scriptMP Politics: भाजपा में शामिल हो सकते हैं सपा-बसपा विधायक | MP Politics: SP BSP MLA will join BJP very soon in madhya pradesh | Patrika News
राजनीति

MP Politics: भाजपा में शामिल हो सकते हैं सपा-बसपा विधायक

केंद्रीय नरेंद्र सिंह तोमर के बंगले पर मिलने पहुंचे संजू कुशवाह और राजेश शुक्ला
कांग्रेस को समर्थन कर रही थी सपा और बसपा, लेकिन भाजपा के साथ थे दोनों विधायक

नई दिल्लीMar 21, 2020 / 07:40 pm

shailendra tiwari

sanju.jpg
नई दिल्ली
मध्यप्रदेश का सियासी घटनाक्रम अभी शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। कांग्रेस के बागी 22 विधायक अब जो पूर्व विधायक हो चुके हैं, सभी ने भाजपा का दामन थाम लिया है। उसके बाद सपा और बसपा के विधायकों ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से उनके बंगले पर मुलाकात की है। माना जा रहा है कि दोनों विधायक भाजपा में शामिल होने की तैयारी में है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दोनों ही विधायकों पर दल—बदल कानून लागू नहीं होगा, क्योंकि सपा विधायक सदन में अकेला है और बसपा विधायक दो में से एक है। संभव है कि दूसरी बसपा विधायक रामबाई भी भाजपा का दामन थाम ले। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से इनकी मुलाकात कराई जा चुकी है।
गौरतलब है कि भाजपा के आपरेशन लोटस में बसपा विधायक संजू कुशवाह और सपा विधायक राजेश शुक्ला भी शामिल थे। सबसे पहले यही मनेसर के होटल में पहुंचे थे। लेकिन जब पूरा मामला बिगड़ तो भाजपा नेताओं ने इन्हें भोपाल के लिए रवाना कर दिया। उसके बाद से ही अटकलें लगाई जा रही थीं कि यह दोनों नेता भाजपा के साथ आ सकते हैं। हालांकि तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इनसे मुलाकात करने के बाद ऐलान किया था कि दोनों विधायक उनके साथ हैं।
16 को सदन में नहीं पहुंचे थे दोनों विधायक
भले ही कमलनाथ ने दोनों विधायकों के साथ होने का दावा किया था, लेकिन जब 16 मार्च को राज्यपाल ने सदन के भीतर बहुमत परीक्षण के लिए कहा था, उस दिन दोनों ही विधायक विधानसभा नहीं पहुंचे। जबकि दोनों ही पार्टियों ने कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने के लिए पार्टी व्हिप जारी किया था। हालांकि उस दिन बहुमत परीक्षण नहीं हुआ। उसके बाद लगातार यह दोनों कांग्रेस से दूरी बनाए हुए थे। यह बात और है कि कांग्रेस आखिर तक इन्हें अपने पाले में होने की बात कह रही थी।
पद और प्रतिष्ठा पर अटकी बात
संजू कुशवाह मूलत: भाजपा से ही हैं और राजेश शुक्ला की नजदीकियां भी भाजपा नेताओं से हैं। दोनों ही भाजपा के टिकट पर विधानसभा पहुंचना चाह रहे थे। लेकिन राजनीतिक हालातों के चलते दूसरी पार्टियों से मैदान में उतरे और जीतकर विधानसभा पहुंचे। उसके बाद से ही इनके भाजपा के करीब होने की बात कही जाती रही है। यह बात और है कि यह दोनों विधायक हमेशा पार्टी की नीति पर चलने की बात करते रहे हैं। लेकिन अब दोनों ही भाजपा में आने की तैयारी में हैं। उन्हें मालूम है कि उन पर दलबदल लागू नहीं होगा और ऐसे में उनकी विधायकी को कोई खतरा नहीं है। अब सिर्फ संकट इस बात का है कि भाजपा इनको बदले में क्या देगी। सिर्फ टिकट का भरोसा या फिर सत्ता में हिस्सेदारी भी। यह सवाल अभी उलझा हुआ है और यही कारण है कि दोनों नेता अपने बारे में स्पष्ट निर्णय की उम्मीद कर रहे हैं।

Home / Political / MP Politics: भाजपा में शामिल हो सकते हैं सपा-बसपा विधायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो