scriptPM Cares Fund : सरकार ने की विपक्ष की मांग पूरी, दिल्ली की फर्म को मिली ऑडिट की जिम्मेदारी | PM Cares Fund : Government fulfills opposition's demand Delhi firm gets audit responsibility | Patrika News
राजनीति

PM Cares Fund : सरकार ने की विपक्ष की मांग पूरी, दिल्ली की फर्म को मिली ऑडिट की जिम्मेदारी

जांच के लिए स्वतंत्र ऑडिटर तीन साल के लिए नियुक्त।
वित्तीय वर्ष के अंत में पीएम केयर्स फंड का ऑडिट किया जाएगा।
विपक्षी दल इस फंड को लेकर अधिक पारदर्शिता की लगातार मांग कर रहे थे।

नई दिल्लीJun 13, 2020 / 05:26 pm

Dhirendra

PM cares fund

पीएम केयर्स फंड की जांच के लिए स्वतंत्र ऑडिटर तीन साल के लिए नियुक्त।

नई दिल्ली। पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund ) के ऑडिट को को लेकर कांग्रेस सहित संपूर्ण विपक्ष की मांग ( Opposition demand ) को केंद्र सरकार ( Central Government ) ने पूरी कर दी है। अब पीएम केयर्स फंड के ऑडिट का रास्ता साफ हो गया है। दिल्ली की एक फर्म को ऑडिट की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
जानकारी के मुताबिक दिल्ली स्थित चार्टर्ड अकाउंटेंसी फर्म SARC & Associates प्रधानमंत्री की नागरिक सहायता और आपातकालीन फंड ( पीएम केयर्स फंड ) का ऑडिट करेगा। स्वतंत्र ऑडिटर ( Independent Auditor ) को तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है।
फंड पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के सेट में दिए गए विवरण के मुताबिक वित्तीय वर्ष ( Financial Year ) के अंत में पीएम केयर्स फंड का ऑडिट किया जाएगा।

चीन से लगी सीमा पर हर चीज नियंत्रण में : सेनाध्यक्ष
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष ( PMNRF) के अलावा बने इस पीएम केयर्स फंड के औचित्य पर विपद्वा की ओर से सवाल उठने के बार सरकार की ओर से ऑडिट कराने का फैसला काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। विपक्षी दल इस निधि से धन के उपयोग के बारे में अधिक पारदर्शिता ( Transparency ) की लगातार मांग कर रहे हैं।
आपको बता दें PM CARES कोष में किए गए योगदान को आयकर से मुक्त रखा गया है। पीएम-केयर्स फंड में दान दी गई रकम पर इनकम टैक्सस ( Income Tax free ) से 100 फीसदी छूट मिलेगी। यह राहत इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80जी के तहत मिलेगी।
पीएम-केयर्स फंड में दान भी कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी ( CSR ) व्यय के रूप में गिना जाएगा। इस फंड को FCRA के तहत छूट मिली है और विदेशों से दान प्राप्त करने के लिए एक अलग खाता खोला गया है। इससे विदेशों में स्थित व्यक्ति और संगठन पीएम केयर्स फंड में दान दे सकते हैं।
Nobel Laureate MJ Molina claims – हवा के जरिए तेजी से फैल रहा Coronavirus का खतरा

यह प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष ( PMNRF ) की ही तरह है। पीएमएनआरएफ को 2011 से एक सार्वजनिक ट्रस्ट के रूप में विदेशी योगदान भी मिला है।

Home / Political / PM Cares Fund : सरकार ने की विपक्ष की मांग पूरी, दिल्ली की फर्म को मिली ऑडिट की जिम्मेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो