scriptPM स्पीच: पहना राजस्थानी साफा, तोड़ा भाषण का रिकॉर्ड | PM Modi speech: Dons Rajasthani safa, records longest speech | Patrika News
राजनीति

PM स्पीच: पहना राजस्थानी साफा, तोड़ा भाषण का रिकॉर्ड

PM ने कुछ नए एलान किए तो अपने 15 महीने के कामकाज का लेखाजोखा भी देश के सामने रखा, वन रैंक वन पेंशन योजना पर सिर्फ आश्वासन दिया 

Aug 15, 2015 / 02:09 pm

शक्ति सिंह

PM narendra modi

PM narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को दूसरी बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशवासियों को संबोधित किया। तिरंगा फहराने के बाद लालकिले की प्राचीर से पीएम ने कुछ नए एलान किए तो अपने 15 महीने के कामकाज का लेखाजोखा भी देश के सामने रखा। उन्होंने जातिवाद, संप्रदायवाद को देश के दगा बताया। हालांकि उन्होंने पूर्व सैनिकों की वन रैंक वन पेंशन योजना पर सिर्फ आश्वासन दिया और अपना वादा दोहराया। आइए जानते हैं कि पीएम मोदी के दूसरे स्वतंत्रता दिवस भाषण से जुड़े प्रमुख तथ्य:

narendra-modi-independence-day-55cee7f47811d_l.jpg”>

तोड़ा सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड
पीएम मोदी ने इस बार 86 मिनट तक भाषण दिया जो कि स्वतंत्रता दिवस पर दिया गया सबसे बड़ा भाष्ाण है। इससे पहले देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 1947 में 72 मिनट का भाषण दिया था। पीएम मोदी ने पिछले साल 64 मिनट का भाषण दिया था जो कि नेहरू के बाद दूसरा सबसे लंबा भाषण था।

टीम इंडिया और गरीब शब्द पर सबसे ज्यादा जोर
पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण में टीम इंडिया और गरीब शब्द का सबसे ज्यादा बार जिक्र किया। उन्होंने पूरे देश की जनता को टीम इंडिया करार दिया और विकास के लिए इसे जरूरी बताया। इसके साथ ही उन्होंने जन धन योजना का उल्लेख करते हुए गरीबों की अमीरी का जिक्र किया। उन्होंने कहाकि 2022 तक देश के सभी गरीबों के पास खुद का घर हो यह सपना होना चाहिए।



इन योजनाओं का किया जिक्र
पीएम ने जन धन योजना, स्वच्छ भारत अभियान, अटल पेंशन योजना, पीएम सुरक्षा योजना, श्रमेव जयते जैसे अपनी पिछले भाषण के दौरान की गई योजनाओं को दोहराया। इन योजनाओं में हुए विकास और लोगों के योगदान का भी लेखाजोखा दिया। साथ ही 18500 गांवों में बिजली पहुंचाने, नीमकोटिंग वाला यूरिया, स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया जैसे नए लक्ष्य निर्घारित किए।



पाकिस्तान का जिक्र नहीं
पीएम मोदी ने अपने भाषण में पाकिस्तान को लेकर कोई बात नहीं की। अपने पिछले भाष्ाण में भी उन्होंने पाकिस्तान को लेकर कोई बात नहीं कही थी। लगातार दूसरी बार है जब पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर भाषणों में पाकिस्तान का जिक्र नहीं किया।

एक बार फिर से पहना राजस्थानी साफा
पीएम अपने स्टाइल स्टेटमेंट को लेकर खासे सजग रहते हैं। उन्होंने पिछली बार 15 अगस्त के मौके पर लाल बंधेज का राजस्थानी साफा पहना था। इस बार भी उन्होेने राजस्थानी साफा चुना लेकिन साफे का रंग इस बार केसरिया था।



विभागों का नाम बदला
अपने भाषण के दौरान पीएम ने कृषि मंत्रालय का नाम बदलकर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय करने का एलान किया। दिलचस्प बात है कि अपने पहले स्वतंत्रता दिवस भाष्ाण में योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग कर दिया था।

Home / Political / PM स्पीच: पहना राजस्थानी साफा, तोड़ा भाषण का रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो