scriptराज्यसभा का सेशन एक दिन बढ़ाने पर मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष का प्रदर्शन | Opposition demonstrates against Modi Government on raising Rajyasabha session one day | Patrika News
राजनीति

राज्यसभा का सेशन एक दिन बढ़ाने पर मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष का प्रदर्शन

राज्यसभा का सेशन एक दिन बढ़ाने पर विपक्ष ने मोदी सरकार के खिलाफ संसद के बाहर किया प्रदर्शन।

Jan 08, 2019 / 05:34 pm

Anil Kumar

राज्यसभा का सेशन एक दिन बढ़ाने पर मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष का प्रदर्शन

राज्यसभा का सेशन एक दिन बढ़ाने पर मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष का प्रदर्शन

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने नव वर्ष के दूसरे सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की। इसके बाद सियासी गलियारों में हलचल मच गया। कोई भी सियासी दल खुलकर सरकार के इस फैसले का विरोध नहीं कर पा रही है। अब विरोध जताने का एक नया तरीका अपनाया है। दरअसल मोदी सरकार आरक्षण के इस बिल को पास कराने के लिए राज्यसभा का सेशन एक दिन के लिए बढ़ा दिया है। जिसके बाद पूरा विपक्ष एकजुट हो गया है और सरकार के इस फैसले का विरोध कर रही है। संसद के बाहर विपक्ष एकजूट होकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसमें कांग्रेस समेत अन्य दल भी शामिल है।

https://twitter.com/ANI/status/1082594082696900609?ref_src=twsrc%5Etfw

 

सवर्णों को दस प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा

आपको बता दें कि सोमवार को मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की। मोदी सरकार की कैबिनेट ने पांच राज्यों में करारी हार के बाद यह बड़ा कदम उठाया है। अब सरकार को आरक्षण की यह व्यवस्था लागू करने के लिए संविधान में संशोधन करना होगा। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के तहत आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से ज्यादा नहीं बढ़ाया जा सकता है। लेकिन सरकार के इस फैसले से आरक्षण की सीमा 60 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी। इसलिए जरूरी है कि पहले संविधान में संशोधन किया जाए। अब मोदी सरकार इसी को लेकर लोकसभा में मंगलवार को संशोधन बिल पेश किया है और राज्यसभा में पेश करने के लिए एक दिन का सेशन बढ़ा दिया है। विपक्ष ने सरकार पर आरोप लगाया है कि राज्यसभा का सेशन बढ़ाने के लिए सभी राजनीतिक दलों से विचार-विमर्श नहीं किया है। अब देखना दिलचस्प है कि विपक्ष सरकार के इस मास्टर स्ट्रोक से कैसे बचती है और इसका तोड़ किया निकालती है।

राज्यसभा का सेशन एक दिन बढ़ाने पर मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष का प्रदर्शन

Hindi News/ Political / राज्यसभा का सेशन एक दिन बढ़ाने पर मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष का प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो