scriptनए साल के पहले ही दिन पीएम का ‘मास्टर स्ट्रोक’, पढ़िए मोदी के इंटरव्यू की 13 बड़ी बातें | PM Modi 10 big statements during interview politics updates | Patrika News
राजनीति

नए साल के पहले ही दिन पीएम का ‘मास्टर स्ट्रोक’, पढ़िए मोदी के इंटरव्यू की 13 बड़ी बातें

साक्षात्कार में पीएम ने कई मुद्दों पर पूछे गए सवालों को बेवाकी से जवाब दिए।

नई दिल्लीJan 02, 2019 / 10:28 am

Prashant Jha

pm modi

पीएम मोदी के मंदिर वाले बयान पर RSS की सफाई, सरकार को हर हाल में मंदिर का निर्माण करनी चाहिए

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले और साल 2019 के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक न्यूज एजेंसी को इंटरव्यू दिए। साक्षात्कार में पीएम ने अपने कार्यकाल के दौरान कई मुद्दों पर खुलकर जवाब दिए। राममंदिर, महागठबंधन, कांग्रेस, किसान, विधानसभा चुनावों में हार ,नोटबंदी, जीएसटी समेत कई मुद्दों पर पूछे गए सवालों को उन्होंने बड़े सहज तरीके से जवाब दिए। पीएम मोदी के इंटरव्यू की खास बड़ी बातें।

1. राम मंदिर कानून के तहत बनेगा

राम मंदिर मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि राम मंदिर मुद्दे पर सरकार कोई अध्यादेश नहीं लाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार न्यायिक प्रक्रियाओं का इंतजार करेगी। कानूनी प्रक्रियाओं के बाद ही सरकार अध्यादेश पर विचार करेगी। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस राम मंदिर निर्माण में सबसे बड़ा रोड़ा है। पीएम मोदी ने भाजपा के घोषणापत्र में मंदिर निर्माण के सवाल पर बोलते हुए कहा कि ‘पार्टी ने लोकसभा चुनाव के अपने घोषणापत्र में कहा था कि वह अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण चाहती है। एक न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के वकील सुप्रीम कोर्ट में बाधाएं पहुंचा रहे हैं, इसके चलते राम मंदिर के मुद्दे की सुनवाई की गति धीमी हो गई है।

2. कांग्रेस पर बड़ा हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साक्षात्कार के दौरान कांग्रेस पार्टी पर बड़ा हमला बोला। एक न्यूज एजेंसी को साल के पहले दिन दिए पहले इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि देश की फस्ट फैमिली आज जमानत पर बाहर है। 4 पीढ़ी तक देश पर राज करने वाले लोग आज जमानत पर घूम रहे हैं। राहुल और सोनिया गांधी पर चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा कि जो जमानत पर हैं वो सैर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय अनियमितता के मामले में यह परिवार जमानत पर बाहर है।

3. सर्जिकल स्ट्राइक पर बोले पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान द्वारा भारत में आतंकी वारदातों को अंजाम दिए जाने और सर्जिकल स्ट्राइक पर बड़ा बयान दिया । उन्होंने इमरान सरकार को चेतवानी भरे लहजे में कहा कि अगर कोई ये सोचता है कि एक लड़ाई से पाकिस्तान सुधर जाएगा तो ये बहुत बड़ी भूल होगी। उन्होंने कहा कि हम जवानों की सुरक्षा को लेकर ज्‍यादा चिंतित थे। यही वजह है कि सर्जिकल स्ट्राइक की तारीख हमें दो बार बदलनी पड़ी थी। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर के उरी हमले में जवानों को जिंदा जलाए जाने से मेरे और सेना के भीतर ही भीतर एक गुस्सा पनप रहा था। जिसके बाद हमने सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाई गई थी।

4. पाकिस्तान को एक लड़ाई से नहीं सुधार सकता

सर्जिकल स्ट्राइक के बावजूद सीमा पार पाकिस्तान की ओर से लगातार सीज फायर, घुसपैठ और आतंकी वारदात को लेकर पीएम ने इमरान सरकार को कड़ा संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि एक लड़ाई से पाकिस्तान सुधर जाएगा…ये सोचना बहुत बड़ी गलती होगी। पाकिस्तान को सुधारने में अभी और समय लगेगा।

5. महागठबंधन पर करारा जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर कहा है कि लोकसभा चुनाव मोदी और किसी के बीच नहीं होगा, बल्कि ये चुनाव जनता और गठबंधन के बीच होगा। पीएम मोदी ने सीधे-सीधे 2019 लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले महागठबंधन पर निशाना साधा। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि जनता का प्यार और आशीर्वाद हमारे साथ है। पीएम मोदी ने कहा कि 2019 का एजेंडा जनता ही तय करेगी। अगर देखा जाए तो जबसे महागठबंधन की खबरें सामने आना शुरू हुई हैं, तभी से देखो महागठबंधन का हाल सभी चुनावों में बुरा हुआ है। अभी तक तो गठबंधन विफल होता आया है।

6. नोटबंदी झटका नहीं था

करीब दो साल पहले किए गए नोटबंदी को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि आम आदमी के लिए नोटबंदी झटका नहीं था। नोटबंदी को लेकर पहले ही प्लान तैयार कर लिया गया था लोगों को इसके बारे में आगाह भी किया गया था। हमन लोगों से कहा था कि यदि आपके काला धन या इससे संबंधित कोई भी संपत्ति है तो आप इसे स्वयं जमा करा सकते हैं।

7.उर्जित पटेल निजी कारणों से इस्तीफा दिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिरकार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर उर्जित पटले के इस्तीफे पर अपनी चुप्पी तोड़ी। पटले के इस्तीफे पर पीएम मोदी ने कहा कि पटेल 6-7 महीने पहले से ही अपने पद से इस्तीफा देना चाहते थे। पीएम ने कहा, “व्यक्तिगत कारणों की वजह से उन्होंने खुद ही इस्तीफा स्वीकार करने का अनुरोध किया था। यह बात मैं पहली बार बोल रहा हूं। आरबीआई के गवर्नर के रूप में उन्होंने बेहतरीन काम किया है।”

8. तीन तलाक महिलाओं के सामाजिक न्याय का मुद्दा

पीएम नरेंद्र मोदी ने सबरीमाला मंदिर और ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर बड़ा बयान दिया। पीएम ने ट्रिपल तलाक को जहां महिलाओं के सामाजिक न्याय और लैंगिक समानता का विषय बताया है। । तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अध्यादेश लाया गया।

9. रफाल पर हर बार बोलना सही नहीं

रफाल के मुद्दे पर पीएम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है। इसके अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति बता चुके हैं । यहां तक संसद में विस्तार से जवाब दिया है। इसमें अब बोलने के लिए क्या रह गया है। पीएम ने कहा कि उन्हें बोलने की बीमारी है तो मैं क्या करू।

10. मॉब लिंचिंग के पक्ष में आवाज उठाने वाले गलत

पीएम नरेंद्र मोदी ने मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं के पक्ष में उठने वाली आवाज को गलत बताया। उन्होंने कहा कि इस पर सभी को सोचना होगा और समाधान निकालना होगा। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि हम सबको दूसरे की भावनाओं का आदर करना चाहिए।

11. किसानों के लिए सरकार कर रही काम

कांग्रेस सरकारों द्वारा किसानों की कर्जमाफी पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह किसानों को धोखा दे रहे हैं। राहुल किसानों को लॉलीपॉप दिखा रहे हैं। पीएम ने कहा कि किसानों के कर्जमाफ करने के बावजूद किसान कर्जदार हो रहे हैं। इसका मतलब है कि कर्जमाफी सही हल नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि कर्जमाफ के बजाय उन्हें मजबूत किया जाए और यह काम हमारी सरकार ने किया है।

12. विधानसभा चुनावों में हार पर पीएम का जवाब

पांच राज्यों में हार पर पीएम मोदी ने कहा कि ‘तेलंगाना और मिजोरम में भाजपा सत्ता में आएगी ऐसी बात ना कोई सोचता था और ना कोई कहता था और ना भाजपा कहती थी। जिन तीन राज्यों में भाजपा हारी हैं वहां एंटी इनकंबेंसी फैक्टर रहा है। 15 साल की सत्ता विरोधी लहर को लेकर हमारे लोग मैदान में थे। हालांकि उन्होंने कहा कि दो राज्यों में खंडित जनादेश आया है।’ हरियाणा में स्थानीय चुनाव में जीते । त्रिपुरा के अंदर 90 से 95 फीसदी सीटों पर जीत हासिल हुई। जम्मू कश्मीर में भाजपा की जीत हुई। जीत और हार ही एक मापदंड नहीं होता है।

13. देश से भगोड़े पर पीएम का जवाब

विजय माल्या और नीरव मोदी , मेहुल चौकसी जैसे बड़े कारोबारियों को देश से बाहर जाने के मामले पर पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ऐसे लोगों के प्रति सख्त है और इनके खिलाफ कार्रवाई चल रही है। देश से चुराया पैसा सरकार लाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दौरान पीएम ने कांग्रेस पर निशाना साधा। पीएम ने कहा कि अगर पहली सरकार होती है, वह यहीं रहकर लूटते रहते।

Home / Political / नए साल के पहले ही दिन पीएम का ‘मास्टर स्ट्रोक’, पढ़िए मोदी के इंटरव्यू की 13 बड़ी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो