scriptअब सुरक्षा एजेंसियां जब चाहे कर सकेंगी आपके कंप्यूटर में ताकझांक, गृह मंत्रालय ने दी इजाजत और विपक्ष ने विरोध | MHA authorises 10 central agencies, can monitor every computer | Patrika News
राजनीति

अब सुरक्षा एजेंसियां जब चाहे कर सकेंगी आपके कंप्यूटर में ताकझांक, गृह मंत्रालय ने दी इजाजत और विपक्ष ने विरोध

केंद्र सरकार ने काफी गंभीर फैसला लिया है। विपक्षी दल इसे ‘निजता पर हमला’ बताते हुए विरोध कर रहे हैं।

CYBER ALERT

CYBER ALERT

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने काफी गंभीर फैसला लिया है। विपक्षी दल इसे ‘निजता पर हमला’ बताते हुए विरोध कर रहे हैं। सरकार ने 10 खुफिया व जांच एजेंसियों समेत दिल्ली पुलिस को ‘किसी भी कंप्यूटर’ में ताकझांक करने की अनुमति दे दी है। यह एजेंसियां किसी भी कंप्यूटर में तैयार, ट्रांसमिट, प्राप्त या संग्रहित ‘किसी भी सूचना’ को इंटरसेप्ट, निरीक्षण और डिक्रिप्ट कर सकती हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1076063432233803776?ref_src=twsrc%5Etfw
गृह सचिव राजीव गौबा द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, “सूचना प्रौद्योगिकी (सूचना के इंटरसेप्शन, निगरानी और डिक्रिप्टेशन के लिए प्रक्रिया और सुरक्षा उपाय) नियम, 2009 के नियम 4 के साथ पठित सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 69 की उपधारा (1) की शक्तियों का प्रयोग करते हुए उक्त अधिनियम के अंतर्गत संबंधित विभाग, सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों को किसी भी कंप्यूटर में आदान-प्रदान किए गए, प्राप्त किए गए या संग्रहित सूचनाओं को इंटरसेप्ट, निगरानी और डिक्रिप्ट करने के लिए प्राधिकृत करता है।”
https://twitter.com/ANI/status/1076067841038798848?ref_src=twsrc%5Etfw
जिन 10 एजेंसियों को यह अधिकार दिया गया है उनमें खुफिया ब्यूरो (आईबी), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी), राजस्व खुफिया निदेशालय, कैबिनेट सचिव (रॉ), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), डायरेक्टरेट ऑफ सिग्नल इंटेलिजेंस (केवल जम्मू एवं कश्मीर, पूर्वोत्तर और असम के सेवा क्षेत्रों के लिए) और दिल्ली पुलिस आयुक्त शामिल हैं।
गृह मंत्रालय की अधिसूचना में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि किसी भी कंप्यूटर संसाधन के प्रभारी सेवा प्रदाता या सब्सक्राइबर इन एजेंसियों को सभी सुविधाएं और तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए बाध्य होंगे।
https://twitter.com/ANI/status/1075984791567253504?ref_src=twsrc%5Etfw
इस संबंध में कोई भी व्यक्ति या संस्थान ऐसा करने से मना करता है तो ‘उसे सात वर्ष की सजा भुगतनी पड़ेगी।’ सरकार की ओर से इस आदेश को जारी करने के बाद कांग्रेस और अन्य पार्टियों ने कड़ा ऐतराज जताया है।
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, “इस बार, निजता पर हमला।” सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, “मोदी सरकार खुले आम निजता के अधिकार का हनन कर रही है और मजाक उड़ा रही है। चुनाव में हारने के बाद, अब सरकार कंप्यूटरों की ताका-झांकी करना चाहती है? एनडीए के डीएनए में बिग ब्रदर का सिंड्रोम सच में समाहित है।”
https://twitter.com/ahmedpatel/status/1075996815328231425?ref_src=twsrc%5Etfw
कांग्रेस के अन्य नेता अहमद पटेल ने ट्वीट कर कहा, “इलेक्ट्रॉनिक निगरानी को सीधे मंजूरी देना नागरिकों के अधिकारों और निजी स्वतंत्रता पर सीधा हमला है।”

एआईएमआईएम के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद असदुद्दीन औवैसी ने कहा, “मोदी ने हमारे संचार पर केंद्रीय एजेंसियों द्वारा निगरानी रखने के लिए एक साधारण सरकारी आदेश का प्रयोग किया है। कौन जानता था कि जब वे ‘घर-घर मोदी’ कहते थे तो इसका यह मतलब था।”

Home / Political / अब सुरक्षा एजेंसियां जब चाहे कर सकेंगी आपके कंप्यूटर में ताकझांक, गृह मंत्रालय ने दी इजाजत और विपक्ष ने विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो