scriptराज ठाकरे के सवाल पर शरद पवार ने पीएम मोदी को दी नेक सलाह, पद की गरिमा का रखें ख्‍याल | ncp head sharad pawar advice to pm modi take care post dignity | Patrika News
राजनीति

राज ठाकरे के सवाल पर शरद पवार ने पीएम मोदी को दी नेक सलाह, पद की गरिमा का रखें ख्‍याल

पुणे के एक कार्यक्रम में मनसे प्रमुख राज ठाकरे के सवालों का मराठा क्षत्रप व एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने दिया खुलकर जवाब।

Feb 22, 2018 / 11:24 am

Dhirendra

sharad pawar
नई दिल्‍ली. एनसीपी प्रमुख शरद पवार के राजनीति में 50 साल पूरे होने के अवसर पर पुणे में आयोजित एक कार्यक्रम में मनसे प्रमुख राज ठाकरे के सभी सवालों का उन्‍होंने खुलकर जवाब दिया। उन्‍होंने पीएम नरेन्‍द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्‍हें पद की गरिमा का ख्‍याल रखना चाहिए। मराठा क्षत्रप ने पीएम को नेक सलाह उस समय दी जब मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने उनसे देश निर्माण में नेहरू की कोई भूमिका नहीं, को लेकर पीएम मोदी का रेफरेंस देते हुए सवाल पूछा। उन्होंने कहा कि यह कहना बिल्कुल गलत होगा कि नेहरू ने देश निर्माण में कोई भूमिका नहीं निभाई। इससे मैं कतई सहमत नहीं हो सकता।
दायरे में रहकर करें निजी हमले
एनसीपी प्रमुख ने पीएम मोदी के नेहरू पर दिए गए बयान को खारिज करते हुए कहा कि देश की राजनीति में व्‍यक्तिगत हमले का चलन चल बढ़ गया है। उन्‍होंने कहा कि आलोचनात्‍मक राजनीति सही है, मगर मैं यह बयान नहीं स्‍वीकार कर सकता कि देश के विकास में या लोकतंत्र को मजबूत करने में नेहरू का कोई योगदान नहीं था। अगर 12वीं शताब्‍दी में लोकतंत्र आया था तो उसके बाद भी ब्रिटिश ने हम पर शासन किया था और हम गुलाम थे।
वाजपेयी ने रखा सबका मान
दरअसल पुणे में आयोजित एक कार्यक्रम में मनसे प्रमुख राज ठाकरे पवार से सवाल पूछ रहे थे। इस मौके पर पवार ने स्‍वर्गीय यशवंतराव चव्‍हाण को याद किया, जो हमेशा कहते थे कि भारत को एक मजबूत लोकतांत्रिक देश बनाने के लिए नेहरू जिम्‍मेदार थे। उन्‍होंने यह भी कहा कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी वैचारिक मतभेदों के बावजूद हर किसी का सम्‍मान करते थे। उन्‍होंने कहा कि एक दौर था जब महाराष्‍ट्र के राजनेता देश को हमेशा सबसे पहले रखते थे। इस पर ठाकरे ने पूछा कि दूसरे राज्‍यों के नेताओं ने ऐसा क्‍यों नहीं किया, जिसके जवाब में पवार ने स्‍वीकार किया कि क्षेत्रवाद को राष्‍ट्र के ऊपर रखने के अपने दृष्टिकोण के कारण महाराष्ट्र को कई बार इसकी कीमत भी चुकानी पड़ी।
पीएम राष्‍ट्र का नेता होता है
मनसे प्रमुख ने जब मराठा क्षत्रप से कहा कि पीएम मोदी विदेशी नेताओं को देश के दूसरे हिस्‍सों में ले जाने की बजाय अहमदाबाद ले जाते हैं तो इसके जबाव में पवार ने कहा कि एक पीएम के लिए देश सबसे पहले आना चाहिए। जब कोई राष्‍ट्र का नेता होता है तो देश सबसे पहले आना चाहिए। हालांकि गुजरात और अहमदाबाद के लोगों का उन गर्व होना स्‍वभाविक है। उन्‍होंने कहा कि जब मोदी गुजरात सीएम थे तब वह कांग्रेस नेतृत्‍व और पीएम मनमोहन सिंह के एक मुखर आलोचक थे।

Home / Political / राज ठाकरे के सवाल पर शरद पवार ने पीएम मोदी को दी नेक सलाह, पद की गरिमा का रखें ख्‍याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो