor he says It is a good initiative | Patrika News
राजनीति

करतारपुर कॉरिडोर के खुलने से खुश मनमोहन सिंह, कहा- ये एक अच्छी पहल है

सिख समुदाय के लिए ये ऐलान काफी मायने रखता है, क्योंकि गुरु नानक देव जी ने करतारपुर में 18 साल बिताए थे।

Nov 24, 2018 / 08:26 pm

Kapil Tiwari

 Manmohan singh

आरटीआई के जवाब पर कांग्रेस ने मोदी पर बोला हमला, कहा- मनमोहन सिंह क्षमा मांगे पीएम

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार के उस फैसले का स्वागत किया है, जिसमें गुरुवार को सरकार ने गुरदासपुर डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान के करतारपुर तक एक कॉरिडोर बनाने की घोषणा की। केंद्र सरकार की तरफ से वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसका ऐलान किया था। उन्होंने प्रकाश पर्व के मौके पर करतारपुर साहिब कॉरिडोर के निर्माण को हरी झंडी दी थी।
पूर्व पीएम ने फैसले का किया स्वागत

शनिवार को पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से ये एक अच्छी पहल है। उन्होंने कहा, ‘करतारपुर कॉरिडोर को खोलकर केंद्र सरकार ने एक अच्छी पहल की है’। आपको बता दें कि इस ऐलान के बाद इस कॉरिडोर के निर्माण के बाद सिख श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब के दर्शन करने में काफी आसानी हो जाएगी।
कांग्रेस-बीजेपी के बीच छिड़ी जुबानी जंग

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से पहले पाकिस्तान ने भी भारत सरकार के इस फैसले का स्वागत किया था और 28 नवंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर की नींव रखेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले भारत में इस मुद्दे को लेकर सियासत भी शुरू हो गई है। कांग्रेस और बीजेपी के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर क्रेडिट लेने की जंग शुरू हो गई, जहां एक तरफ कांग्रेस ने इसका क्रेडिट नवजोत सिंह सिद्धू को दिया तो वहीं बीजेपी पीएम मोदी का धन्यवाद कर रही थी।
करतारपुर कॉरिडोर से क्या होंगे फायदे

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के इस ऐलान के बाद 70 साल लंबा इंतजार खत्म हुआ है। सिख समुदाय के लिए ये ऐलान काफी मायने रखता है, क्योंकि गुरु नानक देव जी ने करतारपुर में 18 साल बिताए थे। कॉरिडोर बनने के बाद श्रद्धालु खुद गुरुदासपुर जिले से करतारपुर साहिब जाकर दर्शन कर सकेंगे। फिलहाल यह स्थल पाकिस्तान में भारतीय सीमा से करीब चार किलोमीटर दूर है और अभी पंजाब के गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक बॉर्डर आउटपोस्ट से दूरबीन से श्रद्धालु दर्शन करते हैं।
https://twitter.com/hashtag/KartarpurCorridor?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Home / Political / करतारपुर कॉरिडोर के खुलने से खुश मनमोहन सिंह, कहा- ये एक अच्छी पहल है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो