scriptOBC सूची में जुड़ी ये 15 नई जातियां, मिलेगा रिजर्वेशन का फायदा | Modi government add 15 more castes in OBC list | Patrika News
राजनीति

OBC सूची में जुड़ी ये 15 नई जातियां, मिलेगा रिजर्वेशन का फायदा

बिहार की गधेरी/इतफरोश, झारखंड की झोरा और जम्मू-कश्मीर की लबाना को भी इसमें शामिल है

Dec 09, 2016 / 10:23 am

अमनप्रीत कौर

pm modi

pm modi

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने ओबीसी की केंद्रीय सूची में बड़ा फेरबदल किया है। इस सूची में 15 नई जानियां जोड़ी गई हैं जिन्हें अब आरक्षण का फायदा मिल सकेगा। इनमें बिहार की गधेरी/इतफरोश, झारखंड की झोरा और जम्मू-कश्मीर की लबाना भी शामिल है। सरकार ने बुधवार को ही इस बारे में नोटिफिकेशन जारी किया।

नेशनल कमीशन ऑफ बैकवर्ड क्लास (एनसीबीसी) ने 8 राज्यों असम, बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड की कुल 28 जातियों को शामिल करने का सुझाव दिया था। इसमें से सरकार ने 15 को सूची में शामिल किया है। नौ नए बदलाव या तो समानार्थी हैं या पहले से शामिल जातियों की उपजातियां हैं, जबकि बाकी चार में करेक्शन किया गया है।

नोटिफिकेशन के अनुसार केंद्र सरकार ने एनसीबीसी और जम्मू कश्मीर सरकार की सिफारिशों पर गौर किया और उन्हें मंजूर किया। साथ ही राज्यों के ओबीसी की सेंट्रल लिस्ट में उन्हें शामिल करने और सुधार करने का नोटिफिकेशन जारी करने का फैसला किया है। इस नोटिफिकेशन पर ज्वाइंट सेक्रेटरी बीएल मीणा के हस्ताक्षर थे।

मिलेगा रिजर्वेशन का फायदा

पीएम की अगुआई में केंद्रीय कैबिनेट ने एनसीबीसी के प्रपोजल को पिछले महीने मंजूरी दी थी। सेंट्रल लिस्ट में इस बदलाव से इन जातियों के लोगों को सभी सरकारी नौकरियों और सेंट्रल एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस में आरक्षण का फायदा मिलेगा। ये लोग केंद्र सरकार की वेलफेयर स्कीम्स के तहत मिलने वाले लाभ और स्कॉलरशिप के भी काबिल होंगे। इसके अलावा सरकार क्रीमी लेयर के प्रावधानों को भी आसान करने पर विचार कर रही है।

Home / Political / OBC सूची में जुड़ी ये 15 नई जातियां, मिलेगा रिजर्वेशन का फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो